फ्रिज में कौन कौन से फल नहीं रखनी चाहिए? - phrij mein kaun kaun se phal nahin rakhanee chaahie?

Do Not Store Fruits In Fridge : ताजे फल और सब्जियां खाना हमेशा से अधिक न्‍यूट्रिशन से भरपूर माना जाता है. ये सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं और इन्‍हें डाइजेस्‍ट करना भी आसान होता है, लेकिन गर्मियां आते ही फ्रिज का इस्तेमाल बढ़ जाता है. लोग बिना सोचे-समझे सभी फल और सब्जियों को फ्रिज में रखने लगते हैं. आपको भले ही ये लगता हो कि फ्रिज में फल और सब्जियां रखने से ये अधिक दिनों तक ताजे रहेंगे और खराब नहीं होंगे, लेकिन ये आपकी गलतफहमी हो सकती है. दरअसल, कुछ फल ऐसे हैं, जो फ्रिज में रखे जाने की वजह से सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं. मार्थास्टिवर्ट डॉट कॉम में छपी एक खबर के मुताबिक, कुछ ताजे फलों को फ्रिज में स्‍टोर करने से उनकी पोषकता कम तो होती ही है, ये सेहत के लिए टॉक्सिक भी हो जाते हैं. आइए जानते हैं किन फलों को फ्रिज में रखने से क्‍या नुकसान हो सकता है.

केला
केले को अगर आप फ्रिज में रखेंगे, तो ये तेजी से खराब हो सकता है और काला हो सकता है. बता दें कि केला के डंठल से इथाईलीन गैस निकलती है, जो फ्रिज में रखे दूसरे फलों को भी जल्दी पकाकर खराब कर सकती है.

इसे भी पढ़ें: दूध पीने का सही समय क्‍या है और इसे कब पीना हो सकता है नुकसानदेह? जानें

आम
गर्मियों में ठंडा-ठंडा आम खाना हर किसी को पसंद है, लेकिन आपको बता दें कि अगर आप आम को फ्रिज में अधिक देर तक स्‍टोर करते हैं, तो इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट कम हो जाते हैं और न्‍यूट्रिशन वैल्‍यू भी कम हो जाता है.

खरबूज और तरबूज
गर्मी के मौसम में तरबूज और खरबूज दोनों ही खूब पाए जाते हैं, जिन्‍हें बेस्‍ट समर फूड कहा जाता है. अगर आप इसे धोकर ऐसे ही खाएं तो ये अधिक सेहतमंद होता है, लेकिन कई घरों में लोग इसे काटकर फ्रिज में रख देते हैं, जिससे इसके एंटीऑक्सीडेंट कम हो जाते हैं. बेहतर होगा कि आप इन्हें खाने से आधा घंटे पहले फ्रिज में रखें और खा लें.

सेब
सेब बाजार में महंगे मिलते हैं, ऐसे में लोग इसे खरीदकर खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज में स्‍टोर कर देते हैं. भले ही ऐसा करने से सेब अधिक दिन तक खराब ना हो, लेकिन इसका स्‍वाद और न्‍यूट्रिशन दोनों ही कम हो जाता है.

इसे भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार

लीची
अगर आप फ्रिज में लीची रखने की सोच रहे हैं, तो आपको बता दें कि अधिक देर तक लीची को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से लीची अंदर से गलने लगती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Food, Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : June 05, 2022, 14:25 IST

​फलों को खराब होने से बचाने के लिए तमाम लोग ​फ्रिज में फल रख देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. ​फ्रूट्स कई बार फ्रिज की ठंडक को बर्दाश्त नहीं कर पाते, साथ ही इसके पोषक तत्व भी नष्ट होने लगते हैं.

फ्रिज में फल रखने के नुकसान

गर्मी के मौसम में खाने की चीजों को खराब होने से बचाने के लिए हम फ्रिज में रख देते हैं. लेकिन हर चीज को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. फ्रिज में चीजों को रखने से उसके पोषक तत्व हमें पूरी तरह से नहीं मिल पाते. खासतौर से फलों को तो फ्रिज में रखने से पूरी तरह से बचना चाहिए. आमतौर पर खरबूज और तरबूज जैसे फल बाजार से लाने के बाद कई लोग फ्रिज में ठंडा होने के लिए साबुत ही रख देते हैं. ऐसे में इनके अंदर मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स खराब हो सकते हैं.

अगर आप इन्हें ठंडा करके ही खाना चाहते हैं, तो काटने के बाद फ्रिज कुछ देर के लिए में रखें और ठंडा होने के बाद खा लें. लंबे समय के लिए न रखें, वर्ना आपको इसका पूरा फायदा कभी नहीं मिलेगा. इसके अलावा ये आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. इसलिए अगर आपको अपनी सेहत की थोड़ी भी फिक्र है, तो ऐसा बिल्कुल न करें.

जानिए किन फलों को रखने का क्या है नुकसान

संतरा और नींबू

संतरा, नींबू और मौसमी जैसे सिट्रिक एसिड वाले फल फ्रिज की ठंडक को बर्दाश्त नहीं कर पाते. इन्हें फ्रिज में रखने से ये सिकुड़ने लगते हैं और इनके पोषक तत्व भी खत्म होने लगते हैं. इसके अलावा इनका स्वाद भी बेकार हो जाता है. इसलिए इन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

सेब और आलूबुखारा

सेब, आड़ू, आलूबुखारा और चेरी जैसे फलों में एक्टिव एंजाइम्स ज्यादा होता है. इन्हें फ्रिज में रखने से ये बहुत जल्दी पकते हैं और कई बार खराब भी हो जाते हैं. इसलिए इन्हें कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

केला

केले के डंठल से इथाइलीन नामक गैस निकलती है, जिसके कारण केला फ्रिज में रखने पर तेजी से काला पड़ जाता है. साथ ही आसपास के फलों को भी खराब कर देता है. इसलिए केले को कभी भी फ्रिज में न रखें.

आम

फलों के राजा आम को तो भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए क्योंकि आम को कार्बाइड से पकाया जाता है. ऐसे में ये पानी के साथ मिलकर क्रिया करता है और जल्दी खराब होने लगता है. इसके अलावा फ्रिज में आम रखने से इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कम हो जाते हैं. इसलिए आम के पोषक तत्वों का फायदा लेना है तो इसे भूलकर भी फ्रिज में न रखें.

लीची

लीची को अगर आप फ्रिज में रखेंगे तो ​इसका छिलका तो फ्रेश और सख्त बना रहेगा, लेकिन ये अंदर से खराब हो जाती है क्योंकि लीची फ्रिज की क्रत्रिम ठंडक को बर्दाश्त नहीं कर पाती.

यह भी पढ़ें – Weight Loss : वजन घटाने के लिए ओट्स मिल्क को डाइट में कर सकते हैं शामिल

यह भी पढ़ें –  Stevia Benefits : डायबिटिक हैं तो चाय में चीनी की जगह करें स्टीविया का इस्तेमाल

कौन सा फल फ्रिज में नहीं रखना चाहिए?

तो आइए उन सब्जियों के बारे में जान लीजिए, जिन्हें फ्रिज में नहीं रखना चाहिए..
1.खीरा (Cucumber).
टमाटर (Tomato).
प्याज (Onion).
आलू (Potato).
लहसुन (Garlic).
लहसुन को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. क्योंकि ये भी काफी जल्दी मॉइश्चर अब्जॉर्ब करते हैं. इसलिए इन्हें भी प्याज की तरह ठंडी, शुष्क जगह पर रखें..

क्या सेब को फ्रिज में रखना चाहिए?

सेब को नहीं रखें फ्रिज में: सेब को फ्रिज में नहीं रखना चाहिएसेब में एक्टिव एन्ज़ाइम्स होते हैं, जो ठंडी जगह पर सेब को जल्दी पकाते हैं। अगर गर्मियों में सेब को ठंडा करने के लिए फ्रिज में रखते हैं तो उसे कागज़ में लपेटकर फ्रिज में रखें।

फ्रिज में क्या चीज नहीं रखनी चाहिए?

चलिए जानते हैं, किन खाद्य पदार्थों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए (Foods Should Never Be Kept In Fridge)..
खरबूज़ साबूत यानी बिना कटे हुए खरबूज़ को भूल कर भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. ... .
ब्रेड फ्रिज का ठंडा तापमान ब्रेड को सूखा व कड़ा बना देता है. ... .
आलू ... .
टमाटर ... .
प्याज़ ... .
सलाद की ड्रेसिंग ... .
केचप, सोय सॉस.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग