ग्राहक सेवा क्या है इसका महत्व भी? - graahak seva kya hai isaka mahatv bhee?

मुख्य सामग्री पर जाएँ

यह ब्राउज़र अब समर्थित नहीं है.

नवीनतम सुविधाओं, सुरक्षा अपडेट और तकनीकी सहायता का लाभ लेने के लिए Microsoft Edge में अपग्रेड करें.

नॉलेज आलेख बनाएँ और प्रबंधित करें

  • आलेख
  • 09/30/2022
  • पढ़ने के लिए 42 मिनट्स

इस आलेख में

Tipp

यदि आप Dynamics 365 Customer Service को निःशुल्क आज़माना चाहते हैं, तो आप 30-दिवसीय ट्रायल के लिए साइन अप कर सकते हैं.

Customer Service हब अनुप्रयोग में नॉलेज आलेखों द्वारा कॉल हैंडलिंग समय कम करें.

नॉलेज प्रबंधन मॉड्यूल के साथ आप उन नॉलेज आलेखों को बना और प्रबंधित कर सकते हैं, जिनकी तलाश संभवतः आपके उपयोगकर्ता कर रहे हों.

आपके संगठन के उत्‍पाद या सेवाओं का उपयोग करते समय आपके ग्राहकों के सामने चाहे कितनी भी समस्‍याएँ आएँ, नॉलेज आलेख सभी का समाधान करने में सक्षम हैं. नॉलेज आलेखों के प्रकारों में सामान्य मुद्दों के समाधान, उत्पाद या फ़ीचर दस्तावेज़ीकरण, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर (FAQ), उत्पाद संक्षिप्त, और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं। नॉलेज आलेख बनाने, अपनी सामग्री को प्रारूपित करने, या वीडियो और छवियों को एम्बेड करने के लिए समृद्ध पाठ संपादक का उपयोग करें।

Wichtig

ग्राहक सेवा हब ऐप मॉड्यूल के माध्यम से नॉलेज प्रबंधन लीक से हटकर उपलब्ध है, और यह अन्य ग्राहक सेवा ऐप्स के साथ भी काम करता है। ग्राहक सेवा हब में बनाए गए लेख Dynamics 365 ग्राहक सेवा ऐप में केवल-पढ़ने के रिकॉर्ड के रूप में उपलब्ध होंगे.

Hinweis

KBArticle, KBArticleTemplate तथा KBArticleComment निकाय अब अवमानित हैं. इसका अर्थ यह है कि अब हम आपसे इन संस्थाओं का उपयोग करने की अपेक्षा नहीं करते हैं। Dynamics 365 Customer Service ज्ञान प्रबंधन के लिए आपको KnowledgeArticle निकाय का उपयोग करना चाहिए. अधिक जानकारी: नॉलेज लेख के साथ काम करें

नॉलेज प्रबंधन प्रक्रिया

निम्न आरेख, ग्राहक सेवा हब में नॉलेज आलेखों के निर्माण और उपयोग की डिफ़ॉल्ट प्रक्रिया का वर्णन करता है. एक आलेख बनाएँ और उसे समीक्षा के लिए चिह्नित करें. समीक्षक आलेख को स्वीकार या अस्वीकार कर सकता है. यदि आलेख अस्वीकार किया जाता है, तो उसे संपादन या अद्यतन के लिए वापस भेज दिया जाता है. यदि आलेख स्वीकार किया जाता है, तो उसे पोर्टल पर प्रकाशित किया जाता है. यह खोज में भी उपलब्ध है और इसका अनुवाद किया जा सकता है।

नॉलेज आलेख बनाएँ

अपने ग्राहक के प्रश्नों, समस्याओं और नॉलेज आलेखों में प्रतिक्रिया का सामना करना ताकि अन्य सेवा प्रतिनिधियों को उनसे लाभ मिल सके. चीज़ों को बेहतर समझाने और आलेखों को आकर्षक बनाने के लिए अपने आलेखों में छवियाँ और वीडियो जोड़ें. ग्राहक सेवा हब में आप नॉलेज आलेखों का लेखन, संपादन, खोज, प्रकाशन और अनुवाद कर सकते हैं.

सुनिश्चित करें कि आपके पास नॉलेज आलेख निकाय पर बनाने और पढ़ने की अनुमति है। डिफ़ॉल्ट रूप से, इन अनुमतियों को नॉलेज मैनेजर, ग्राहक सेवा प्रबंधक, या ग्रा‍हक सेवा प्रतिनिधि की भूमिकाओं में जोड़ा जाता है।

  1. ग्राहक सेवा हब साइटमैप में, सेवा > नॉलेज आलेख पर जाएँ.

  2. आदेश पट्टी पर, नया का चयन करें.

    आप नॉलेज आलेख के सामग्री टैब पर चले जाएँगे.

  3. आलेख सामग्री सेक्शन में, निम्न विवरण भरें:

    • शीर्षक : एक वर्णनात्मक शीर्षक टाइप करें जो लेख के विषय और उद्देश्य को संक्षिप्त तरीके से संप्रेषित करता है।

    • कीवर्ड : लेख के लिए कीवर्ड टाइप करें या चुनें। इन कीवर्ड का उपयोग आलेखों के लिए नॉलेज बेस खोजने के लिए किया जाता है. कीवर्ड को अल्पविरामों द्वारा अलग-अलग करें.

    • विवरण : लेख का संक्षिप्त विवरण लिखें या चुनें। यह खोज परिणामों में दिखाई देता है और इसका उपयोग खोज इंजन अनुकूलन में किया जाता है.

  4. सामग्री सेक्शन में, अपने नॉलेज आलेख के लिए सामग्री जोड़ें.

    Hinweis

    आप जैसे ही संपादक स्थान में चयन करते हैं, वैसे ही रिच टेक्स्ट एडिटर आदेश पट्टी दिखाई देने लगती है. अपनी सामग्री को स्वरूपित और शैलीकृत करने के लिए रिच टेक्‍स्‍ट एडिटर आदेश पट्टी विकल्पों का उपयोग करें. यदि आप सुविधाओं का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो आपका संपादन स्थान बहुत छोटा है। यदि ऐसा है, तो आपको एक बड़े स्थान का आकार बदलना होगा। और जानकारी: नॉलेज आलेख और ईमेल बनाने के लिए रिच टेक्स्ट एडिटर का उपयोग करें

  5. सहेजें चुनें.

    जैसे ही आलेख सहेजा जाता है, वैसे ही आलेख के लिए व्‍यवसाय प्रोसेस फ़्लो पट्टी दिखाई देने लगती है. अवस्थाएँ हैं नई प्रक्रिया, लेखक, समीक्षा और प्रकाशित करें. लेख को पूर्णता की ओर ले जाने के लिए व्यवसाय प्रोसेस फ़्लो बार आपका मार्गदर्शन करता है। आप व्यवसाय प्रोसेस फ़्लो में अवस्‍थाओं को अपनी आवश्‍यकताओं के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं.

  6. व्यवसाय प्रोसेस फ़्लो बार पर, चुनें लेखक.

  7. कीवर्ड सेट करें पाठ बॉक्स में, अपने आलेख के लिए कीवर्ड जोड़ें.

  8. में लेख विषय ड्रॉपडाउन सूची, लेख खोजों में सहायता के लिए लेख का विषय चुनें।

  9. में प्राथमिक लेखक असाइन करें ड्रॉपडाउन सूची में, उस व्यक्ति को चुनें जो लेख सामग्री को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। डिफ़ॉल्ट रूप से, आलेख बनाने वाला उपयोगकर्ता प्राथमिक लेखक होता है.

    एक बार जब एक नया लेख बनाया जाता है, तो प्राथमिक लेखक के लिए लेखक मूल्य की प्रतिलिपि तैयर की जाएगी, यदि यह एक टीम के बजाए एक सिस्टम उपयोगकर्ता है. जानकारी लेख को खोज और ठीक से लोड होने के योग्य बनाने के लिए, इसके लेखक को एकल उपयोगकर्ता (न कि एक टीम) होना चाहिए.

    आप इस चरण पर चेकबॉक्स का चयन करके लेख को संपूर्ण के रूप में चिह्नित कर सकते हैं.

Tipp

आइकन का चयन करें

अवस्था फ़्लाईआउट को अनुलंब रूप से पिन करने के लिए.

नॉलेज आलेख से संबंधित गतिविधियों के बारे में पोस्ट समयरेखा सेक्शन में दिखने लगेंगी.

एआई-सुझाए गए लेख कीवर्ड और विवरण का उपयोग करें

यदि आपके व्यवस्थापक ने कीवर्ड और विवरण सुझावों को सक्षम किया है, तो आप नॉलेज आलेखों को लिखते या अपडेट करते समय अपने पसंदीदा कीवर्ड और विवरण चुन सकते हैं और दर्ज कर सकते हैं. अधिक जानकारी:लेख कीवर्ड और विवरण के लिए AI सुझावों को कॉन्फ़िगर करें

हालांकि, या तो शीर्षक या सामग्री फ़ील्ड—या व्यवस्थापक द्वारा सेट किए गए किसी अन्य संबंधित मैप किए गए फ़ील्ड—में सुझावों को उत्पन्न करने के लिए कुछ मान होना चाहिए. यदि सुझाव उत्पन्न करने के लिए मॉडल द्वारा उपयोग की जाने वाली कोई भी फ़ील्ड खाली है, तो आपको "सुझाए गए कीवर्ड खोजने में समस्या थी" या "सुझाए गए विवरण खोजने में समस्या थी" जैसे संदेश दिखाई देंगे.

  1. आलेख सामग्री अनुभाग में, अपने नॉलेज आलेख के लिए सामग्री जोड़ें और फिर सहेजें चुनें. सुझाए गए कीवर्ड और विवरण देखें लिंक प्रकट होता है।

  2. को चुनिए सुझाए गए कीवर्ड और विवरण देखें संपर्क।

  3. में सुझाए गए कीवर्ड और विवरण संवाद, निम्न कार्य करें:

    • वे कीवर्ड चुनें जिन्हें आप अपनी कीवर्ड सूची में जोड़ना चाहते हैं या चुनें सभी कीवर्ड डालें सभी सुझाए गए कीवर्ड को कीवर्ड फ़ील्ड में सम्मिलित करने के लिए लिंक। मौजूदा सूची में जोड़ने के लिए आप कीवर्ड फ़ील्ड में कीवर्ड दर्ज कर सकते हैं।

    • चुननासुझाया गया विवरण डालें विवरण जोड़ने के लिए विवरण खेत।

  4. परिवर्तन लागू करें चुनें.

चयनित कीवर्ड और विवरण नॉलेज आलेख प्रपत्र के कीवर्ड और विवरण फ़ील्ड में दिखाई देते हैं.

नॉलेज आलेख लिखने के लिए अपनी भाषा वरीयताओं को निजीकृत करें

यदि आपके व्यवस्थापक ने भाषा वैयक्तिकरण को सक्षम किया है, तो आप नॉलेज आलेखों को लिखते समय अपनी पसंदीदा भाषा का चयन कर सकते हैं.

Hinweis

भाषा सेटिंग केवल उन नॉलेज आलेखों पर लागू होती हैं जो किसी केस को रूपांतरित करके नहीं बनाए जाते हैं. रूपांतरित नॉलेज आलेख आपके संगठन की डिफ़ॉल्ट भाषा सेटिंग में बनाए जाते हैं.

  1. ग्राहक सेवा हब में, सर्विस > ज्ञान > ज्ञान वैयक्तिकरण पर जाएँ.

  2. लेखन टैब चुनें.

  3. निम्न में से कोई एक कार्य करें:

    • संगठन के भाषा मूल्य का उपयोग करें को हाँ पर सेट करें.
    • ड्रॉपडाउन सूची से अपनी पसंदीदा भाषा चुनें।

    Hinweis

    किसी भी समय, आप या तो केवल संगठन भाषा सेट कर सकते हैं या सूची से कोई भाषा चुन सकते हैं.

  4. सहेजें चुनें.

    जब आप एक नया नॉलेज आलेख बनाते हैं, तो आपके द्वारा चुनी गई डिफ़ॉल्ट भाषा का उपयोग किया जाता है.

  5. यदि आपको केवल एक विशेष लेख के लिए भाषा बदलने की आवश्यकता है, तो सारांश टैब का चयन करें, और फिर भाषा फ़ील्ड में अपनी पसंदीदा भाषा चुनें.

  6. सहेजें चुनें.

टेम्प्लेट का उपयोग करके नॉलेज आलेख बनाएं

लेखक नॉलेज आलेखों को शीघ्रता से बनाने के लिए टेम्पलेट्स का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि नॉलेज आलेख के लिए फ़ील्ड्स चयनित टेम्पलेट के अनुसार पहले से भरे हुए हैं। टेम्प्लेट का उपयोग करके नॉलेज आलेख बनाने के लिए:

सुनिश्चित करें कि आपके पास नॉलेज आलेख निकाय पर बनाने और पढ़ने की अनुमति है। डिफ़ॉल्ट रूप से, इन अनुमतियों को नॉलेज मैनेजर, ग्राहक सेवा प्रबंधक, या ग्रा‍हक सेवा प्रतिनिधि की भूमिकाओं में जोड़ा जाता है।

  1. ग्राहक सेवा हब साइटमैप में, सेवा > नॉलेज आलेख पर जाएँ.

    उपलब्ध आलेखों की सूची प्रदर्शित होती है.

  2. टेम्पलेट से एक आलेख बनाने के लिए, + टेम्पलेट से नया का चयन करें.

  3. में ज्ञान आलेख टेम्पलेट का चयन करें संवाद, उस टेम्पलेट का चयन करें जिसका उपयोग आप उस आधार के रूप में कर सकते हैं जिस पर आप लेख लिखते हैं और चुनें ठीक है. इस उदाहरण में, हम टेम्पलेट को टेम्पलेट के साथ शुरुआत करना के रूप में चुन रहे हैं.

    आप देखते हैं कि कुछ फ़ील्ड टेम्पलेट में परिभाषित के अनुसार पूर्व-आबादी हैं।

  4. नया नॉलेज आलेख पृष्ठ में, फ़ील्ड आवश्यकतानुसार संपादित करें.

  5. सहेजें चुनें.

    आलेख सहेजा गया है, और आप आलेख को अनुमोदित और प्रकाशित करने के लिए अगले चरण में ले जा सकते हैं ताकि इसे उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया जा सके.

नॉलेज आलेख और ईमेल बनाने के लिए रिच टेक्स्ट एडिटर का उपयोग करें

Customer Service हब में नए रिच टेक्स्ट एडिटर का उपयोग करके ईमेल या नॉलेज आलेखों के लिए रिच और अच्छी तरह से स्वरूपित सामग्री बनाएँ. यह संपादक सामान्य वर्ड प्रोसेसर सुविधाएँ लेकर आता है, जैसे कि उन्नत शैली, लिंकिंग, ढूँढें और बदलें और छवियों तथा छवियाँ और तालिकाएँ सम्मिलित करें.

सामग्री संपादक पैनल में तीन टैब होते हैं:

  • डिज़ाइनर: यहाँ आलेख लिखें और संपादित करें. वर्धित और रिच टेक्‍स्‍ट संपादन क्षमताओं का लाभ उठाएँ.
  • HTML: सामग्री का HTML पूर्वावलोकन यहाँ देखें. आप HTML टैब में भी आलेख को लिख और संपादित कर सकते हैं.
  • पूर्वावलोकन : देखें कि आपकी सामग्री डेस्कटॉप, टैबलेट या मोबाइल जैसे उपकरणों पर कैसी दिखेगी।

इसके अतिरिक्त, आप सामग्री संपादक पैनल में पूर्ववत करें, पुनः करें, और फ़ुल स्क्रीन कक्ष भी कर सकते हैं.

डिज़ाइनर

आप जो सामग्री लिख रहे हैं, उसके लिए कोई विशिष्ट स्वरूप या शैली चुन सकते हैं. निम्न तालिका रिच टेक्स्ट संपादक के विभिन्न संरूपण विकल्पों की रूपरेखा बनाती है.

Hinweis

आप दबाकर अपने ब्राउज़र के संदर्भ मेनू तक पहुंच सकते हैं Ctrl+राइट-क्लिक. यह तब उपयोगी है जब आप अपने ब्राउज़र के अंतर्निहित वर्तनी परीक्षक का उपयोग करना चाहते हैं. अन्यथा, आप उपयोग किए जा रहे किसी भी तत्व को प्रासंगिक संरूपण प्रदान करने के लिए राइट-क्लिक का उपयोग कर सकते हैं.

Iconनामशॉर्टकट कुंजीविवरण
प्रारूप चित्रकार Ctrl+Shift+C, Ctrl+Shift+V किसी विशेष अनुभाग के आकार को दूसरे अनुभाग पर लागू करें.

ध्यान दें : स्वरूपण की प्रतिलिपि केवल इनलाइन शैलियों के साथ काम करता है, और ब्लॉक-स्तरीय शैलियों को कॉपी या लागू नहीं करेगा.

स्वरूपण शैलियाँ पाठ के प्रस्तुतिकरण को संगत रखना आसान बनाने के लिए स्वरूपण के पूर्व-निर्धारित सेट को लागू करें. इस विकल्प को आसान बनाने के लिए, शैली नामों को उनके प्रस्तुतिकरण की शैली में ही प्रदर्शित किया जाता है, जिससे आपको यह पूर्वावलोकन मिल जाता है कि वह पाठ कैसा दिखाई देगा.

नोट: यह विकल्प केवल विस्तृत मोड में उपलब्ध है.

अनुच्छेद स्वरूप स्वरूपण विकल्पों के पूर्व-निर्धारित ब्लॉक-स्तरीय संयोजन लागू करें. अनुच्छेद स्वरूप केवल ब्लॉक-स्तरीय तत्व, जैसे कि paragraph या div तत्व में ही लागू हो सकता है.

नोट: यह विकल्प केवल विस्तृत मोड में उपलब्ध है.

फ़ॉन्ट Ctrl+Shift+F अपने इच्छित फ़ॉन्ट का चयन करें. डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट Segoe UI है.

नोट: जब आप किसी भी संरूपित सामग्री का चयन करते हैं, तो उस सामग्री का फ़ॉन्ट नाम प्रदर्शित होता है. यदि आपके चयन में कई फ़ॉन्ट हैं, तो आपके चयन का सबसे ऊपरी फ़ॉन्ट नाम प्रदर्शित होता है.

फ़ॉन्ट का आकार Ctrl+Shift+P अपने पाठ का आकार बदलें. डिफ़ॉल्ट आकार 12 है.

नोट: जब आप किसी भी संरूपित सामग्री का चयन करते हैं, तो उस सामग्री के लिए फ़ॉन्ट आकार प्रदर्शित होता है. यदि आपके चयन में एक से अधिक फ़ॉन्ट आकार हैं, तो आपके चयन का सबसे ऊपरी फ़ॉन्ट आकार प्रदर्शित होता है।

बोल्ड Ctrl+B अपने पाठ को बोल्ड करें.
Italic Ctrl+I अपना पाठ इटैलिक करें.
रेखांकन Ctrl+U अपने पाठ को रेखांकित करें.
पाठ हाइलाइट करने का रंग अपने पाठ को चमकीले रंग में हाईलाइट करके अलग से दिखाएँ.
फ़ॉन्ट रंग अपने पाठ का रंग बदलें.
बुलेट्स एक बुलेटेड सूची बनाएँ.
क्रमांकन एक क्रमांकित सूची बनाएँ.
इंडेंट घटाएँ अपने पैराग्राफ को मार्जिन के करीब लाएँ.
इंडेंट बढ़ाएँ अपने पैराग्राफ़ को हाशिये से आगे ले जाएँ।
ब्लॉक कोट अपनी सामग्री में एक ब्लॉक-स्तरीय उद्धरण प्रारूप लागू करें.
बाएँ संरेखित करें Ctrl+L अपनी सामग्री को बाएं मार्जिन से संरेखित करें. (आमतौर पर बॉडी टेक्स्ट को पढ़ने में आसान बनाने के लिए इसका उपयोग किया जाता है.)
मध्य में संरेखित करें Ctrl+E अपनी सामग्री को पृष्ठ पर केन्द्रित करें. (सामान्य तौर पर औपचारिक प्रकटन के लिए उपयोग किया जाता है.)
दाएँ संरेखित करें Ctrl+R अपनी सामग्री को पृष्ठ पर केन्द्रित करें. (सामान्य तौर पर औपचारिक प्रकटन के लिए उपयोग किया जाता है.)
लिंक करें वेबपेजों और फ़ाइलों तक त्वरित पहुँच के लिए अपने दस्तावेज़ में एक लिंक बनाएँ.

आपके द्वारा पेस्ट किया गया या दर्ज किया गया URL टेक्स्ट एक लिंक में बदल हो जाता है.
उदाहरण के लिए, ht​tp://myexample.com //myexample.comबन जाएगा.

लिंक संवाद में, उस लिंक का प्रकार चुनें, जिसे आप सम्मिलित करना चाहते हैं.

लिंक प्रकार चुनने के लिए लिंक जानकारी टैब का उपयोग करें और लिंक प्रोटोकॉल और URL सेट करें.

आप किस प्रकार के लिंक जोड़ सकते हैं, इसे आपके व्यवस्थापक द्वारा निर्धारित किया जाता है. यदि आप ऐसे लिंक जोड़ते हैं जिनका मूल लिंक मूल सूची में निर्दिष्ट किसी भी लिंक से मेल नहीं खाता है, तो जब उपयोगकर्ता कोई लेख खोलते हैं तो एक त्रुटि दिखाई देगी. त्रुटि संदेश "यदि आलेख में कोई iframe काम नहीं करता है या त्रुटि देता है, तो अपनी मूल अनुमति सूची अद्यतन करें" दिखाई देगा. अधिक जानकारी:नॉलेज आलेखों के लिए मूल अनुमत सूची कॉन्फ़िगर करें

लक्ष्य टैब केवल URL लिंक प्रकार के लिए उपलब्ध है. यह उस स्थान को निर्दिष्ट करता है जहाँ आपके द्वारा क्लिक करने के बाद यह लिंक खुलेगा.

अनलिंक करें अपने ईमेल या दस्तावेज़ में कोई लिंक हटाएं.

जब आप किसी लिंक पर कर्सर रखते हैं, तो उपकरण पट्टी पर अनलिंक करें बटन सक्रिय हो जाता है. लिंक निकालने के लिए बटन का चयन करें और उसे सादा पाठ बनाएँ.

सुपरस्क्रिप्ट पाठ की पंक्ति के ठीक ऊपर बहुत छोटे अक्षर टाइप करें.
सबस्क्रिप्ट पाठ की पंक्ति के ठीक नीचे बहुत छोटे अक्षर टाइप करें.
स्ट्राइकथ्रू पाठ को एक पंक्ति खींचकर आर-पार काटें.
छवि कोई छवि सम्मिलित करें.

आप संपादक में सीधे इनलाइन छवि को कॉपी और पेस्ट करके, इसे सीधे अपने डेस्कटॉप या स्थानीय फ़ोल्डर से संपादक में खींच कर या URL टाइप करके डाल सकते हैं. निम्नलिखित प्रारूप समर्थित हैं: पीएनजी, जेपीजी, या जीआईएफ। इनलाइन छवियों का उपयोग करने के विवरण के लिए, इनलाइन छवियों का उपयोग करें देखें.

बाएँ से दाएँ पैराग्राफ, शीर्षक, टेबल, या सूची जैसी सामग्री के लिए पाठ को बाएँ से दाएँ में बदलें. आमतौर पर द्विदिशी भाषा सामग्री के लिए उपयोग किया जाता है. यह डिफ़ॉल्ट सेटिंग है.
दाएँ से बाएँ पैराग्राफ, शीर्षक, टेबल, या सूची जैसी सामग्री के लिए पाठ को दाएँ से बाएँ में बदलें. आमतौर पर द्विदिशी भाषा सामग्री के लिए उपयोग किया जाता है. डिफ़ॉल्ट सेटिंग बाएँ से दाएँ है.
टाइपिंग पूर्ववत करें सामग्री में आपके द्वारा किए गए परिवर्तन पूर्ववत करें.
टाइपिंग पुनः करें सामग्री में आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों को फिर से करें.
सभी स्वरूपण साफ़ करें पाठ के चयन से सभी स्वरूपण को हटा दें, केवल सामान्य, असंरूपित पाठ को छोड़ दें.
एक तालिका जोड़ें अपनी सामग्री में एक तालिका जोड़ें.

तालिका जोड़ने के बाद, आप निम्नलिखित में से कुछ भी कर सकते हैं:

  • टेबल के कॉलमों की वांछित चौड़ाई के लिए आकार बदलने हेतु अपने माऊस को क्लिक करके और खींचकर टेबल कॉलम का आकार बदलें.
  • किसी तालिका के भीतर एक या कई कक्षों का चयन करें और विशिष्ट स्वरूपण लागू करें, चयन में लिंक जोड़ें, या संपूर्ण पंक्तियों या स्तंभों को कट, कॉपी या पेस्ट करें.
  • गुणों तक पहुँचने के लिए राइट-क्लिक करें. यह सेल प्रकार, चौड़ाई और ऊंचाई, वर्ड रैपिंग, संरेखण, मार्जिनिंग और सेल्स को क्षैतिज और लंबवत विभक्त करना, कॉलम्स को जोड़ना या हटाना, पंक्ति और कॉलम विस्तार और सेल और बॉर्डर के रंग जैसी सुविधाओं का समर्थन करता है.
संकुचित करने योग्य अनुभाग बनाएँ ऐसा अनुभाग बनाएं जिसे बंद या विस्तारित किया जा सके. यह बहुत अधिक जानकारी वाले लेखों में उपयोगी है. बंद हुए अनुभाग, एजेंट्स को किसी आलेख में शीर्षकों को स्कैन करके संबंधित जानकारी और जल्दी से खोजने में मदद करते हैं. बंद होने वाले अनुभाग में पाठ टाइप करने के लिए शीर्षक और मुख्य भाग फ़ील्ड्स होते हैं, और आप सबसे ज़्यादा उपयुक्त भागों को शीघ्र खोजने हेतु लंबे लेखों को स्कैन करना आसान बनाने के लिए बंद होने वाले अनुभागों को एक के ऊपर एक कर सकते हैं. आप वह पाठ भी चुन सकते हैं जिसे आपने पहले ही टाइप कर लिया है और फिर उसे बंद होने वाले में अनुभाग बदलने के लिए बंद करें आइकन पर क्लिक कर सकते हैं.

यदि आप बंद होने वाला अनुभाग बनाते हैं और फिर बाद में इसे हटाना चाहते हैं, तो अपने कर्सर को अनुभाग के भीतर रखें, और फिर अपने कीबोर्ड पर हटाएं पर क्लिक करें, या बंद होने वाला अनुभाग के अंदर राइट-क्लिक करें और कट को चुनें.

मीडिया एम्बेड वीडियो को अपनी सामग्री में एम्बेड करने के लिए:

1. जहाँ पर आप वीडियो सम्मिलित करना चाहते हैं, वहाँ पर कर्सर रखें और उसके बाद उपकरण पट्टी पर, मीडिया एम्बेड करें बटन चुनें. अंतःस्थापित वीडियो संवाद खुलता है।

2. वीडियो होस्टिंग प्रदाता द्वारा प्रदान किए गए वीडियो का एम्बेड लिंक दर्ज करें और उसके बाद ठीक चुनें.

डिव कंटेनर बनाएँ एक ब्लॉक से अधिक विस्तृत होने वाले किसी बड़े दस्तावेज़ खंड में स्वरूपण लागू करने के लिए, div कंटेनर बनाएँ.

सामान्य टैब से आप मैन्युअल रूप से div तत्व पर लागू होने वाली शैली पत्रक श्रेणी जोड़ सकते हैं.

उन्नत टैब आपको अतिरिक्त div अव्यव विकल्पों को कॉन्फ़िगर करने देता है जैसे कि इसे ID, भाषा कोड, पाठ दिशा, परामर्शी शीर्षक, या CSS शैली गुण प्रदान करता है.

नोट: यह विकल्प केवल विस्तृत मोड में उपलब्ध है.

एंकर बनाएं आसान नेविगेशन के लिए आप दस्तावेज़ पाठ में एंकर्स और फिर उनके लिंक जोड़ सकते हैं.

नोट : एंकर सुविधा केवल तभी काम करती है, जब कोई लेख खुला हो. यदि आप पूर्वावलोकन टैब से कोई लेख देख रहे हैं, तो यह काम नहीं करता है.

कोई एंकर जोड़ने के लिए:

1. जहाँ पर आप ऐंकर सम्मिलित करना चाहते हैं कर्सर को वहाँ रखें, और फिर उपकरण पट्टी पर ऐंकर बटन का चयन करें. एंकर गुण संवाद खुलता है।

2. एंकर के लिए एक नाम दर्ज करें, और फिर ठीक चुनें.
जिस क्षेत्र पर आपने एंकर बनाया है, वहाँ एंकर बटन

दिखाई देता है.

अब आप अपने ऐंकर का लिंक बनाने के लिए लिंक बटन का उपयोग कर सकते हैं.

Wichtig

आप आलेखों या ईमेल में क्लायंट-साइड कोड (स्क्रिप्ट टैग या JavaScript) का उपयोग कर सकते हैं. यदि आप CSS या JavaScript को संबद्ध करना चाहते हैं, तो वेब संसाधनों का उपयोग करें.

Hinweis

मोबाइल उपकरणों में, जहां आपके पास तुलनात्मक रूप से छोटे स्क्रीन आकार हैं, स्वरूपण विकल्पों का एक सीमित सेट प्रदर्शित किया जाएगा।

इनलाइन छवियों का उपयोग करें

आप संपादक में सीधे इनलाइन छवि को कॉपी और पेस्ट करके, इसे सीधे अपने डेस्कटॉप या स्थानीय फ़ोल्डर से संपादक में खींच कर या URL टाइप करके डाल सकते हैं.

इनलाइन छवियों का उपयोग करने से पहले, निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

  • ये समर्थित प्रारूप हैं: पीएनजी, जेपीजी, या जीआईएफ
  • ये समर्थित ब्राउज़र हैं:Microsoft Edge, क्रोम,Firefox, सफारी

छवि खींचें और छोड़ें

Hinweis

आप एडिटर के संपादन योग्य क्षेत्र में केवल एक छवि खींच और छोड़ सकते हैं.

  1. छवि को सामग्री के ऊपर या संपादक में सामग्री के बीच में खींचें और छोड़ें।

  2. छवि के किसी भी कोने को एडिटर में अपने इच्छित आकार में बदलने के लिए खींचें.

एक छवि को कॉपी और पेस्ट करें

Hinweis

छवियों को कॉपी और पेस्ट करने के लिए, आपको छवि फ़ाइल खोलनी होगी और फिर उसे कॉपी करके एडिटर में पेस्ट करना होगा.
आप एडिटर में Microsoft Word से एक छवि को खींच और छोड़ या कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं. एक समय में एक या दो छवियों को कॉपी किया जा सकता है, जब तक कि छवियों का कुल आकार एक साथ 5MB से अधिक न हो.

  1. उस छवि फ़ाइल को खोलें जिसे आप एडिटर में कॉपी करना चाहते हैं.

  2. छवि पर राइट-क्लिक करें, फिर कॉपी चुनें.

  3. संपादक में इच्छित स्थान पर जाएँ जहाँ आप छवि सम्मिलित करना चाहते हैं, और फिर राइट-क्लिक करें और चुनें पेस्ट करें, या चुनें Ctrl+V.

एक छवि के लिए एक URL डालें

URL का उपयोग करके या स्थानीय छवि में नेविगेट करके छवि डालने के लिए:

  1. एडिटर में, छवि डालें चुनें.
  2. छवि गुण संवाद में, निम्न विकल्पों में से चुनें:
    • उस छवि का वेब पता निर्दिष्ट करें और वह छवि ईमेल या आलेख में कैसे दिखाई देगी यह निर्धारित करने के लिए गुण भी निर्दिष्ट करें.

      नोट: यदि छवि बाह्य सर्वर पर स्थित है तो पूर्ण एब्‍सोल्‍यूट पथ का उपयोग करें. यदि छवि किसी स्थानीय सर्वर पर स्थित है, तो आप संबंधित पथ का उपयोग कर सकते हैं. यदि आप छवि को चयन करने योग्य लिंक बनाना चाहते हैं, उस छवि का URL जोड़ें. आप यह भी निर्दिष्ट कर सकते हैं कि क्या आप लक्षित पृष्ठ को एक नई विंडो, सबसे ऊपरी विंडो, एक ही विंडो, या पैरेंट विंडो में खोलना चाहते हैं।

    • अपने कंप्यूटर पर छवि तक पहुँचने के लिए, ब्राउज़ करें चुनें.

HTML

आप सामग्री संपादक पैनल के HTML टैग्स के उपयोग द्वारा HTML टैब में इस आलेख को लिख और संपादित कर सकते हैं.

पूर्वावलोकन करें

आप टेबलेट या फ़ोन जैसे कई उपकरणों पर इसकी संगतता देखने के लिए सामग्री का पूर्वावलोकन कर सकते हैं।

यह एक संकेतात्‍मक पूर्वावलोकन है. रेंडर की गई सामग्री वास्तविक डिवाइस या स्क्रीन में भिन्न हो सकती है.

Hinweis

यदि आप सामग्री फ़ील्ड में किसी नॉलेज आलेख में एंकर लिंक जोड़ते हैं, तो आप उनका परीक्षण नहीं कर सकते, क्योंकि वे डिज़ाइनर या पूर्वावलोकन मोड में काम नहीं करते हैं. एंकर लिंक तभी काम करते हैं जब आप आलेख को नॉलेज खोज और पोर्टल पर खोलते हैं.

किसी नॉलेज आलेख में फ़ाइल अटैचमेंट जोड़ें

जब आप कोई नॉलेज आलेख बना रहे हों, तो आप अपने ग्राहकों को व्यापक जानकारी प्रदान करने में सहायता के लिए उसमें एक या अधिक फ़ाइलें अटैच कर सकते हैं. फ़ाइलें अटैच करते समय निम्न बातों का ध्यान रखें:

  • नॉलेज आलेख से संलग्न किए जा सकने वाले आलेखों की संख्या की कोई सीमा नहीं है, लेकिन फ़ाइल का आकार 32 MB से अधिक नहीं होना चाहिए.
  • आपका व्यवस्थापक नॉलेज आलेखों के लिए फ़ाइल आकार को सीमित कर सकता है.
  • आपको अपने नॉलेज आलेख में फ़ाइलें संलग्न करने से पहले उसे सहेजना होगा.

किसी नॉलेज आलेख में फ़ाइल अटैच करने के लिए:

  1. वह नॉलेज आलेख खोलें जहाँ आप फ़ाइल अनुलग्नक जोड़ना चाहते हैं, और फिर पर विषय टैब, स्क्रीन के दाईं ओर, चुनें से फ़ाइलें संलग्न करें.

  2. निम्न फ़ाइल स्थानों में से चुनें:

    • मेरा डिवाइस आपको अपने स्थानीय डिवाइस से फ़ाइलों को ब्राउज़ करने और चुनने देता है.
    • पिछले अपलोड एक खोज फलक खोलता है जहां आप खोज सकते हैं और उन फ़ाइलों में से चुन सकते हैं जिन्हें पहले Customer Service हब पर अपलोड किया गया था.

फ़ाइल अटैचमेंट के साथ काम करें

संलग्न फाइल अनुभाग आपके सभी ज्ञान आलेख अनुलग्नकों को आपके संदेश के ऊपर क्षैतिज रूप से एक टाइल दृश्य में प्रदर्शित करता है। पृष्ठ की आगे की कार्यक्षमता प्रदर्शित होने से पहले, प्रदर्शित की जा सकने वाली फ़ाइलों की अधिकतम संख्या के लिए डिफ़ॉल्ट सेटिंग पांच संलग्नक हैं.

अपनी संलग्न की गई फ़ाइलों के लिए, निम्न करने के लिए इन कमांड का उपयोग करें:

  • चुनें: आपको संलग्नक पर दिखाई देने वाले बॉक्स पर क्लिक करके एक या अधिक संलग्नक का चयन करने देता है और फिर आप चयनित फ़ाइलों को निकाल या डाउनलोड कर सकते हैं.
  • क्रम से लगाना : आपको एक विशिष्ट फ़िल्टर, जैसे फ़ाइल नाम या आकार द्वारा रिकॉर्ड्स को सॉर्ट करने की अनुमति देता है।

Hinweis

नॉलेज आलेख अनुलग्नकों के अपलोड और डाउनलोड केवल 4MB तक की फ़ाइलों के लिए समर्थित हैं, इनके लिए:

  • Dynamics 365 Customer Engagement (ऑन-प्रिमाइसेस)
  • ग्राहक प्रबंधित कुंजी-सक्षम संगठन

जब आप अपना नॉलेज आलेख प्रकाशित करते हैं, यदि आपने उसमें फ़ाइलें संलग्न की हैं, तो नॉलेज खोज के माध्यम से नॉलेज उपभोक्ताओं द्वारा संलग्नक तक पहुंचा जा सकता है.

फ़ाइल अटैचमेंट देखने और डाउनलोड करने के लिए उपयोगकर्ता की अनुमति

उपयोगकर्ताओं को फ़ाइल अटैचमेंट को देखने और डाउनलोड करने योग्य होने के लिए, आपको नॉलेज आलेख तालिका को निम्नलिखित अनुमतियां देनी होंगी:

कार्यपहुँच की आवश्यकता है
खोज अनुलग्नक और डाउनलोड करें पठित
अनुलग्नक जोड़ें बनाएं, संलग्न करें, में संलग्न करें
मौजूदा अटैचमेंट हटाएं और जोड़ें अपेंड करें या में अपेंड करें

पोर्टल के लिए नॉलेज आलेख अटैचमेंट अपडेट करें

इस नई अटैचमेंट क्षमता के साथ, आपको पोर्टल के लिए नोट्स अटैचमेंट का उपयोग बंद करना होगा. पोर्टल के लिए नॉलेज आलेख अनुलग्नकों का उपयोग करने के लिए, आपको निम्न चरणों का पालन करके ग्राहक सेवा व्यवस्थापन केंद्र या ग्राहक सेवा हब ऐप में सुविधा को सक्षम करना होगा:

  1. के पास जाओ नॉलेज आलेख अनुलग्नकों को पोर्टल से समन्वयित करें खंड।

  • Customer Service व्यवस्थापन केंद्र
  • ग्राहक सेवा हब
  1. साइट मानचित्र में, चुनें ज्ञान में एजेंट का अनुभव। ज्ञान पृष्ठ प्रकट होता है।
  2. में पोर्टल अनुभाग, चुनें प्रबंधित करना. द्वार पृष्ठ प्रकट होता है।
  3. पर पोर्टल पृष्ठ, पर जाएँ नॉलेज आलेख अनुलग्नकों को पोर्टल से समन्वयित करें खंड।
  1. साइट मानचित्र में, यहां जाएं सेवा प्रबंधन और चुनें समायोजन में ज्ञानकोष प्रबंधन. समायोजन पृष्ठ प्रकट होता है।
  2. पर समायोजन पृष्ठ, पर जाएँ नॉलेज आलेख अनुलग्नकों को पोर्टल से समन्वयित करें खंड।

  1. ठीक पोर्टल से अटैचमेंट सिंक करें करने के लिए टॉगल करें हाँ.
  2. सहेजें चुनें.

नॉलेज आलेख अनुलग्नकों को पोर्टल से समन्वयित करने पर:

  • Dataverse खोज नॉलेज आलेख संलग्नकों के माध्यम से खोज करने में सक्षम होगी. अधिक जानकारी:Microsoft Dataverse फ़ाइल डेटा प्रकार के माध्यम से खोज कर सकते हैं इसके अतिरिक्त, नॉलेज आलेख अनुलग्नकों के माध्यम से खोज करने में सक्षम होने के लिए आपको अपने पोर्टल से पहलू खोज परिणाम वेब टेम्पलेट को कॉन्फ़िगर करना होगा। अधिक जानकारी:अपने पोर्टल से मुखरित खोज परिणाम वेब टेम्पलेट कॉन्फ़िगर करें

  • नोट अटैचमेंट से एक बार का माइग्रेशन होगा, जिसमें नॉलेज आलेखों में आपके मूल नॉलेजमैनेजमेंट/नोट्सफ़िल्टर सेटिंग का नए अटैचमेंट में उपसर्ग होगा। केवल पोर्टल में उपयोग किए गए नोट्स अटैचमेंट को नए अटैचमेंट में माइग्रेट किया जाएगा।

अधिक जानकारी के लिए, नॉलेज आलेखों के साथ फ़ाइल अनुलग्नक प्रदर्शित करें देखें.

किसी प्रपत्र में कोई नॉलेज आलेख रिच पाठ संपादक नियंत्रण जोड़ें

डिफ़ॉल्ट रूप से, रिच पाठ संपादक कार्यात्मकता नॉलेज आलेख और ईमेल के साथ उपयोग के लिए उपलब्ध है, लेकिन यदि आप इसे किसी अन्य रूप में उपयोग करना चाहते हैं, तो आप इसे निम्न कार्य करके जोड़ सकते हैं:

  1. Power Apps में, उस प्रपत्र पर जाएँ, जहाँ आप रिच पाठ संपादक नियंत्रण जोड़ना चाहते हैं, और उस फ़ील्ड पर डबल-क्लिक करें जहाँ आप फ़ील्ड के गुण खोलने के लिए पाठ की एक या कई पंक्तियां डाल सकते हैं.

  2. फ़ील्ड गुण संवाद पर, नियंत्रण टैब चुनें.

  3. नीचे नियंत्रण, चुनते हैं रिच टेक्स्ट एडिटर कंट्रोल.

  4. रिच पाठ संपादक नियंत्रण के तहत, RichTextEditorControl_URL के साथ मौजूद पेंसिल आइकन का चयन करें.

    गुण कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ प्रदर्शित होता है.

  5. स्थैतिक मान के साथ बाइंड करें फ़ील्ड में, निम्नलिखित पाठ दर्ज करें: webResources / msdyncrm_/ RichTextEditorControl/KnowledgeArticleRTEconfig.js

  6. ठीक है > ठीक है का चयन करें, और इसके बाद सहेजें और प्रकाशित करें चुनें.

रिच पाठ नियंत्रण गुणों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, रिच पाठ संपादक नियंत्रण कॉन्फ़िगरेशन विकल्प देखें.

किसी नॉलेज आलेख को समीक्षा के लिए चिह्नित करें

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके द्वारा बनाई गई सामग्री सटीक है, किसी से इसकी समीक्षा कराने को कहें।

आप किसी आलेख को समीक्षा के लिए चिह्नित कर सकते हैं या किसी विशिष्ट व्यक्ति को या क्यू में उसे सीधे असाइन कर सकते हैं. जब आप किसी आलेख को समीक्षा के लिए चिह्नित करते हैं, तो वह नॉलेज प्रबंधक के डैशबोर्ड पर दिखाई देने लगता है. फिर नॉलेज प्रबंधक उस आलेख को टीम के किसी विशिष्ट सदस्य को या किसी क्यू में समीक्षा के लिए असाइन कर सकता है.

  1. जिस लेख में आप समीक्षा के लिए चिह्नित करना चाहते हैं, उसमें स्थिति विवरण ड्रॉपडाउन सूची, चुनें समीक्षा की जरूरत है.

  2. व्यवसाय प्रोसेस फ़्लो में, लेखक का चयन करें.

  3. समीक्षा के लिए चिह्नित करें फ़ील्ड में, पूर्ण के रूप में चिह्नित करें का चयन करें.

  4. किसी अन्य समीक्षक या टीम को नॉलेज आलेख असाइन करने के लिए, आदेश पट्टी पर, असाइन करें का चयन करें और उपयोगकर्ता या टीम का चयन करें.

  5. आलेख को किसी क्यू में जोड़ने के लिए, ताकि समीक्षक उसे वहाँ से चुन सकें, आदेश पट्टी पर, क्यू में जोड़ें का चयन करें, और फिर क्यू का चयन करें.

किसी नॉलेज आलेख की समीक्षा करें और उसे अस्वीकार या अनुमोदित करें

आलेखों को प्रकाशित करने या दूसरों के सामने उन्हें उपलब्ध कराने से पहले सटीकता के लिए उनकी समीक्षा करना महत्वपूर्ण है.

Wichtig

नॉलेज आलेख अनुमोदित करने के लिए, आपके पास उस नॉलेज आलेख रिकॉर्ड प्रकार के लिए अनुमोदित करें अनुमतियाँ होनी चाहिए. यह अनुमति डिफ़ॉल्ट रूप से नॉलेज मैनेजर, ग्राहक सेवा प्रबंधक, ग्रा‍हक सेवा प्रतिनिधि, या सिस्टम व्यवस्थापक भूमिका या समकक्ष अनुमतियों में जोड़ी जाती है।

यहाँ तकयह करें
आपको असाइन किया गया कोई आलेख चुनें सेवा > मेरा नॉलेज डैशबोर्ड पर जाएँ और फिर मेरे सक्रिय आलेख स्ट्रीम देखें.

-या-

ग्राहक सेवा हब में, सेवा > क्यू आइटम पर जाएँ और फिर कार्य करने के लिए उपलब्ध आइटम दृश्य का चयन करें.

समीक्षा प्रतिक्रिया का सुझाव देने के लिए 1. व्‍यवसाय प्रोसेस पट्टी पर, समीक्षा अवस्था में, समीक्षा फ़ील्ड में, अस्वीकृत करें का चयन करें. नॉलेज आलेख को अस्वीकृत करें फ़्लाईआउट में अस्वीकृति के लिए कारण प्रदान करें.

2. आप नॉलेज आलेख में जो परिवर्तन चाहते हैं, उनके बारे में विवरण जोड़ने के लिए, सारांश टैब पर जाएँ और टाइमलाइन सेक्‍शन में, एक नोट जोड़ने के लिए + का चयन करें.

अस्‍वीकृत आलेख को नॉलेज आलेख के प्राथमिक लेखक के पास वापस असाइन कर दिया जाता है.

आलेख की सामग्री अनुमोदित करें जब आप किसी आलेख की सामग्री अनुमोदित करते हैं, तो इसका अर्थ यह होता है कि उसकी सामग्री अन्य ग्राहक सेवा प्रतिनिधियों के उपयोग के लिए तैयार है और वह प्रकाशित किए जाने के लिए भी तैयार है.

व्‍यवसाय प्रक्रिया पट्टी पर, समीक्षा अवस्था में, समीक्षा फ़ील्ड में, अनुमोदित करें का चयन करें.

यह आलेख अब प्रकाशित होने के लिए तैयार है.

प्रतिक्रिया कैप्चर करने के लिए नॉलेज आलेखों का अद्यतन करें

सुनिश्चित करें कि आपके लेख आपको प्राप्त होने वाले फीडबैक के आधार पर अपडेट करके हर समय अप-टू-डेट और सटीक हैं।

  1. ग्राहक सेवा हब में, सेवा > नॉलेज आलेख पर जाएँ.

  2. वह आलेख चुनें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं.

    अगर समीक्षक ने अपनी समीक्षा से किसी भी परिवर्तन का सुझाव दिया है, तो आप उन्हें समयरेखा सेक्शन में नोट्स के रूप में देख सकते हैं.

  3. प्रतिक्रिया के आधार पर आलेख का अद्यतन करें.

  4. सहेजें चुनें.

  5. लेख को समीक्षक को अनुमोदन या प्रकाशन के लिए वापस सौंपने के लिए, आदेश पट्टी पर, चुनें सौंपना, और उसके बाद उपयोगकर्ता या टीम का चयन करें।

प्रकाशित नॉलेज आलेखों का अद्यतन करें

जब कोई नॉलेज आलेख प्रकाशित (या शेड्यूल्ड) स्थिति में हो, तो केवल वही उपयोगकर्ता उसका अद्यतन कर सकते हैं जिनके पास प्रकाशन का विशेषाधिकार है.

  1. ग्राहक सेवा हब में, सेवा > नॉलेज आलेख पर जाएँ.

  2. उस प्रकाशित आलेख का चयन करें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं.

  3. आदेश पट्टी पर, अद्यतन चुनें.

  4. प्रतिक्रिया के आधार पर आलेख का अद्यतन करें.

यदि आलेख में ऐसी जानकारी है जो किसी मौजूदा नॉलेज आलेख का पूरक हो, तो मौजूदा आलेख को वर्तमान नॉलेज आलेख से संबद्ध करें.

  1. नॉलेज आलेख में, आदेश पट्टी पर, अधिक > आलेख संबद्ध करें चुनें.

  2. में संबद्ध करने के लिए लेख का चयन करें फ़ील्ड, चुनें देखो बटन, मौजूदा लेख का चयन करें, और फिर चुनें संबंद्ध करना.

    संबद्ध आलेख सारांश टैब के संबंधित जानकारी सेक्शन में संबंधित आलेख सूची में दिखाई देता है.

आलेख संस्करण बनाएँ और प्रबंधित करें

आलेख संस्करणीकरण आपको अपने नॉलेज आलेखों को प्रबंधित करने में मदद करता है और इसके लिए लाइव या प्रकाशित आलेखों पर व्‍यवधान डालने की आवश्‍यकता नहीं है. नॉलेज आलेख के प्रमुख और गौण संस्करण बनाकर आप अपने उत्पादों और सेवाओं के संपूर्ण जीवनचक्र के दौरान होने वाले परिवर्तनों का ट्रैक रखते हुए, अपने आलेखों को नवीनतम जानकारी से अद्यतित रख सकते हैं.

इस क्षमता से आपको अपने संगठन द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का सटीक रिकॉर्ड रखने में और आवश्यकता पड़ने पर पिछले संस्करणों पर वापस जाने में मदद मिलती है.

  1. Customer Service हब में, सेवाएँ चुनें और नॉलेज आलेख चुनें.

  2. वह आलेख खोलें, जिसके लिए आप एक नया संस्करण बनाना चाहते हैं.

  3. नॉलेज आलेख में, प्रमुख संस्करण बनाएँ या गौण संस्करण बनाएँ चुनें.

    बड़े संस्करण का एक उदाहरण वह स्थिति होगी जब किसी नई सुविधा या कार्यक्षमता का विवरण देने के लिए आपके दस्तावेज़ में परिवर्तन किए जाएँगे, जबकि छोटे संस्करण वह स्थिति हो सकती है जब कार्यक्षमता में बिना कोई परिवर्तन किए उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस में परिवर्तन किया जाता है.

    आपके आलेख के इस नए संस्करण में वर्तमान संस्करण की तरह सारी एक जैसी सामग्री, जानकारी और अनुमतियाँ होंगी. नई संस्करण संख्या दर्शाने के लिए, प्रमुख संस्करण या गौण संस्करण फ़ील्ड का स्वचालित रूप से अद्यतन हो जाएगा.

    Hinweis

    आप इसमें कोई बदलाव नहीं कर पाएंगे प्रमुख संस्करण संख्या, संस्करण संख्या, ाषा, यालेख सार्वजनिक संख्या किसी लेख का नया प्रमुख या लघु संस्करण बनाते समय फ़ील्ड।

  4. आपके द्वारा आलेख की समीक्षा करने के बाद, नए संस्करण में अपना कोई भी इच्छित परिवर्तन करें. आप अपने उत्पादों, सुविधाओं या सेवाओं के किसी भी परिवर्तन को दर्शाने के लिए आलेख शीर्षक, सामग्री, कीवर्ड और वर्णन का अद्यतन कर सकते हैं.

अपने नए संस्करण की समीक्षा करें और उसे प्रकाशित करें

जब आप परिवर्तन का काम पूरा कर लें, तो आप अपने मानक आलेख कार्यप्रवाह के माध्यम से अपने आलेख के नए संस्करण को सामने ला सकते हैं. जब आप समीक्षा समाप्त कर लें और प्रकाशन के लिए तैयार हो जाएँ, तो आदेश पट्टी पर, अधिक > प्रकाशित करें चुनें और उसके बाद अपने नए संस्करण को प्रकाशित करने का तरीका और समय चुनें. आप अपना नया संस्करण तुरंत प्रकाशित कर सकते हैं, उसे भविष्य के किसी दिनांक को प्रकाशित करने के लिए शेड्यूल कर सकते हैं या बाद में मैन्युअल रूप से प्रकाशित करने के लिए उसे ड्राफ्ट के रूप में छोड़ सकते हैं. और जानकारी: कोई आलेख शेड्यूल या प्रकाशित करना

सक्रिय आलेख प्रबंधित करें

अपने आलेख संस्करणों को प्रबंधित करने का अर्थ अपने ग्राहकों और आंतरिक कर्मचारियों को सबसे सटीक जानकारी प्रदान करने के लिए, प्रत्येक आलेख के भिन्न-भिन्न संस्करणों को प्रकाशित और संग्रहीत करने से है. ध्यान रखें कि एक समय में एक लेख का केवल एक संस्करण प्रकाशित किया जा सकता है; प्रत्येक संस्करण में किए गए परिवर्तनों का ट्रैक रखना और उचित होने पर उन्हें प्रकाशित करना महत्वपूर्ण है।

  1. नॉलेज आलेख में, सारांश टैब का चयन करें.

  2. आलेख के सभी प्रमुख और लघु संस्करणों की सूची प्रदर्शित करने के लिए, संबंधित जानकारी सेक्शन में, संबंधित संस्करण बटन का चयन करें.

  3. संबंधित संस्करण सूची में, वह संस्करण खोलें जिसे आप हटाना चाहते हैं.

  4. अधिक बटन का चयन करें, और फिर ट्रैश में भेजें का चयन करें.

  5. संकेत मिलने पर, ठीक का चयन करें.

    किसी आलेख संस्करण को हटाना स्थायी होता है और उसे पूर्ववत नहीं किया जा सकता. आप लेख के उस संस्करण पर वापस नहीं जा पाएंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपको किसी भी जानकारी की आवश्यकता नहीं है। अपने द्वारा हटाए जाने वाले सभी संस्करणों का स्थानीय बैकअप लेना अच्छा रहता है.

अपने नॉलेज आलेख अनुवाद के लिए भाषा चुनें

आपका नॉलेज आलेख आपके ग्राहकों तक पहुंचना चाहिए, चाहे उनका बाजार या क्षेत्र कुछ भी हो. Dynamics 365 Customer Service में नॉलेज प्रबंधन क्षमता आपको अपने आलेखों के लिए अनुवाद भाषा सेट करने में मदद करती है, जो आपको एक ही आलेख की कई कॉपी को प्रबंधित किए बिना, कई भाषाओं में एक ही स्व-सहायता सामग्री देने में सक्षम बनाती है.

  1. वह आलेख खोलें जिसका आप अनुवाद करना चाहते हैं और कमांड पट्टी से, अनुवाद करें चुनें.

  2. में नया अनुवाद बनाएं संवाद, निम्न कार्य करें:

    • से एक भाषा चुनें ड्रॉपडाउन सूची, अपनी इच्छित भाषा खोजें और चुनें।
    • नया संस्करण बनाएं फ़ील्ड में, अपने अनुवाद के लिए मेजर या माइनर संस्करण चुनें.

    आप आपके Dynamics 365 इंस्टेंस द्वारा समर्थित भाषाओं को सेट कर सकते हैं.

  3. बनाएँ चुनें.

  4. अपने अनुवादित पाठ को उचित फ़ील्ड में दर्ज करें. आप निम्न फ़ील्ड के लिए अनुवादित पाठ दर्ज कर सकते हैं:

    • शीर्षक
    • कीवर्ड
    • आलेख का विवरण
    • सामग्री
  5. जब आप समीक्षा कर लें और आपका आलेख प्रकाशन के लिए तैयार हो जाए, तो अधिक > प्रकाशित करें चुनें. चुनें कि आप अपने नए संस्करण को कब और कैसे प्रकाशित करना चाहते हैं. आप अपना नया संस्करण तुरंत प्रकाशित कर सकते हैं, प्रकाशन को भविष्य की तिथि के लिए शेड्यूल कर सकते हैं या बाद में इसे मैन्युअल रूप से प्रकाशित करने के लिए ड्राफ्ट के रूप में छोड़ सकते हैं. और जानकारी: कोई आलेख शेड्यूल या प्रकाशित करना

आलेख अनुवाद प्रबंधित करें

किसी आलेख के लिए अनुवाद प्रकाशित करने के बाद, आप नॉलेज आलेख का सारांश टैब चुनकर उसे और अन्य किसी भी अनुवाद को प्रबंधित कर सकते हैं.

  1. संबंधित जानकारी सेक्शन में, संबंधित अनुवाद चुनें.

  2. वह अनुवाद खोलें, जिसे आप देखना चाहते हैं. ध्यान दें कि प्रत्येक भाषा के लिए एकाधिक संस्करण हो सकते हैं. आप संबंधित अनुवाद सेक्शन के स्तंभ शीर्षलेख चुनकर अनुवाद सॉर्ट कर सकते हैं.

    यहाँ से आप निम्न क्रिया कर सकते हैं:

    • अनुवाद संपादित करें या अपडेट करें।
    • अनुवाद का एक नया प्रमुख या लघु संस्करण बनाएं।
    • अनुवाद या अनुवाद का संस्करण हटाएं।

कोई आलेख शेड्यूल करना या प्रकाशित करना

किसी आलेख की सामग्री पूर्ण होने और उसकी समीक्षा के बाद, आप उस आलेख को अपने ग्राहकों के लिए उपलब्ध बनाने के लिए उसे पोर्टल पर प्रकाशित कर सकते हैं. आप आलेख को तुरंत प्रकाशित कर सकते हैं या बाद के लिए शेड्यूल कर सकते हैं.

सुनिश्चित करें कि आपके पास नॉलेज आलेख रिकॉर्ड प्रकार पर प्रकाशित और अपडेट करने की अनुमति है। ये अनुमतियां डिफ़ॉल्ट रूप से नॉलेज मैनेजर, ग्राहक सेवा मैनेजर, ग्रा‍हक सेवा प्रतिनिधि, या सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर की भूमिकाओं में जोड़ी जाती हैं।

Wichtig

यदि आपका संगठन नॉलेज आलेखों को प्रकाशित करने के लिए पोर्टल का उपयोग कर रहा है, तो आपका अनुकूलक एक प्लग-इन लिख सकता है जो प्रकाशित लेखों को चुन सकता है और आपके पोर्टल पर पोस्ट कर सकता है, और लेख दृश्यों को वापस रिपोर्ट भी कर सकता है।

यदि आप किसी प्रकाशित लेख की स्थिति बदलना चाहते हैं, तो आपको ज्ञान आलेख रिकॉर्ड प्रकार पर प्रकाशित करने की अनुमति की भी आवश्यकता होगी।

  1. ग्राहक सेवा हब में, सेवा > नॉलेज आलेख पर जाएँ.

  2. वह नॉलेज आलेख खोलें जो अनुमोदित स्थिति में हो.

  3. विशिष्ट उत्पादों से संबधित नॉलेज आलेख ढूँढना आसान बनाने के लिए, नॉलेज आलेख को किसी उत्पाद से संबद्ध करें.

    1. आदेश पट्टी पर, अधिक > उत्पाद को संबद्ध करें चुनें.

    2. में संबद्ध करने के लिए उत्पाद का चयन करें फ़ील्ड, चुनें देखो बटन, उस उत्पाद को चुनें जिसके बारे में यह लेख है, और फिर चुनें संबंद्ध करना.

      संबद्ध आलेख सारांश टैब के संबंधित जानकारी सेक्शन में संबंधित उत्पाद सूची में दिखाई देता है.

  4. व्‍यवसाय प्रक्रिया पट्टी पर, प्रकाशित करें अवस्था चुनें.

  5. में उत्पाद संघों को सेट करें फ़ील्ड, चुनें पूर्ण के रूप में चिह्नित करें.

  6. यदि आप आलेख को बाद के किसी दिनांक को प्रकाशित करने के लिए शेड्यूल करते हैं, तो सारांश टैब पर, प्रकाशन दिनांक फ़ील्ड में, आलेख प्रकाशित करने के किसी दिनांक और समय का चयन करें.

  7. समाप्त करें का चयन करें. प्रकाशित करें संवाद प्रदर्शित होता है.

Hinweis

प्रकाशित करें संवाद केवल डिफ़ॉल्ट व्यावसायिक प्रक्रिया प्रवाह के लिए प्रकट होता है जहां अंतिम चरण होता है प्रकाशित करना. अन्य अनुकूलित चरणों के लिए प्रकाशित करें संवाद को कॉन्फ़िगर करने के लिए, देखें प्रोसेस इवेंट और इवेंट हैंडलर मेथड्स.

  • प्रकाशित करें फ़ील्ड में, चयन करें कि क्या आप नॉलेज आलेख बिल्कुल अभी प्रकाशित करना चाहते हैं या भविष्य में प्रकाशित करना चाहते हैं. आलेख को भविष्य में प्रकाशित करने के लिए, प्रकाशन तिथि फ़ील्ड में, किसी दिनांक और समय का चयन करें.

  • प्रकाशित स्थिति फ़ील्ड में, चयन करें कि आलेख को प्रकाशित करने के बाद उसकी स्थिति क्या होनी चाहिए. डिफ़ॉल्ट रूप से, प्रकाशित चयनित होता है.

  • समय समाप्ति दिनांक फ़ील्ड में, प्रकाशित आलेख की समय समाप्ति के अपने इच्छित दिनांक और समय का चयन करें. समय समाप्ति वाले आलेख अब खोज में उपलब्ध नहीं रहेंगे.

  • यदि आपने समय समाप्ति दिनांक सेट किया हुआ है, तो समय समाप्ति स्थिति फ़ील्ड में, नॉलेज आलेख के लिए उस स्थिति का चयन करें, जिसे उसकी समय समाप्ति के बाद सेट किया जाना चाहिए.

  • लेख के साथ सभी स्वीकृत संबंधित अनूदित लेखों को प्रकाशित करने के लिए अनुच्छेद के साथ स्वीकृत संबंधित अनुवाद प्रकाशित करें फ़ील्ड, चुनें हाँ.

  • प्रकाशित करें का चयन करें.

Hinweis

सहभागी अनुभव प्रपत्र के लिए नॉलेज आलेख में, यदि msdynce_KnowledgeManagementFeatures परत पर एक सक्रिय कस्टमाइज़ेशन परत है, तो आप त्वरित प्रपत्र प्रकाशन संवाद नहीं देख पाएंगे. त्वरित प्रपत्र प्रकाशन संवाद देखने के लिए आपको सक्रिय कस्टमाइज़ेशन परत को हटाना होगा. और जानकारी: एक अप्रबंधित परत हटाई गई.

लेख के मूल विवरणों को ट्रैक करें

आलेख के कुछ मूल विवरणों को ट्रैक करने के लिए सारांश का उपयोग करें. सारांश टैब में, आप निम्न कर सकते हैं:

  • आलेख के लिए मूल सेटिंग्स देखें या संपादित करें. इनमें भाषा, लेख सार्वजनिक संख्या, और बहुत कुछ जैसे विवरण शामिल हैं।
  • देखें या संपादित करें सेटिंग प्रकाशित करें लेख के लिए।
  • समयरेखा देखें. आपसे जो छूट गया है, वह नोट्स या दृश्‍य जोड़ें.
  • आलेख के बारे में संबंधित जानकारी संबंधित जानकारी सेक्‍शन में देखें. इनमें संबंधित संस्करण, अनुवाद, श्रेणियां, लेख और उत्पाद शामिल हैं।

नॉलेज आलेख विश्लेषण ट्रैक करें

अपने सामग्री को ट्रैक करने से आपको और आपकी प्राधिकरण टीम को अपने संगठन और अपने ग्राहकों के प्रति उसके महत्व का मूल्यांकन करने में मदद मिलती है. इस बात को जानने और समझने से, कि किसी आलेख को कब, कहाँ और कितनी बार देखा गया था, आपको यह पता चलता है कि आपके ग्राहक और टीम के सदस्य उसमें मौजूद जानकारी पर कितना भरोसा करते हैं. भविष्य की सामग्री सुधार योजनाएँ बनाते समय यह डेटा अत्यधिक उपयोगी रहता है और इससे आपको यह निर्णय लेने में मदद मिल सकती है कि आप भविष्य में कैसी सामग्री डिलीवर करेंगे और साथ ही उसे आप कैसे डिलीवर करेंगे, उसे आप कहाँ परिनियोजित करेंगे और उसे लिखने के लिए आप किस शैली या संरचना का उपयोग करेंगे.

किसी आलेख की दृश्य गणना और अन्य आँकड़े देखने के लिए, वह आलेख खोलें जिसे आप ट्रैक करना चाहते हैं, और फिर विश्लेषण टैब का चयन करें.

  • दृश्य. आपको दिखाता है कि इस लेख को कितनी बार देखा गया है। यह आँकड़ा इस आलेख के सभी संस्करणों और सभी अनुवादों के कुल दृश्यों को संयुक्त रूप में दर्शाता है. यह विशिष्ट दिनों में अलग-अलग आलेख दृश्यों को भी दिखाता है. आप कालानुक्रमिक क्रम में या दृश्यों की संख्या के अनुसार सॉर्ट करने के लिए स्तंभ शीर्षलेखों का चयन कर सकते हैं.

  • प्रतिक्रिया. नॉलेज आलेखों पर सभी फीडबैक और रेटिंग को कैप्चर करता है और तदनुसार लेखों को अपडेट करता है। यदि आपके आलेख पोर्टल पर प्रकाशित हो जाते हैं, तो ग्राहक और उपयोगकर्ता अपने फ़ीडबैक दे सकते हैं और साथ ही आलेख पर रेटिंग्स भी दे सकते हैं. प्रतिक्रिया उप-ग्रिड इस वर्तमान नॉलेज आलेख के लिए प्राप्त सभी प्रतिक्रियाएँ दिखाता है.

    रेटिंग फ़ील्ड उस आलेख की उस औसत रेटिंग की गणना करता है, जो प्राप्त प्रतिक्रिया और रेटिंग्‍स की संख्‍या पर आधारित होती है.

    Hinweis

    रेटिंग और काउंट नंबर देखें रोलअप फ़ील्ड हैं जो तुरंत अपडेट नहीं किए जाते हैं. अधिक जानकारी के लिए, रोलअप फ़ील्ड परिभाषित करें देखें.

  • मामले. उन मामलों की सूची दिखाता है, जिनके द्वारा इस आलेख का उपयोग किया गया है. किसी मामले का विवरण देखने के लिए उसे डबल-क्लिक करें.

    उन मामलों की समीक्षा करके, जिनके द्वारा आपके आलेखों का उपयोग किया गया है, आप ग्राहकों द्वारा पूछे जा रहे प्रश्नों के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी और साथ ही यह जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं कि उन्होंने मदद माँगने से पहले कौन से तरीके आज़माए थे. इस डेटा से आपको अपने नॉलेज आलेखों को सामने लाने और अपने ग्राहकों एवं टीम के सदस्यों को अधिक उपयोगी जानकारी प्रदान करने में मदद मिल सकती है.

आलेख पर प्रतिक्रिया जोड़ें

  1. प्रतिक्रिया उप-ग्रिड में, प्रतिक्रिया बनाएँ का चयन करें. आप

    भी चुन सकते हैं नेव पट्टी में और फिर प्रतिक्रिया बनाने के लिए प्रतिक्रिया पर जाएं.

  2. प्रतिक्रिया बनाएँ फ़्लायआउट में, निम्न जानकारी भरें:

    • शीर्षक. प्रतिक्रिया के लिए कोई वर्णात्मक शीर्षक लिखें. उदाहरण के लिए, यदि प्रतिक्रिया ग्राहक की संतुष्टि के बारे में है, तो उसे टाइप करें.

    • इसके संबंध में. प्रतिक्रिया को संबद्ध करने के लिए संबंधित रिकॉर्ड्स की खोज करें.

    • स्रोत. चयन करें कि फ़ीडबैक आंतरिक है या पोर्टल से है. यदि आपको फ़ोन कॉल द्वारा फ़ीडबैक मिला था, तो आप आंतरिक का चयन कर सकते हैं.

    • टिप्पणियाँ. आप जो भी प्रतिक्रिया टिप्पणियाँ चाहते हैं, उसे टाइप करें.

    • रेटिंग. संबंधित रिकॉर्ड कितना उपयोग है, यह निर्दिष्ट करने के लिए, एक संख्या लिखें. उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मामले के लिए ग्राहकों की संतुष्टि को ट्रैक कर रहे हैं, और आप इसे 1-10 के पैमाने पर 2 का दर्जा देना चाहते हैं, तो टाइप करें 2.

    • न्यूनतम रेटिंग मान और अधिकतम रेटिंग मान. रेटिंग पैमाना परिभाषित करने के लिए न्यूनतम और अधिकतम रेटिंग निर्दिष्ट करें. उदाहरण के लिए, आप 1-10 के पैमाने पर 2 की रेटिंग देना चाहते हैं, न्यूनतम रेटिंग के रूप में 1 और अधिकतम रेटिंग के रूप में 10 टाइप करें।

    • इनके द्वारा बनाया गया (संपर्क). यदि आप एक ग्राहक के संपर्क की ओर से प्रतिक्रिया बना रहे हैं, तो यहाँ संपर्क का चयन करें.

      इनके द्वारा बनाया गया और इनके द्वारा बंद किया गया फ़ील्ड उन उपयोगकर्ता के साथ स्‍वचालित रूप से पॉप्‍युलेट होते हैं, जो प्रतिक्रिया रिकॉर्ड बनाते और निष्क्रिय करते हैं.

    • Dynamics 365 Customer Service निम्न सूत्र के आधार पर स्वचालित रूप से सामान्यीकृत रेटिंग की गणना करती है: (रेटिंग - न्यूनतम रेटिंग)/ (अधिकतम रेटिंग - न्यूनतम रेटिंग).

  3. सहेजें चुनें.

Hinweis

आप फ़्लाईआउट में प्रतिक्रिया के स्‍वामी को भी अद्यतन कर सकते हैं.

डैशबोर्ड्स का उपयोग करके नॉलेज आलेख मॉनिटर करें

नॉलेज प्रबंधक और लेखक, अब ग्राहक सेवा हब में उपलब्ध दो डिफ़ॉल्ट डैशबोर्ड का उपयोग करके नॉलेज आलेखों की स्थिति मॉनीटर कर सकते हैं.

मेरा नॉलेज डैशबोर्ड

यह डैशबोर्ड लेखकों को उन नॉलेज आलेखों की संख्या और स्थिति का एक दृश्य स्नैपशॉट देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिन पर वे काम कर रहे हैं। यह उन्हें महीने में समाप्त होने वाले लेखों और समीक्षा में लेखों जैसी चीजों को जल्दी से जानने में मदद करता है।

  • स्ट्रीम्स, डेटा को दृश्यों या क्यू से दिखाती हैं. मेरा नॉलेज डैशबोर्ड में, स्ट्रीम लेखकों को असाइन किए गए सक्रिय आलेख दिखाता है.

  • चार्ट, स्ट्रीम्स में प्रासंगिक रिकॉर्ड की गणना प्रदान करते हैं, जैसे स्थिति के अनुसार आलेख, स्वामी के अनुसार आलेख, या विषय के अनुसार आलेख. वे विज़ुअल फ़िल्टर्स के रूप में भी काम करते हैं. आप अपनी सर्वाधिक रुचि वाले डेटा को देखने के लिए चार्ट को व्यापक स्तर पर देख सकते हैं.

  • टाइल्स, लेखकों को स्ट्रीम्स में डेटा का समग्र दृश्य प्रदान करते हैं और इनसे, उनके नॉलेज आलेखों की मात्रा को मॉनीटर करने में उन्हें मदद मिलती है.

नॉलेज प्रबंधक

इस डैशबोर्ड को विशेष रूप से नॉलेज प्रबंधकों के लिए डिज़ाइन किया गया है. एक नॉलेज प्रबंधक के रूप में, आप सबसे लोकप्रिय आलेखों, समीक्षा की आवश्यकता वाले आलेखों, उच्च रेट किए गए आलेखों, या समय समाप्ति वाले आलेखों के बारे में तुरंत जान सकते हैं और यहाँ से उन आलेखों पर आवश्यक कार्रवाइयाँ कर सकते हैं.

और जानकारी: सेवा मामलों को प्रभावी रूप से प्रबंधित करने के लिए इंटरैक्टिव डैशबोर्ड का उपयोग करें

नॉलेज आलेख निकाय के लिए वैकल्पिक कुंजियों में संस्करण प्रबंधित करें

अगर आप किसी नॉलेज आलेख निकाय के लिए वैकल्पिक कुंजी बना रहे हैं, तो विशिष्टता बनाए रखने के लिए कुंजी में प्रमुख या लघु संस्करण शामिल करें. साथ ही, यदि आप अनुवाद का उपयोग कर रहे हैं, तो सहज अनुवाद अनुभव सुनिश्चित करने के लिए कुंजी में संस्करण के साथ भाषा कोड शामिल करें. वैकल्पिक कुंजी के बारे में अधिक जानने के लिए, निकाय के लिए वैकल्पिक कुंजी निर्धारित करें देखें.

ज्ञान आलेख परिचालन के साथ डुप्लिकेट कार्यप्रवाह रोकें

यदि तुम प्रयोग करते होकार्यप्रवाह प्रक्रियाएं नॉलेज आलेख संचालन करने के लिए, जैसे नॉलेज आलेख बनाना या अद्यतन करना, अद्यतन कार्रवाई को आगे उप-संचालनों में वर्गीकृत किया जाता है, जैसे:

  • नॉलेज आलेख का संस्करण अपडेट करें.
  • एक नॉलेज आलेख संस्करण प्रबंधित करें.
  • नॉलेज आलेख का अनुवाद करें।

बनाने और अद्यतन करने के संचालन के लिए, कार्यप्रवाह प्रक्रिया का उपयोग करते समय निम्नलिखित बातों से अवगत रहें:

जब भी आप मैन्युअल रूप से एक नया नॉलेज आलेख बनाते हैं, तो सिस्टम दो आलेख बनाता है: एक मूल आलेख और एक मूल आलेख। इसका अर्थ यह है कि यदि आप किसी ऐसी कार्यप्रवाह प्रक्रिया का उपयोग करते हैं जो किसी निर्माण कार्रवाई पर ट्रिगर होती है, तो कार्यप्रवाह दो बार ट्रिगर होता है—एक बार मूल आलेख और मूल आलेख के निर्माण के लिए।

जब आप निम्न अपडेट कार्रवाई करने के लिए कार्यप्रवाह प्रक्रिया का उपयोग करते हैं, तो कार्यप्रवाह को दो बार ट्रिगर किया जाता है- एक बार बेस आलेख और रूट आलेख के लिए:

  • मुख्य संस्करण बनाएँ
  • गौण संस्करण बनाएँ
  • अनुवाद करें

Hinweis

अन्य अपडेट ऑपरेशन, जैसे किसी फ़ील्ड को अपडेट करना या स्वीकृत/प्रकाशित करना, दूसरे वर्कफ़्लो को ट्रिगर नहीं करते हैं।

वर्कफ़्लो को दो बार ट्रिगर करने से बचने के लिए, वर्कफ़्लो में ही, नॉलेज आलेख के लिए ट्रिगर शर्त को निम्नानुसार सेट करें:

  • एक निर्माण कार्रवाई के लिए, मूल आलेख को इस पर सेट करें हाँ।
  • अद्यतन कार्रवाई के लिए, मूल आलेख को इस पर सेट करें नहीं।

इन चरणों का अनुसरण करें:

  1. ग्राहक सेवा हब में साइन इन करें.

  2. सेटिंग > उन्नत सेटिंग चुनें. उन्नत सेटिंग्स नए ब्राउज़र टैब में खोलता है.

  3. नेविगेशन बार में, सेटिंग्स > प्रोसेस चुनें.

  4. आपके द्वारा बनाए गए ज्ञान आलेख प्रवाह को चुनें. कार्यप्रवाह प्रक्रिया समाधान नई विंडो में खुलता है.

  5. में सामान्य टैब, चुनें चरण जोड़ें ड्रॉपडाउन सूची, और फिर चुनें स्थिति की जाँच करें. नया चरण जोड़ा जाएगा.

  6. चरण में, <शर्त> (कॉन्फ़िगर करने के लिए क्लिक करें) चुनें. शर्त निर्दिष्ट करें पृष्ठ एक नई ब्राउज़र विंडो में खुलता है.

  7. निकाय ड्रॉपडाउन सूची से, चुनें ज्ञान लेख.

  8. फ़ील्ड ड्रॉपडाउन सूची से, चुनें मूल लेख.

  9. शर्त ड्रॉपडाउन सूची से, चुनें बराबर.

  10. मान ड्रॉपडाउन सूची से, एक मान चुनें:

    • बनाने के परिचालन के लिए हां.
    • अपडेट के परिचालन के लिए नहीं.

  11. शर्त को सहेजने और विंडो को बंद करने के लिए सहेजें और बंद करें चुनें.

  12. कार्यप्रवाह प्रक्रिया विंडो में, शर्त को सहेजने और विंडो को बंद करने के लिए सहेजें और बंद करें चुनें.

अब, जब आप परिचालन बनाते हैं या अपडेट करते हैं, तो कार्यप्रवाह प्रक्रिया केवल एक बार ट्रिगर होगी.

इसे भी देखें

प्रपत्रों में नॉलेज बेस खोज नियंत्रण जोड़ें
नॉलेज आलेख टेम्पलेट बनाएं
एम्बेडेड नॉलेज खोज का उपयोग करके नॉलेज प्रबंधन सेट अप करें
ऐसी प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए कार्यप्रवाह प्रक्रियाओं का उपयोग करें, जिनके लिए उपयोगकर्ता सहभागिता आवश्यक नहीं है

Hinweis

क्या आप हमें अपनी दस्तावेज़ीकरण भाषा वरीयताओं के बारे में बता सकते हैं? एक छोटा सर्वेक्षण पूरा करें. (कृपया ध्यान दें कि यह सर्वेक्षण अंग्रेज़ी में है)

सर्वेक्षण में लगभग सात मिनट लगेंगे. कोई भी व्यक्तिगत डेटा एकत्र नहीं किया जाता है (गोपनीयता कथन).

प्रतिक्रिया

के लिए प्रतिक्रिया सबमिट करें और देखें

ग्राहक सेवा क्यों महत्वपूर्ण है?

ग्राहक सहायता इसमें ग्राहक सेवा प्रतिनिधि किसी ग्राहक को उनके लिए सही उत्पाद का सही तरह से उपयोग करने आदि के बारे में बताते हैं। इसमें उसकी योजना, स्थापित करना, प्रशिक्षण, परेशानी के बारे में और उसे ठीक करना आदि के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। कई बार इसमें ग्राहक के पास जा कर भी उसकी सहायता की जाती है।

ग्राहक सहायता सेवा से क्या होता है?

ग्राहक सेवा - Customer Care.

ग्राहक से आप क्या समझते हैं?

ग्राहक वे लोग हैं जो अन्य लोगों (आमतौर पर एक प्रकार या किसी अन्य की कंपनियों) से उत्पादों और सेवाओं को खरीदते हैं। कंपनी और / या उसके उत्पादों के बारे में ग्राहक क्या सोचते और महसूस करते हैं, यह व्यवसाय की सफलता का एक महत्वपूर्ण पहलू है।

ग्राहक कितने प्रकार के होते हैं?

top 7 प्रकार के ग्राहक / 7 types of customer in hindi.
देखने वाले ग्राहक ... .
मोलभाव करने वाले ... .
खरीददार ग्राहक ... .
नए ग्राहक ... .
असंतुष्ट ग्राहक ... .
संतुष्ट ग्राहक ... .
वफादार ग्राहक.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग