ज्यादा समय तक पढ़ाई कैसे करें? - jyaada samay tak padhaee kaise karen?

अपने आसपास में आपने जरूर देखा या सुना होगा की कोई स्टूडेंट ज्यादा पढ़ भी नही रहा है लेकिन उसके रिजल्ट चौंका देनेवाले होते हैं। क्योंकि उसने कम समय में ज्यादा पढ़ाई की है या यह भी कह सकते हैं की वह स्मार्ट तरीकों से पढ़ाई किया है। जाने कम समय में ज्यादा पढ़ाई कैसे करें?

पढ़ना तो सभी चाहते हैं लेकिन उन्हे कैसे पढ़ना है यह भी पता होना बेहद ही जरूरी है। ऐसे में यह भी कहा जा सकता है की कम समय में ज्यादा पढ़ाई कैसे करें। कम समय में ज्यादा पढ़ाई करने के लिये वह स्मार्ट तरीका मालुम होने चाहिए जो की वह विधार्थी को पाता है जो 10 घन्टे की पढ़ाई मात्र 2 घन्टे में ही पूरी कर लेते हैं।

 फिर सफलता का राज जिंदगी भर एक रहस्य बन कर रह जाता है आज हम उन्ही रहस्यों को जानेंगे की 10 घन्टे वाली पढ़ाई 2 घन्टा में कैसे करें? ताकी हर बच्चे की परीक्षा में मार्क्स अच्छे आएं। कम समय में ज्यादा पढ़ाई करने की कई तरीके हो सकते हैं जिनमें महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर नजर डाला जायेगा जिसका लाभ अवश्य ले और आप भी करें कम समय में ज्यादा पढ़ाई। जाने कम समय ज्यादा कैसे पढ़ें?

आइए जानते हैं की कम समय में ज्यादा पढ़ाई कैसे करे? Kam samay me jyada padhai kaise karen in hindi.

कम समय में ज्यादा पढ़ाई कैसे करें? ऐसे करें 2 घंटे में ही 8 घंटे वाली पढ़ाई ये है तरीका

{tocify} $title={Table of Contents}

 कम समय में ज्यादा पढ़ाई कैसे करें?

जैसा की आप पहले ही जान चुके हैं की कम समय में ज्यादा पढ़ाई करने के विशेष तरीकें के नियम को अपनाना पड़ेगा जिससे की आपकी पढ़ाई स्मार्ट हो और हर एक विषय को भली-भांती समझ पायें। इसके लिए निर्धारित समय होना अनिवार्य है, तभी आप भी समझ पाएँगे की कम समय में ज्यादा पढ़ाई कैसे करते हैं? जिससे की सभी विषय में उपर्युक्त ध्यान दे सकें जिससे की सभी विषय का बराबर समझ हो सके तभी कम समय में ज्यादा पढ़ाई किया जा सकता है। आइए जानते हैं की कम समय में ज्यादा कैसे पढ़ें?

1. समय प्रबंधन पर ध्यान दें

जैसा की आपके पास पढ़ाई करने के लिए समय कम है तो इसके लिए समय का प्रबंधन होना अनिवार्य है, अगर आप चाहतें हो की 3 घन्टे में 15 घन्टे वाली पढ़ाई करें तो करना यह है की सभी विषयों के अनुसार अपनी समय का प्रबंधन करें उसके बाद उसी के अनुसार पढ़ाई करें। तभी कम समय में ज्यादा पढ़ाई कर पाएँगे। इसके लिए एक समय सारणी जरूर बनाएं और पूरी ईमानदारी के साथ पालन करें।

ये पढ़ें

  • बच्चों को लिखना सिखाने के लिए पालन करे ये तरीका
  • कम समय में सिलेबस कम्प्लीट करें इस तरह से


2. विषय का पुर्व आकलन होना

अगर आप जानना चाहते हैं की कम समय में ज्यादा कैसे पढ़ते हैं? तो सबसे पहले सभी विषयों को एक बार आकलन जरुर करें ताकी पता चल सके की कौन सी विषय में कितनी ज्यादा समय देना है और किस विषय को सही वक्त में पढ़ा जाए जिससे की उसे पढ़ने में व समझने में कम समय लग सके। ऐसे में यह नही करना है की सिर्फ अपनी मन से ही समझ ले की यह ऐसा हो जायेगा क्योंकि असल में पता उस वक्त चलेगा जब आप पढ़ाई करने बैठने वाले हो। इससे अच्छा होगा की सभी विषयो को पुर्व आकलन कर लें।

वैसे भी एक विद्यार्थी को यह होना चाहिए कि कि जो भी वह पढ़ रहा है। उन्हें पहले से अपने लक्ष्य की जानकारी होना चाहिए और जिनसे की अपने लक्ष्य को पाने के लिए इतनी ज्यादा मेहनत करनी होगी।

3. समान्य अधतन का ज्ञान होना

मेरा कहने का मतलब यह है की आपके पास पढ़ाई करने के लिए बेहद कम समय ही बचा हुआ है तो ऐसे में आप यह सुनिश्चित कर लें की आपको basic Knowledge की जानकारी हो क्योंकि ऐसा नही होने पर कम वक्त में ज्यादा पढ़ाई कर पाना सम्भव नही है। क्योंकि यह वह समय है जब आप अपनी दिशा में दौड़ने के लिए अग्रसर है यदि इस वक्त आप सोचने में ही समय बर्बाद करेंगे तो इसमे नुकसान और असफलता के अलावा कुछ नही मिलने वाला।

इससे अच्छा यह होगा की आप बेसिक नॉलेज पूरी तरह क्लियर कर ले और जो भी विषय आपसे छूट चुका है या जिस भी टॉपिक में आप कमजोर है उसके लिए अलग से समय निकालकर पढ़ाई करें। ताकि आपके पिछले वर्ष की पढ़ाई पूरी हो सके और इन आगामी परीक्षा में आए हुए प्रश्नों को सही सही उत्तर लिख सकते हैं।


4. पढ़ने के दौरान ले ब्रेक

ऐसा माना जाता है की लगातार 4 घन्टे पढ़ाई करने से कही बेहतर होती है थोड़े-थोड़े देर की पढ़ाई करना। अब आप के मन में यह सवाल जरूर आयेगा की वह कैसे तो आइए जानते हैं की ब्रेक लेकर पढ़ाई करने के फायदे क्या हैं? अगर आप 2 घन्टे की पढ़ाई के बीच में 15 मिनट का ब्रेक लेते हैं तो आप यह देख सकतें हैं की आपने जो भी पढ़ी है वह काफी अच्छे से समझ आ चूका है वह होता ऐसे है की ऐसा करने से आपके दिमाग ज्यादा रिलैक्स महसूस करता है जिससे की आप पढ़ाई में ज्यादा ध्यान लगा पाते हैं।

पढ़ाई के बीच में ब्रेक लेने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप टीवी या मोबाइल देखने बैठ जाए यह सबसे अच्छा यह होगा कि अपने दिमाग को रिलैक्स करने के लिए थोड़ी बहुत अपनी पसंद का म्यूजिक सुन सकते हैं नहीं तो थोड़ी बहुत टहलने उसके बाद ही पढ़ाई करें। जब भी पढ़ाई करें तो लगातर पढ़ाई करने से बचें और पढ़ने के दौरान कुछ समय के लिए ही ब्रेक जरूर लें।

ये पढ़ें- मोबाइल से ऐसे करे पढ़ाई


5. सभी विषयों की प्लानिंग करें

जैसा की आप भी समझ और जान चुके हैं की आप क्या ढूँढ़ रहे हैं। वह यह है की कम समय में ज्यादा पढ़ाई कैसे करें? इसके लिए जरूरी कुछ नियम का पालन तो करना ही होगा ताकी आप 2 घंटे में 10 घंटे वाली पढ़ाई कर पाएँ। जानते हैं की समय बिल्कुल कम है तो इसके लिए पढ़ाई के प्रति वफादार होना पड़ेगा। करना यह है की पहले आपने जितने भी विषय या चेप्टर पढ़ें है उनका एक बार पूर्वावलोकन कर लें इसके बाद यह देखें की उनमे कौन सी विषय छूट रही है या उनमे अभी और भी वक्त देने की जरुरत है तो इनका एक लिस्ट बनाएं और ऊन विषयों को ज्यादा से ज्यादा पढ़ने की कोशिश करें

ध्यान देने वाली बात यह है की इनमें अभ्यास करना बेहद अनिवार्य है। कम समय में ज्यादा पढ़ाई करने के लिए सभी विषयों को समयानुसार एक नियत समय के लिए पढ़ें और जिन भी विषय में आपको लगे कि आपने पढ़ाई कम यह तो उस विषय में कमजोर है उसके लिए एक्स्ट्रा वक्त दे सकते हैं।

6. अनिवार्य प्रश्नों पर ध्यान दें

अगर आप कम समय में यह सोचोगे की पूरी किताब की समझ हो जाएँ तो यह सम्भव बहुत कम है तो इसके लिए स्मार्ट तरीके से पढ़ना होगा तभी इतनी कम समय में ज्यादा पढ़ाई कर पाएँगे सबसे पहले किताबों और पिछ्ले प्रश्नों को देख कर यह अनुमान लगाने की कोशिश करें की कौन से विषय या चेप्टर से ज्यादा अंको की सवाल परीक्षा में पुछे जाते हैं उसी अनुसार आप पढ़ाई करें और इनके एक नोट तैयार करते जाएं ताकी फिर से अभ्यास किया जा सकें।

अनिवार्य प्रश्नों की चयन करने के लिए मॉडल पेपर की मदद ले सकतें हैं। इससे काफी आसानी और समय की बचत भी होगी। मेरा कहने का मतलब यह है कि आप अपने किताबों में और पिछले बाढ़ पूछे गए प्रश्नों को एक बार देख ले और उनमें से यह तय करें कि कौन से विषय से ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं। उसी के अनुसार उनमें से अनिवार्य प्रश्न को अलग कर लें फिर उन प्रश्नों को आप ज्यादा से ज्यादा अभ्यास कर सकते हैं।

ये पढ़ें- परीक्षा में फेल होने पर ऐसे करें पास

7. सेहत का भी रखें ख्याल

इसमे सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की कम समय में ज्यादा पढ़ाई करने के लिए पढ़ने में इतनी भी व्यस्त ना हो जायें की आपको अपने सेहत के साथ खिलवाड़ करना पड़ जाए पढ़ाई और परीक्षा के बीच में अपनी सेहत पर भी ध्यान दे ताकी आगे भी पढ़ा जाए। दिमागी और शारिरीक स्वस्थ होने पर ही पढ़ाई कर सकतें हैं इसमे सबसे ज्यादा जरूरी है स्वास्थ्य का ख्याल रखना। इसके लिए ध्यान करें, और पौष्टिक अन्न का सेवन करें। जिससे की दिमाग भी अच्छे से काम कर सके। पढ़ने के दौरान सेहत का भी रखें ख्याल.

छात्र जीवन का एक मुख्य हिस्सा होता है। सेहत जिसे किए स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। ऐसा में पढ़ाई के साथ साथ विद्यार्थी को अपने सेहत का ख्याल रखना परम कर्तव्य है। बहुत से विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं जो की सिर्फ पढ़ाई के ऊपर ध्यान देने के चक्कर में अपने स्वास्थ्य को बिगाड़ लेते हैं और आगे जाकर उन्हें कई तरह की तकलीफ होते हैं, जिनसे की उनके पढ़ाई पर बेहद असर होते हैं।

अंत में यह कहना चाहूंगा की पढ़ाई का कोई शॉर्टकट नहीं होता है। भले आप पूरे साल पढ़ाई नहीं किया हो तो ऐसे में इसका यह उपाय है कि आगामी परीक्षा को देखते हुए अपनी पढ़ाई को उसी के अनुसार करना होगा और जिनसे की आने वाले परीक्षा में अच्छे से अच्छे नंबर आ सके इसलिए निम्नलिखित उपायों को बताए हुए अनुसार पालन करें ताकि आप कम समय में ज्यादा पढ़ाई कर सके।


आशा है की हमारे द्वारा कम समय में ज्यादा पढ़ाई करने की तरीका और कम समय में ज्यादा पढ़ाई कैसे करें? ऐसे तमाम सवालों का जबाव मिल गया होगा। अगर किसी प्रकार की कमी रह गइ हो तो आगे अपडेट किया जायेगा तो बेहद महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए ऐसे ही रोजाना पढ़ते रहें और आगे बढ़ते रहें।

आपके मन में किसी भी प्रकार की सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट या ईमेल के माध्यम से पुछ सकते हैं हमारी टीम आपकी प्रश्नों की जबाव देने की पुर्ण कोशिश करेंगे।

लंबे समय तक पढ़ाई कैसे करें?

लंबे समय तक पढ़ाई करने के 10 तरीके.
पढ़ने से पहले अपनी नींद पूरी करे.
पढ़ाई की जगह तय करे.
स्वास्थ्य पर ध्यान दे.
योगा, व्यायाम करे.
पढ़ाई का सही समय तय करे.
पढ़ाई का टाईमटेबल बनाये.
टॉपिक्स को छोटे हिस्सों में बाट ले.
शांत माहौल मे पढ़ाई करे.

पढ़ाई में कमजोर उसे तेज कैसे बने?

कमजोर बच्चों को पढ़ाने के 5 तरीके-How to improve weak students in studies in hindi.
कहानियों के जरिए पढाएं हिस्ट्री हर बच्चा अलग-अलग तरीके से पढ़ाई में कमजोर हो सकता है। ... .
खाने-पीने के दौरान पढ़ाएं बायोलॉजी और साइंस ... .
मैप से पढ़ाएं जियोग्राफी ... .
बोलते समय सिखाएं नए शब्द और वाक्य ... .
क्रिएटिव तरीकों से याद करवाएं मैथ्स के फॉर्मूले.

दिन में कितने घंटे पढ़ाई करनी चाहिए?

नोटः- एक student को औसतन 7–8 घंटे पढाई करनी चाहिए पर शरीर के साथ साथ मन और बुध्दि भी पढाई में सामिल होने चाहिए। तो यह 7–8 घंटे की पढाई 16–18 घंटे पढाई करने बाले student पर भारी पङेंगे।

रात में कितनी देर तक पढ़ना चाहिए?

यह बहुत से स्टूडेंट का सवाल होता है की रात में कितने बजे तक पढ़ना चाहिए? इसका सरल सा जबाव है की 11 से 11:30 तक पढ़ाई करनी चाहिए। वह इसलिए कयोंकि जल्दी सोने के बाद सुबह जल्दी उठे और सुबह में भी कुछ देर पढ़ सकते हैं। क्योंकि देर रात तक पढ़ने से अच्छा है की सुबह के वक्त पढ़ाई करें।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग