जोड़ों के दर्द के लिए क्या खाना चाहिए - jodon ke dard ke lie kya khaana chaahie

Knee Pain से निजात दिलाएंगे ये फूड.

Healthy Food: घुटनों में या कहें जोड़ों में दर्द (Joint Pain) कई कारणों से हो सकता है जैसे उम्र का बढ़ना, खानपान में पोषक तत्वों की कमी या फिर गिरने से लगी चोट. अगर आपके शरीर में प्रोटीन या कैल्शियम की कमी है तो ये परेशानी होना लाजिमी ही. इसके अलावा किसी तरह की सूजन या संक्रमण से भी घुटनों में दर्द (Knee Pain) होने लगता है. ये कुछ ऐसे फूड हैं जिन्हें खाने पर आपको घुटनों में होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है और बार-बार ये दर्द आपको परेशान करना भी छोड़ देगा.

यह भी पढ़ें

घुटनों का दर्द कम करने वाले फूड | Foods To Reduce Knee Pain

हल्दी और अदरक (Turmeric and Ginger)

हल्दी और अदरक को उनके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. इन्हें सालों से दर्द में राहत के लिए औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता रहा है. अगर घुटनों में सूजन है तो अदरक और हल्दी खाने पर आपको दर्द से राहत मिलेगी. आप हल्दी वाला दूध, खाने में अदरक और हल्दी डालकर या अदरक की बिना दूध वाली चाय बनाकर भी पी सकते हैं.

दूध (Milk)

दूध या दूध से बने पदार्थों में कैल्शियम और विटामिन डी की भी अच्छी मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूती देती है. आप लो फैट दूध, चीज और दही खा सकते हैं.

मेवे (Nuts)

विटामिन और प्रोटीन से भरपूर मेवे शरीर को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो अंदर से मजबूती देने के साथ ही हमें स्वस्थ रखता है. घुटनों में या पैरों में कहीं भी आपको दर्द की शिकायत नहीं होगी.

पत्तेदार सब्जियां (Leafy Vegetables)

ब्रोकोली, केल, पत्ता गोभी, ऐसी पत्तेदार सब्जियां हैं जिन्हें खाने पर आपके शरीर में सूजन पैदा करने वाले एंजाइम्स कम होने लगते हैं. घुटनों में सूजन और संक्रमण को ये सब्जियां कम करती हैं.

फल (Fruits)

संतरा, नींबू, स्ट्रॉबेरी, चेरी आदि ऐसे फल हैं जिनमें लाइकोपीन और विटामिन सी जैसे तत्व पाए जाते हैं जो घुटनों की सूजन को कम करते हैं. आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.    

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

क्‍यों लोगों ने कम किया एक्‍सरसाइज रूटीन? यास्मीन कराचीवाला से जानें अपने लिए सही एक्‍सरसाइज


Winter Joint Pain: ठंड का मौसम आते ही सबसे ज्यादा बुजुर्ग जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं.

खास बातें

  • बादाम सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखने में भी मदद कर सकता है.
  • लहसुन के सेवन से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है.
  • सर्दियों के मौसम में विटामिन डी का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है.

Foods For Joint Pain Relief: सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द की शिकायत अधिकांश लोगों में देखने को मिलती है. ठंड का मौसम आते ही सबसे ज्यादा बुजुर्ग जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं. असल में जोड़ों के दर्द या गठिया (Joint Pain In Winter)  की समस्या हो जाने पर पूरी लाइफस्टाइल अस्त-व्यस्त हो जाती है. लेकिन अगर हम इस दर्द को शुरूआत में ही पहचान कर इसका उपचार शुरू कर दें तो यह बढ़ने की जगह कंट्रोल में रहता है. सर्दियों के मौसम में जोड़ों के दर्द (Joint Pain Deit) से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में बदलाव करके और कुछ घरेलू उपाय अपना कर, इस समस्या को कंट्रोल (Winter Joint Pain) कर सकते हैं. क्योंकि अगर आहार स्वस्थ और पौष्टिक है तो हम कई बीमारियों के खतरे से भी बच सकते हैं. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें अपना कर आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं. 

जोड़ों के दर्द से छुटकार पाने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. घीः

यह भी पढ़ें

देशी घी का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. घी, तिल या जैतून के तेल के उपयोग से शरीर की सूजन और गठिया में राहत मिल सकती है, इससे जोड़ों में चिकनाई पैदा होती है और जोड़ों की जकड़न और दर्द को कम किया जा सकता है. 

अगर आहार स्वस्थ और पौष्टिक है तो हम कई बीमारियों के खतरे से भी बच सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. विटामिन डीः

सर्दियों के मौसम में विटामिन डी का सेवन बेहद फायदेमंद और जरूरी माना जाता है. शरीर में विटामिन डी की कमी से शरीर दर्द और जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है. विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आप धूप सेंक सकते हैं, दूध, दही और अंडे का सेवन भी कर सकते हैं. 

3. बादामः

बादाम को सर्दियों के मौसम में खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. बादाम में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन और गठिया के लक्षणों को कम करने में मददगार होता है. इसके अलावा बादाम सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखने में भी मदद कर सकता है.

4. लहसुनः

लहसुन को खाना पकाने में स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं लहसुन को स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है. लहसुन के सेवन से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है. लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द में राहत पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जोड़ों का दर्द किसकी कमी से होता है?

Vitamin D Deficiency: जिस तरह से शरीर के लिए अन्य विटामिन्स की आवश्यकता होती है, उसी प्रकार विटामिन डी भी शरीर के लिए कई तरह से महत्वपूर्ण माना जाता है. विटामिन डी की कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं, जोड़ों में दर्द, पीठ दर्द के अलावा मांसपेशियों में दर्द की शिकायत भी हो सकती है.

जोड़ों के दर्द के लिए सबसे अच्छा फल कौन सा है?

जरूर खाएं संतरा इस फल को खाने से जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत कम हो सकती है. संतरा में अच्छी मात्रा में विटामिन-सी होता है. इस फल में पाया जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से काफी मात्रा में जोड़ों की सूजन कम होती है. बता दें कि अर्थराइटिस के मरीजों को संतरा, मौसमी और नींबू जैसे खट्टे फल खाने चाहिए.

जोड़ों में दर्द होने पर क्या खाना चाहिए?

Joint pains: जोड़ों के दर्द को दूर करना है तो भोजन में इन चीजों को करें शामिल, जानें आयुर्वेदिक एक्सपर्ट की राय.
joint pain (3).
​कैल्शियम (Calcium) ... .
​विटामिन डी (Vitamin D) ... .
​विटामिन सी (Vitamin C) ... .
​गुड फैट (Good fat) ... .
​सूजन (Inflammation) पर ध्यान दें ... .
​लहसुन (Garlic) ... .
​हल्दी (Turmeric).

जोड़ों के दर्द से तुरंत राहत कैसे पाए?

जोड़ों के दर्द में राहत पाने के लिए आप अदरक के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, अदरक वाली चाय पीने से भी आपको लाभ मिल सकता है। इसके अलावा आप अदरक को गर्म पानी में शहद और नींबू के साथ मिलाकर पी सकते हैं। अदरक में पाया जाने वाला एंटी इंफ्लेमेटरी कंपाउंड सूजन को कम करने में मदद करता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग