घर में मंदिर का डिजाइन कैसा होना चाहिए - ghar mein mandir ka dijain kaisa hona chaahie

घर का पूजा स्थल या मंदिर वह जगह होती है जहां पूजा-अर्चना करने से हमें हर तरह की चिंता या परेशानी से मुक्ति मिलती है। घर के हर व्यक्ति को लाभ मिले इसके लिए घर के मंदिर को लेकर कुछ नियम बताए गये हैं। इन नियमों का पालन करने से हमारी प्रार्थना जल्द ही सफल हो जाती है तथा भगवान का आशीर्वाद मिलता है। घर में मंदिर होना घर तथा उसमें रहने वाले लोगों दोनों के लिए शुभ माना जाता है।

लेकिन, कभी-कभी घर के मंदिर का डिजाइन (Mandir Design) तय करना मुश्किल भरा हो सकता है। अगर आपका घर बड़ा है और मंदिर के लिए कोई अलग कमरा है, तो बहुत अच्छी बात है। लेकिन उन घरों में मंदिर रखना मुश्किल हो सकता जिनमें पर्याप्त जगह नहीं है। लेकिन, घर का मंदिर (Mandir Design) किसी अलग कमरे में होना जरूरी नहीं है, आप मंदिर घर के दूसरे कमरे में भी रख सकते हैं।

हमने यहां 14 मंदिर डिजाइन (Mandir Design) बताये हैं, जिससे आपको काफी मदद मिलेगी। तो आइए जानते हैं मंदिर के टॉप 14 डिजाइन (Mandir Design) कौन-कौन से हैं —

घर के लिए टॉप 14 मंदिर डिजाइन (Mandir Designs for Home)

घर के लिए ग्लास से बनी मंदिर डिजाइन (Mandir Design)

ड्राइंग रूम के लिए एक सुंदर ग्लास क्यूबिकल मंदिर डिजाइन (स्रोत: Pinterest.com)

मंदिर के लिए कांच के क्यूबिकल की ऐसी डिजाइन (Mandir Design) आपके आलीशान घर के लिए बहुत अधिक खूबसूरत तथा अनोखी है। इस मंदिर को अपने घर के सामने वाली जगह पर बनाएं। इससे आपके ऊपर भगवान की कृपा सदैव बनी रहेगी। कांच की पारदर्शिता मेहमान के स्वागत को दर्शाती है, लकड़ी का फ्रेम इसे बेहद खूबसूरत बनाता है। इसलिए यह घर के लिए एक बहुत ही अच्छी मंदिर डिजाइन (Mandir Design) है।

इसे पीतल की बनी मूर्ति से सजाएं, रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था करें, और इसके पिछले हिस्से को पारंपरिक लुक दें, जैसा कि ऊपर की तस्वीर में दिखाया गया है। 

दीवार पर लगी हुई लकड़ी के मंदिर का डिज़ाइन (Mandir Design)

घर के लिए लकड़ी के मंदिर का डिज़ाइन जो दीवार पर लगा हो

अगर आपके घर में पूजा के लिए बहुत अधिक जगह नहीं है, तो आप अपने लिविंग रूम या फैमिली रूम में पूजा के लिए जगह बना सकते हैं। ऐसी स्थिति में घर के लिए दीवार पर लगे हुए मंदिर डिजाइन (Mandir Design) की सलाह दी जाती है। जैसा कि ऊपर की तस्वीर में दिखाया गया है, आप लकड़ी के फ्रेम में मूर्ति और कुछ लाइट्स लगाकर मंदिर बना सकते हैं। इसे पारंपरिक स्पर्श देने के लिए दरवाजे पर जालीदार डिजाइन बनवाएं और इसके निचले हिस्से को पूजा संबंधी पुस्तकों, धूप व अन्य चीजों को रखने के लिए उपयोग करें।

घर के लिए ग्रेनाइट मंदिर डिजाइन (Mandir Design)

घर के लिए मंदिर डिजाइन में इस्तेमाल की गई ग्रेनाइट की दीवार। (स्रोत: Pinterest.com)

ऐसा नहीं है कि आपके नई डिजाइन में बने घर का मंदिर पुरानी डिजाइन का ही होना चाहिए। घर की डिजाइन से मेल खाने के लिए ऊपर की तस्वीर की तरह मंदिर के लिए ग्रेनाइट से बनी डिज़ाइन (Mandir Design) चुनें।

यह घर के लिए एक साधारण ग्रे मंदिर डिजाइन है जो दिखने में बहुत खूबसूरत है। पारंपरिक डिजाइन को ग्रेनाइट की एक स्लैब पर उकेरा गया है। इसको अधिक आकर्षक बनाने के लिए पीतल की मूर्ति का इस्तेमाल किया जाना सही रहता है। इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए आप पीली रंग की सिर्फ मूर्ति पर पड़ने वाली रोशनी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी देवी-देवताओं के प्रति श्रद्धा दिखती है!

POP से दीवार पर बनी मंदिर डिजाइन

गणेश-ओम के साथ दीवार पर नक्काशी की गई मंदिर डिजाइन (स्रोत: Pinterest.com )

अगर आपके घर में मंदिर के लिए जगह की कमी है, तो ऊपर की तस्वीर में दिखाए गए डिज़ाइन को चुनें। दीवार पर अपनी पसंद की डिजाइन में POP से बनी मूर्ति बनवाएं। ऊपर की तस्वीर में गणेश-ओम, के साथ कुछ फूल व पत्ति की डिजाइन (Mandir Design) बनवाई गई है; आप दीवार पर पारंपरिक दीया या राधे श्याम की आकृति भी बनवा सकते हैं।

चूंकि दीवार पर एक दिव्य प्रतीक बना होगा, इसलिए आप नीचे छोटी मूर्तियों तथा पारंपरिक दीयों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। घर के लिए इस मंदिर के डिजाइन (Mandir Design) को घंटी व पीले रंग की एलईडी लाइटों के साथ सजाएं, जो मूर्तियों तथा दीवार की मूर्तिकला दोनों के साथ आकर्षक लगती हैं।

शायद तुम्हे यह भी अच्छा लगे

घर के मंदिर के लिए लकड़ी का जालीदार डिजाइन (Mandir Design)

लकड़ी के मंदिर की जालीदार डिजाइन (स्रोत: Pinterest.com)

यह पारंपरिक और आधुनिक डिजाइन का मिश्रण है। घर के लिए जाली व लकड़ी के मंदिर का ऐसा डिज़ाइन कम जगहों के लिए बढ़िया है। जैसा कि ऊपर की तस्वीर में दिखाया गया है, आप जालीदार डिजाइन से अपने पूजा घर में पारंपरिक स्पर्श जोड़ सकते हैं, जबकि लकड़ी के पैनल आधुनिक लुक देते हैं। इस पैनल के लिए विभिन्न प्रकार के पैटर्न चुनें या सागौन, महोगनी, या चेरी की लकड़ी के पैनल चुनें। ऐसी डिजाइन के साथ संगमरमर का इस्तेमाल काफी आकर्षक लगता है।

घर के लिए पारंपरिक मंदिर डिजाइन (Mandir Design)

घर के लिए पुरानी शैली का मंदिर डिजाइन जो आकर्षक है। (स्रोत: Pinterest.com)

बड़े आंगन और बहुत अधिक कमरे वाले अधिक पारंपरिक घरों के लिए, यह पुरानी शैली का मंदिर डिजाइन (Mandir Design) एक अच्छा विकल्प है। अपने मंदिर को ऐसा बनाएं जो सुंदर व आनंदित करने वाला हो, जहां आपका परिवार अपनी आध्यात्मिक ऊर्जा को बढ़ा सके, जैसा कि ऊपर की तस्वीर में दिखाया गया है।

दीवारों पर हल्के रंगों तथा गहरे रंग दोनों का इस्तेमाल करें - आपका इस्तेमाल मंदिर के बीच के हिस्से के लिए कर सकते हैं। दीवारों पर अन्य मूर्तियों को रखने के लिए इनबिल्ट अलमारियां बनवाई जा सकती हैं। फर्श को बेहतरीन लुक देने के लिए आप कुछ अलग दिखने वाली टाइल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। दीया स्टैंड, फूल रखे हुए बर्तन और घंटी सजावट का कार्य करते हैं और इसकी खूबसूरती को बढ़ाते है।

घर के लिए संगमरमर का मंदिर डिजाइन (Mandir Design)

पीतल की गणेश की मूर्ति के साथ संगमरमर का मंदिर डिजाइन - बेहद आश्चर्यजनक। (स्रोत: Pinterest.com)

अपने मौजूदा मंदिर को संगमरमर के मंदिर के डिजाइन (Mandir Design) से अधिक आकर्षक बनाएं। ऊपर की तस्वीर के जैसे पूरे मंदिर को सफेद संगमरमर से डिजाइन कराएं। आप दीवारों के लिए अपनी पसंद के अनुसार सफेद रंग का संगमरमर चुन सकते हैं और सब कुछ एक जैसा न दिखे, इसके लिए मंदिर के पीछे की दीवार के लिए कोई दूसरा रंग चुन सकते हैं।

आकर्षक दिखने के लिए रंग को संगमरमर की धारियों से मिलाएँ तथा लकड़ी से बने स्टोरेज का इस्तेमाल करें। हैंगिंग लैंप और बर्तन में रखे दीए इस मंदिर को बेहद आकर्षक बना रहे हैं।

ऊंचे फ्लोर वाला लकड़ी के मंदिर का डिजाइन (Mandir Design)

एलिवेटेड फ़्लोरिंग वाले लकड़ी के मंदिर का डिज़ाइन - ऐसे घरों के लिए बढ़िया जहां मंदिर के लिए अलग जगह नहीं है। (स्रोत: Pinterest.com )

अपने घर में ऊपर तस्वीर में दिखाई गई डिजाइन बनाने के लिए लकड़ी के मंदिर (Mandir Design) के फ्लोर को थोड़ा ऊपर बनवाएं। मंदिर के फर्श के लिए गहरे रंग की लकड़ी का उपयोग करें तथा इसे घर के फ्लोर से थोड़ा ऊपर बनवाएं, जिससे मंदिर अलग नज़र आए, खासकर अगर मंदिर को किसी कमरे में ही बनाया जा रहा हो। लकड़ी का इस्तेमाल करके बनाये गए मंदिर के ऐसे डिजाइन (Mandir Design) देखने में बेहद खूबसूरत होते हैं और ऐसी डिजाइन हर किसी को बहुत अधिक पसंद आती है!

घर के लिए आधुनिक मंदिर डिजाइन

काले रंग के ग्लास बैकग्राउंड और कृष्ण की चांदी की मूर्ति के साथ घर के लिए आधुनिक मंदिर डिजाइन। (स्रोत: Pinterest.com)

अगर आप बेडरूम के किसी हिस्से में मंदिर बना रहे हों तो यह डिजाइन बिल्कुल सही है। यह डिज़ाइन कम जगह लेती है और जगह को अध्यात्मिक बनाती है। तस्वीर में दिखाई दे रही घर के लिए आधुनिक मंदिर डिजाइन (Modern mandir design for Home) काले रंग के कांच, संगमरमर और लकड़ी और चांदी की मूर्ति से मिलकर बनी है। इस मंदिर का थीम काला, सफेद व सुनहरा है और इसमें लकड़ी पर लटकी हुई घंटियां काफी पसंद आती है।

फ्लोरल बैकग्राउंड वाली घर के लिए मंदिर डिजाइन (Mandir Design) 


उभरे हुए ग्लास की बैकग्राउंड के साथ घर के लिए मंदिर डिजाइन। (स्रोत: Pinterest.com)

अगर आपको आधुनिक मंदिर डिजाइन पसंद है, तो आप मंदिर के पीछे फ्लोरल बैकग्राउंड का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसा कि ऊपर की तस्वीर में दिखाया गया है। ऐसी डिजाइन को कांच या लकड़ी की  नक्काशी पर बनाया जा सकता है। पसंद के अनुसार आप दीवारों व फर्श का शेड चुन सकते हैं। हालांकि, सफेद दीवारें ग्साल बैकग्राउंड के साथ अच्छी लगती हैं, आप लकड़ी के फ्रेम वर्क के साथ अधिक क्रीमर टोन भी चुन सकते हैं।

सलाह: बड़ी-बड़ी खिड़कियां लगाकर मंदिर के पास प्राकृतिक रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था करें और मंदिर की जगह को हवादार बनाएं।

बैकड्रॉप लाइट के साथ घर के लिए मंदिर का डिजाइन (Mandir Design)

ओम के चिन्ह को रोशन करती बैकग्राउंड लाइट - घर के लिए विशेष मंदिर डिजाइन। (स्रोत: Pinterest.com)

इस सुंदर डिजाइन से घर के साधारण मंदिर के डिजाइन को खास बनाएं, जिसमें पारंपरिक कटआउट तथा एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है। दीवार से आने वाली रोशनी से मंदिर में उजाला आता है और दिव्य अनुभूति मिलती है। कटआउट का चुनाव सावधानी से करें और मूर्ति का इस्तेमाल न करें। इसके बजाय, ऊपर की तस्वीर की तरह ओम का चिह्न चुनें या राधे कृष्ण, या देवी लक्ष्मी जैसे पैटर्न चुनें। मंदिर में केवल कुछ छोटी मूर्तियां या विभिन्न देवताओं की तस्वीरे रखें।

घर के लिए संगमरमर और लकड़ी के मंदिर डिजाइन (Mandir Design)

संगमरमर का बना लकड़ी के मंदिर का डिज़ाइन - छोटे पूजा घरों के लिए बढ़िया। (स्रोत: Pinterest.com)

जैसे अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया कमरा घर को खूबसूरत बनाता है, वैसे ही ऊपर की तस्वीर में दिखाया गया संगमरमर और लकड़ी से बना मंदिर का डिज़ाइन (Mandir Design) भी घर की सुंदरता को बढ़ाने का काम करता है। सागौन की लकड़ी से बने फ्लोर तथा स्टोरेज के साथ दीवारों पर सफेद संगमरमर घर के लिए इस मंदिर डिजाइन को एक नयापन देता है।

फ्रॉस्टेड विंडो से प्राकृतिक प्रकाश आता है तथा पूरे माहौल को शांत बनाती है। दो छोटी पीतल की घंटियाँ भी बेहद आकर्षक लग रही हैं।

छोटे अपार्टमेंट के लिए मंदिर डिजाइन (Mandir Design)

स्रोत: Pinterest.com

अगर आप किसी छोटे अपार्टमेंट में रहते हैं तथा घर में मंदिर बनाना चाहते हैं, तो यह समय कुछ हटकर सोचने का है। ऐसा कोई नियम नहीं है कि मंदिर हमेशा चौड़ाई में अधिक ही होना चाहिए, आप ऊपर की तस्वीर की तरह अपने मंदिर को लंबाई में भी बनावा सकते हैं।

मंदिर की ऐसी डिजाइन किसी छोटे अपार्टमेंट के लिए बिल्कुल सही है और इसमें मूर्तियों को रखने के लिए अलमारियों का उपयोग किया जाता है। मुख्य मंदिर में कुछ दराज हो सकते हैं जिनका उपयोग धूप और धार्मिक पुस्तकों को रखने हेतु किया जा सकता है। लकड़ी की अलमारियों का उपयोग करें और धातु की मूर्तियाँ रखें, इससे आपका मंदिर सुंदर नज़र आयेगा।

घर के लिए पोर्टेबल मंदिर डिजाइन (Mandir Design)

घर के लिए पोर्टेबल मंदिर डिजाइन जो किराए के घरों में रहने वाले लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है। (स्रोत: Pinterest.com )

किराए के घरों में रहने वालों के लिए पोर्टेबल मंदिर डिजाइन (Mandir Design) सबसे अच्छा होता है। बाजार में विभिन्न प्रकार के पोर्टेबल मंदिर डिजाइन उपलब्ध हैं और आप अपनी पसंद के अनुसार लकड़ी, संगमरमर और धातु के मंदिर चुन सकते हैं। मंदिर का आकार न ज्यादा छोटा न ज्यादा बड़ा होना चाहिए, जैसा कि नीचे की तस्वीर में दिखाया गया है और इसे अपने घर में ठीक जगह पर लगाएं।

घर के मंदिर के लिए वास्तु टिप्स

- घर का मंदिर घर के बेसमेंट या किसी मंजिल पर नहीं, बल्कि भूतल पर होना चाहिए।

- घर के मंदिर में दहलीज और छत होनी चाहिए।

- घर में बनाए गए मंदिर में मूर्तियों या देवताओं की तस्वीरों के लिए स्टोरेज की सुविधा नीचे होनी चाहिए।

- घर के मंदिर की डिजाइन (Mandir Design) सामान्य होनी चाहिए और इस जगह में भरपूर रोशनी होनी चाहिए।

- मंदिर के डिजाइन (Mandir Design) में दीवारों पर हल्के रंगों का इस्तेमाल करें क्योंकि गहरे रंग प्रार्थना के दौरान ध्यान भटकाते हैं।

- मंदिर घर के बेडरुम में नहीं होना चाहिए।

घर के लिए मंदिर डिजाइन (Mandir Design) पर कुछ महत्वपूर्ण बातें 

घर में मंदिर या पूजा कक्ष होने से शांति तथा समृद्धि आती है - यह पूजा तथा प्रार्थना का स्थान होता है, जिससे यह पवित्र माना जाता है। इसलिए मंदिर को बनाने के दौरान विशेष ध्यान देना चाहिए और इसे वैसे ही सजाना चाहिए जैसे आप घर के बाकी कमरों को सजाते हैं। ऊपर घर के लिए बताये गए मंदिर डिजाइन में से आपको कौन सा सबसे अच्छा लगा? नीचे कमेंट करके हमें बताएं।

घर के मंदिर का मुंह किधर होना चाहिए?

घर का मंदिर बनाते समय न सिर्फ मंदिर की सही दिशा बल्कि अपनी दिशा का भी ध्यान रखना चाहिए। जब हम किसी प्रतिमा या फिर तस्वीर की पूजा करते हैं तो हमारा मुंह भी पूर्व की दिशा में होना चाहिए। अगर पूर्व दिशा में मुंह नहीं कर सकते तो पश्चिम दिशा भी शुभ मानी जाती है। इन दोनों दिशा की ओर ही मुंह करके पूजा पाठ करना चाहिए

घर के मंदिर में क्या नहीं होना चाहिए?

वास्तु के अनुसार घर के मंदिर में कभी भी एक ही भगवान की एक से ज्यादा मूर्ति या तस्वीर नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि माना जाता है कि एक से ज्यादा मूर्ति रखने पर शुभ कार्यों में बाधाएं पैदा हो सकती हैं और जीवन में अशांति आती है। घर के मंदिर में बड़ी मूर्तियां ना रखें क्योंकि घर में मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा नहीं होती।

पूजा घर में कौन सा कलर शुभ होता है?

वास्तु के अनुसार लाल रंग को पूजा घर के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है. माना जाता है कि लाल बरकत का रंग है यानी इसके इस्तेमाल से घर में बढ़ोतरी होती है. आर्थिक लाभ के लिए इस रंग को शुभ माना जाता है. पीले रंग को वास्तुशास्त्र के मुताबिक बेहद शुभ माना जाता है.

पूजा घर कहाँ नहीं होना चाहिए?

इन 7 जगहों पर नहीं होना चाहिए पूजा घर, आती है एक के बाद एक....
सीढ़‍ियों के नीचे वास्‍तुशास्‍त्र कहता है कि घर में कभी भी मंदिर को सीढ़ियों के नीचे नहीं बनवाना चाहिए। ... .
बाथरूम के बगल ... .
बेसमेंट को करें अवॉयड ... .
शयनकक्ष में न बनाएं मंदिर ... .
मूर्ति का भी रखें ख्‍याल ... .
नैऋत्‍य कोण को करें अवॉयड ... .
3 को नहीं माना है शुभ.

Toplist

नवीनतम लेख

टैग