गूगल मैं बहुत काली हूं क्या करूं? - googal main bahut kaalee hoon kya karoon?

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में चेहरे का ख्याल रखना बहुत मुश्किल हो गया है. ऐसे में हम उन बाजारू ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की तरफ आकर्षित हो जाते हैं जिनका विज्ञापन हमारे दिमाग में बैठ जाता है. आप खरीदकर लाते हैं लेकिन नतीजा सिफर.

शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन आपके किचन में ही कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनके इस्तेमाल से आप निखरी-जवान त्वचा पा सकती हैं. सबसे अच्छी बात ये है कि इन चीजों के इस्तेमाल से किसी भी प्रकार के नुकसान की आशंका बहुत कम होती है. यहां कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप गोरी, निखरी और साफ त्वचा पा सकते हैं.

1. इस मौसम में ज्यादातर लोगों को हाथ-पैर और त्वचा के रूखेपन की शिकायत हो जाती है. ऐसे में बादाम तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद रहेगा. रात में सोने से पहले चेहरे और हाथ-पैर पर बादाम का तेल लगा लें. बादाम के तेल से जहां दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं वहीं इससे त्वचा सॉफ्ट भी हो जाती है.

2. सर्दियों में होंठों को खास देखभाल की आवश्यकता होती है. इसके लिए नींबू के रस, ग्ल‍िसरीन और गुलाब जल को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. रोज रात को सोने से पहले इस मिश्रण को लगाने से एक ओर जहां होंठ मुलायम हो जाते हैं वहीं गुलाबी भी होते हैं.

आंखें हैं अनमोल, गर्मी में इस तरह रखें ख्याल

3. कई बार बाहरी कारकों के चलते आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं. इन काले घेरों को दूर करने के लिए खीरे से बेहतर कुछ भी नहीं. खीरे के पतले-पतले टुकड़े काटकर आंखों पर रखें. इससे आंखों को ठंडक मिलेगी और काले घेरे भी दूर हो जाएंगे.

4. कई बार डेड स्किन के चलते भी त्वचा की चमक खो जाती है. ऐसे में शहद, नींबू और चीनी का एक मिश्रण तैयार कर लें. ये मिश्रण एक नेचुरल स्क्रब की तरह काम करता है. जिससे डेड स्किन साफ हो जाती है और साथ ही त्वचा में निखार भी आता है.

उत्तर भारत में बढ़ रहे हैं इस तरह के रोगी, हो जाएं सावधान

5. अगर आपको लग रहा है कि आपके चेहरे की चमक कहीं खो गई है तो घबराने की जरूरत नहीं. घर में मौजूद मिल्क पाउडर में शहद मिलाएं. इसे कुछ देर के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें जब ये सूख जाए तो इसे साफ कर लें. सप्ताह में दो बार इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो आ जाएगा.

भारती तनेजा
(ब्यूटी एक्सपर्ट)
मेरी उम्र 21 वर्ष है। कुछ समय से मेरे चेहरे व हाथों का रंग काला होता जा रहा है। रंग निखारने का कोई उपाय बताएं?
अर्चना
रंग निखारने से पहले सांवलापन खत्म करना जरूरी है। दिन में जब भी बाहर निकलें, तो सनस्क्रीन लगाएं और छाते का इस्तेमाल करें। त्वचा का रंग निखारने के लिए घरेलू उपाय के तौर पर चावल का मोटा पिसा आटा, चने की दाल का आटा और मुल्तानी मिट्टी समान मात्रा में लें। इस मिक्सचर में कच्चे पपीते का गूदा और चुटकी भर हल्दी मिलाएं। इस स्क्रब को चेहरे और हाथों पर लगाएं। दो से तीन मिनट हल्के हाथों से मलकर छोड़ दें। सूखने पर धो लें।

जल्दी असर चाहती हैं, तो किसी अच्छी कॉस्मेटिक क्लीनिक से 'वाइट सीक्रिट ट्रीटमेंट' ले सकती हैं। यह पूरी तरह सुरक्षित और फायदेमंद है। अपने खाने में संतरा, मौसमी और नीबू शामिल करें। ऑयली व स्पाइसी खाना कम खाएं और रोजाना 12 से 14 गिलास पानी पीएं।

मेरी आयु 23 वर्ष है। मेरी स्किन बेहद ड्राई है। रंग भी सांवला है। कोई ऐसा उपाय बताएं, जिससे मेरी स्किन के कलर में निखार आ जाए और उसकी ड्राईनेस भी खत्म हो जाए।
मयूरी
स्किन की ड्राईनेस खत्म करने के लिए खूब पानी पीएं। आधा चम्मच हल्दी, दो चम्मच बेसन व नींबू का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो दें। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी। रंगत में निखार लाने के लिए घरेलू पैक आजमा सकती हैं। इसके लिए एक चम्मच संतरे के सूखे छिलकों का पाउडर, आधा चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर इन्हें खीरे के रस में मिलाएं। इसमें चुटकी भर हल्दी डाल लें। इस पैक को 10 से 15 मिनट तक लगे रहने दें और फिर साफ पानी से धो लें। जल्दी और असरदार फायदे के लिए किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक से वाइट सीक्रेट ट्रीटमेंट ले सकती हैं। घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

मेरी उम्र 26 वर्ष है। बिंदी लगाने से माथे पर निशान बन गया है। यह निशान धब्बे जैसा लगता है। इसे हटाने का कोई उपाय बताएं?
विम्मी
कई बार बिंदी में चिपकने वाले केमिकल्स के असर से माथे पर निशान पड़ जाते हैं। इससे बचने के लिए आप स्टीकर बिंदी के बजाय लिक्विड बिंदी का इस्तेमाल करें। बिंदी के जो निशान पड़ गए हैं, उन्हें हल्का करने के लिए हल्दी में पुदीने का रस मिलाकर लगाना फायदेमंद होगा। तुरंत फायदे के लिए आप किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक से लेजर थेरपी ले सकती हैं।

मेरी उम्र 16 उम्र है। मेरे बाल सफेद होने शुरू हो गए हैं। कोई घरेलू उपचार बताएं, जिससे बाल का सफेद होना रुक जाए। जो बाल सफेद हो गए हैं, उन्हें काले करने का भी उपाय बताएं?
सलोनी
जो बाल सफेद हो गए हैं, उन्हें फिर से काला करने के लिए बालों पर 15 दिनों में एक बार मेहंदी लगाएं। इसमें आंवला और शिकाकाई पाउडर मिलाएं। अंडे से परहेज न हो, तो इसे भी इनके साथ मिलाकर लगा सकती हैं। बालों को किसी कंडिशनर युक्त हर्बल शैंपू से धोएं। असंतुलित आहार से भी बाल असमय सफेद होने लगते हैं। अपने खाने में प्रोटीन युक्त चीजों को शामिल करें। तीन महीने तक विटामिन ई की एक गोली रेग्युलर लें और सुबह खाली पेट एक आंवला खाएं। यह बालों को सफेद होना रोकने में बेहद फायदेमंद होगा।

काली त्वचा को गोरी कैसे करे? आज के समय में हर कोई चाहता है कि वो औरों से ज्यादा गोरा दिखे ताकि लोगो का आकर्षण उसकी ओर हो। गोरी त्वचा (skin) पाने के लिए लोग कुछ भी कर सकते है। कई लोग महँगी क्रीम का इस्तेमाल करते है तो कई लोग ब्यूटी पारलर में जा कर गोरापन हासिल करने की कोशिश करते है।

क्या आप सब को पता है कि आप गोरी त्वचा घर बैठकर पा सकते है। हाँ जी उड़ गये ना आपके होश, जी हाँ हम सच कह रहे है। ना तो आपको महँगे क्रीम लगाने की जरूरत है और ना की किसी ब्यूटी पारलर में जाने की, इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि प्राकृतिक तरीके से कैसे गोरी त्वचा पाई जाए।

त्वचा की देखभाल करें

दोस्तों आपको गोरी त्वचा पाने के लिए सबसे पहले त्वचा की देखभाल करनी होगी। आपको सबसे पहले ये समझना होगा कि त्वचा की देखभाल कैसे करे? तब जा कर आप कुछ फ़ायदा उठा सकते है। नीचे हमने कुछ उपाय बताए है सभी उपायों को follow करे।

  • चेहरे का रंग गोरा कैसे करें? गोरा कैसे हो?

1. एक दिन में कम से कम 3 बार चेहरा धोये

सबसे पहले आपको ये समझना होगा कि एक दिन में 3 बार चेहरा क्यूँ धोना चाहिए? देखो दोस्तों चेहरा धोने से चेहरे के धूल, मिट्टी और बहुत सारी गंदगी दूर होती है। आपने अक्सर देख होगा कि आप सुबह में चेहरा धोते हो और जब शाम को अपना चेहरा आईने में देखते हो तो तब आपके चेहरे की चमक कम हो जाती है।

आपको ऐसा लगता है कि आप काले से हो गये हो। तो इसीलिए हम आपको कह रहे है कि एक दिन में कम से कम 3 बार अपने चेहरे को पानी से धोए और चेहरे को साफ़ रखे।

2. ज्यादा धूप में ना खड़े हो

जो लोग ज्यादा धूप में खड़े रखते है या उनका काम ही भाग दौड़ वाला होता है तो ऐसे लोगो का चेहरा अक्सर आपको dull या काला सा दिखाई देगा। धूप में ज्यादा खड़े होने से चेहरा की चमक कम और काली हो जाती है तो इसलिए धूप में ज्यादा ना खड़े हो।

अगर आपका काम ही भाग दौड़ वाला है तो अपने साथ एक टोपी रखे, जब भी आप धूप में खड़े हो तो टोपी पहन कर खड़े होना। ऐसा करने से आप अपने त्वचा को रक्षा कर सकते हो।

  • बिना मेकअप सुन्दर कैसे दिखे? 10 उपाय

3. sunscreen लगाए

जब भी आप घर से बाहर निकले तो उससे पहले sunscreen जरूर लगाए। ये क्रीम आपके त्वचा की रक्षा करेगी और आपके त्वचा की चमक वैसे के वैसे ही रहेगी। जैसा की आप लोगो को पता है कि बाजार में बहुत से sunscreen होते है और सभी क्रीम यही दावा करते है कि हमारा क्रीम सबसे बेहतर है।

तो दोस्तों ऐसे में आप भ्रमित भी हो सकते हो कि कौन सा क्रीम इस्तेमाल करे। ऐसे वक्त पर आप सभी क्रीम के review पढ़े, ऐसे में आपको खुद ही पता चल जाएगा कि कौन सा क्रीम सबसे बेहतर है।

4. ज्यादा पानी पिये

जो लोग ज्यादा पानी नही पीते अक्सर उनकी त्वचा रुखी और dull सी लगती है पर जो लोग ज्यादा पानी पीते है उन लोगो का त्वचा चमकदार दीखता है। ज्यादा पानी पीने से शरीर में पानी की मात्रा कम नही होती और आपके शरीर में बहुत नमी रहती है।

तो दोस्तों अगर आपको ज्यादा पानी पीने की आदत नही है तो आप आज से है ज्यादा पानी पिये। एक दिन में कम से कम 7 से 8 गिलास पानी जरूर पिये।

  • जवान दीखन है तो अपनाये ये 13 असरदार उपाय

5. Smoking ना करे

शोध से पता चला है कि जो लोग smoking करते है उनके चेहरा में हमेशा चमक रहती है, अब इस बात में कितनी सच्चाई है वो तो वही लोग जानते है जो जो smoking करते है पर अगर हमारी माने तो smoking जैसे सेहत के लिए हानिकारक है वैसे ही त्वचा के लिए भी है।

तो दोस्तों अगर आप अपने त्वचा में गोरापन चाहते है तो यार smoking करना छोड़ दे। माना की smoking इतनी जल्दी छूटती नही है पर आप कोशिश तो कर सकते हो।

6. स्वस्थ आहार ले

आप कई लोगो के चेहरा देख कर ही बता सकते हो कि उनकी diets किस तरह की है। एक स्वस्थ आहार आपको बहुत protein देता है जैसे कि vitamin A, C और E। ऐसे protein आपके त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करती है। तो कोशिश करे कि अपने diet में सब्जियां और फल को जरूर ले।

7. त्वचा पर ज्यादा हाथ ना फेरे

बहुत से लोगो की आदत होती है अपने चेहरा पर हाथ लगाने की। तो अगर आपकी भी आदत ऐसी ही है तो दोस्तों ये आदत छोड़ दे। चेहरा पर लगातार हाथ लगाने से हाथों की गन्दगी आपके चेहरे पर भी लग जाती है जिस वजह से चेहरे में बहुत गंदगी जम जाती है और चेहरा की चमक ख़त्म हो जाती है।

  • कमर पतली कैसे करे? पूरी जानकारी और 5 उपाय

गोरी त्वचा का देशी इलाज

अब बात करते है देशी इलाज की, क्या आपको पता है कि आप घर पर बैठ कर ही गोरी त्वचा पा सकती है। हम इस section में आपको घरेलू नुस्खे बताएँगे जो 100% काम वाले है।

1. हल्दी Pack लगाए

हल्दी pack सबसे बेहतर विकल्प है त्वचा को गोरा बनाने के लिए। जैसा कि सभी को पता है कि हल्दी खाने में बहुत इस्तेमाल किया जाता है और शरीर के चोटों को भी ठीक करता है। 

शोध से पता चला है कि हल्दी त्वचा को बदलने में और धूप से जली त्वचा को ठीक करता है। हल्दी का पेस्ट बनाने के लिए एक कटोरा ले उसमे थोड़ा हल्दी और आटा या बेसन को उसमे डाले और थोड़ा दूध डाल का इसका पेस्ट बना ले।

पेस्ट बनाने के बाद अब इसे अपने त्वचा पर लगाए और कम से कम 20 मिनट तक त्वचा पर रहने दे। उसके बाद पानी से धो ले।

2. चंदन लगाए

माना जाता है कि चंदन pimples और allergies को ख़त्म करता है और त्वचा को गोरी करने में मदद भी करता है। चंदन का पेस्ट बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरा ले उसमे थोड़ा चंदन का पाउडर और दूध, पानी, टमाटर, नींबू कोई एक को मिलकर पेस्ट बना ले। इसे भी 20 मिनट तक त्वचा पर रखे और फिर पानी से धो ले।

  • अपने होठों को गुलाबी कैसे करे? होठों कि देखभाल कैसे करे?

3. केसर लगाए

केसर भी त्वचा को गोरी करने में मदद करता है। आपको सबसे पहले केसर का पेस्ट बनाना होगा फिर त्वचा पर लगा ले।

4. अंडा लगाए

अंडा सबसे बेहतर formula है जल्दी त्वचा को गोरा करने के लिए। आपको करना कुछ नही है, एक अंडे को कटोरे में तोड़ ले। पीला पदार्थ को कटोरे में से निकाल कर फेक दे और बाकी बचे हुये liquid को चेहरे पर लगा ले। उसे भी कम से कम 20 मिनट तक रखे और फिर पानी से धो ले।

5. आटा लगाए

आटा एक प्राकृतिक तरीका है इससे भी त्वचा को फ़ायदा होता है। आटे में तोड़ा पानी डाल कर पेस्ट बना ले। फिर उसके बाद इसे चेहरा पर लगाए और थोड़ी देर बाद पानी से त्वचा धो ले।

मैं बहुत काली हूं गोरे होने के लिए क्या करूं?

अगर आप सांवलेपन से परेशान हैं तो टमाटर आपकी मदद करेगा. आप टमाटर या अंगूर के रस को चेहरे पर लगाकर सूखने पर धो लें. ऐसा नियमित रूप में करने से चेहरे का सांवलापन दूर होता है..
शहद का ऐसे करें उपयोग शहद त्वचा को निखारता है. ... .
दही से मसाज करें ... .
पपीते का ऐसे करें उपयोग ... .
कच्चे केले का पेस्ट लगाएं ... .
सांवलापन दूर करता है टमाटर.

क्या खाने से रंग साफ होता है?

गोरा होने के लिए इन चीजों का करें सेवन.
स्ट्रॉबेरी स्ट्रॉबेरी कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है. ... .
अंडे स्किन को गोरा करने के लिए दिन में कम से कम 1 अंडा जरूर खाएं. ... .
अनानास अनानास भी विटामिन-सी से भरपूर होता है. ... .
नींबू नींबू स्किन के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थों में से एक है. ... .
गाजर व शकरकंद ... .
खीरा ... .
टमाटर ... .
एवोकाडो.

त्वचा का रंग काला क्यों होता है?

त्वचा का रंग मैलेनिन नामक एक रसायन से निर्धारित होता है। मैलेनिन की मात्रा के अधिक होने से त्वचा का रंग काला हो जाता है। काला रंग फ़ोलेट नामक विटामिन बी को भी नष्ट होने से बचाता है। काली त्वचा सूर्य की तेज़ किरणों को भीतर जाने से रोकती है जिससे विटामिन डी3 का उत्पादन प्रभावित होता है।

चेहरा साफ करने के लिए क्या चाहिए?

चेहरे को साफ करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को ट्राई करिए।.
चेहरे पर लगाएं टमाटर.
मुल्तानी मिट्टी मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए बेहतरीन होती है। ... .
पपीता भी असरदार फलों में आपने पपीता तो कई बार खाया होगा। ... .
बेसन भी फायदेमंद ... .
दही भी करेगा असर.

Toplist

नवीनतम लेख

टैग