एनीमेशन क्या है हम पावरपॉइंट में एनीमेशन कैसे सम्मिलित कर सकते हैं? - eneemeshan kya hai ham paavarapoint mein eneemeshan kaise sammilit kar sakate hain?

PDF डाउनलोड करें।

PDF डाउनलोड करें।

पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन को थोड़ा सा स्पेशल बनाने के लिए एनिमेशन (Animations) का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप एक पेज पर टेक्स्ट या ऑब्जेक्ट दोनों को एनिमेट कर सकते हैं और साथ ही पेज के बीच ट्रांजिशन भी बना सकते हैं। पहले आपको उस ऑब्जेक्ट को सिलैक्ट करना होगा, जिसे आप एनिमेट करना चाहते हैं, फिर “Animations” टैब से एक एनीमेशन सिलैक्ट करें और एनीमेशन सेटिंग्स को अपनी पसंद के अनुसार मोडीफाई करें। स्लाइड ट्रांसजिशन को “Transitions” टैब से एक जैसे ही हैंडल किया जाता है। पावरपॉइंट “Insert” टैब के द्वारा एक स्लाइड में एनिमेटेड इमेज या वीडियो को एड करने में भी सपोर्ट करता है।

  1. 1

  2. 2

    उस ऑब्जेक्ट को क्लिक करें, जिसे आप एनीमेट करना चाहते हैं: एनीमेट करने के लिए आप टेक्स्ट या इमेज को क्लिक करते हैं।

    • एक पूरे टेक्स्ट बॉक्स को सिलेक्ट करने के लिए, टेक्स्ट बॉक्स की बॉर्डर पर क्लिक करें। पावरपॉइंट औटोमेटिकली पैराग्राफ या बुलेट ब्रेक द्वारा अलग किए गए टेक्स्ट को अलग कर देता है।
    • यदि आपके पावरपॉइंट पर एनीमेट करने के लिए कोई ऑब्जेक्ट नहीं हैं, तो आपको कुछ एड करना जरूरी होगा।

  3. 3

    "Animations" टैब पर जाएँ: यह टॉप मेनू बार में होता है और बहुत सारे एनीमेशन ऑप्शन और कंट्रोल को डिस्प्ले करता है।

  4. 4

    वह एनीमेशन चुनें जिसे आप पसंद करेंगे: इन्हें 4 कैटेगरी: एंटरेंस (entrances), एक्ज़िट (exits), इम्फेसिस (emphasis) और पाथ (paths) में बांटा गया है। सबसे हाल ही में सिलैक्टेड एनीमेशन को उस ऑब्जेक्ट पर सेट किया जाएगा और एनीमेशन पेन में जोड़ा जाएगा।

    • आप एक डिमोन्सट्रेशन देखने के लिए एनिमेशन के द्वारा क्लिक कर सकते हैं और एनिमेशन बॉक्स के दाएँ तरफ एरो या तीर के साथ स्क्रॉल करके अधिक एनिमेशन देख सकते हैं।
    • एंट्रैन्स एनिमेशन किसी ऑब्जेक्ट के पेज में एंटर करने के तरीके को बदलेगा।
    • एग्जिट एनिमेशन किसी ऑब्जेक्ट के पेज को छोड़ने के तरीके को बदलेगा।
    • एम्फेसिस एनिमेशन किसी ऑब्जेक्ट पर ध्यान खींचने के लिए मूवमेंट या हाइलाइट एड कर देगा।
    • पाथ पेज पर किसी ऑब्जेक्ट के लिए मूवमेंट का एक कोर्स निर्धारित करते हैं।

  5. 5

    किसी ऑब्जेक्ट में अतिरिक्त एनिमेशन एड करने के लिए "Add Animation" पर क्लिक करें: ड्रॉपडाउन से एक एनीमेशन इफैक्ट सिलैक्ट करें। यदि आप पहले "Add Animation" पर क्लिक किए बिना एक एनीमेशन को एड करने की कोशिश करते हैं, तो वह इसे एड करने के बजाय मौजूदा एनीमेशन को बदल देगा।[१]

    • बहुत सारे एनिमेशन को ऑब्जेक्ट के रूप में एड करने के लिए, जो आप पसंद करते हैं, इस स्टेप को कई बार रिपीट किया जा सकता है।

  6. 6

    "Animation pane" (ऑप्शनल) पर क्लिक करें: यह बटन "Animation" टूलबार के "Advanced Animation" सेक्शन में स्थित है और दाएँ तरफ आपके सिलैक्टेड एनिमेशन को डिस्प्ले करने वाला एक पैनल लाएगा।

    • यह कई एनिमेशन के साथ काम करते समय व्यवस्थित रहने के लिए एक यूजफुल टूल हो सकता है।

  7. 7

    एनीमेशन के लिए एक एक्टिवेशन ऑप्शन सिलैक्ट करें: एनिमेशन टूलबार के दाएँ तरफ "Timing" सेक्शन में "Start" ड्रॉपडाउन में: "On mouse click", "After previous" या "With previous" से एक ऑप्शन सिलैक्ट करें।

    • "On Mouse Click" जब तक आप माउस पर क्लिक नहीं करेंगे, तब तक एनीमेशन होल्ड रहेगा।
    • "After Previous" ऑटोमेटिकली किसी भी पिछले एनीमेशन के बाद (या अगर कोई दूसरा एनिमेशन नहीं हैं, तो जब स्लाइड दिखाई देती है) एनीमेशन शुरू कर देगा।
    • "With Previous" उसी स्लाइड पर एक ही टाइम पर पिछले एनीमेशन के जैसा ही एनीमेशन चलाएगा।

  8. 8

    एनीमेशन डिले एडजस्ट करें: एनीमेशन को पूरा होने में लगने वाले टाइम डिले को चेंज करने के लिए "Timing" सेक्शन में "Delay" के सामने मौजूद एरो या तीर पर क्लिक करें।

    • सिलैक्टेड एनीमेशन एक्शन के बाद देरी से शुरू होता है। मतलब कि, यदि "On Click" सिलैक्ट किया जाता है, तो डिले क्लिक के बाद शुरू होगा।

  9. 9

    एनीमेशन ड्यूरैशन एडजस्ट करें: एनीमेशन की गति को बदलने के लिए "Timing सेक्शन में "Duration" के आगे ऊपर या नीचे तीर पर क्लिक करें। एक हायर ड्यूरैशन का मतलब है कि एनीमेशन धीमी गति से आगे बढ़ेगा।

  10. 10

    एनिमेशन को रीऑर्डर करें: किसी एनिमेशन को पहले या बाद में क्यू में ले जाने के लिए "Reorder Animation" हैडिंग के के अंतगर्त "Timing" सेक्शन में एरो या तीर का इस्तेमाल करें।

    • आप एनीमेशन पेन में एनीमेशन लिस्टिंग को क्लिक और ड्रैग भी कर सकते हैं।

  11. 11

    एक एनीमेशन में एक साउंड इफैक्ट एड करें: एनीमेशन पेन में, एनीमेशन के साइड में नीचे एरो या तीर पर क्लिक करें और कांटेक्स्ट मेनू से "Effect Options" को सिलैक्ट करें। दिखाई देने वाली विंडो में "Effect" टैब पर जाएं और सूची से साउंड इफैक्ट को सिलैक्ट करने या मैन्युअल रूप से एड करने के लिए "Enhancements" के अंतगर्त मेनू से सिलैक्ट करें।[२]

    • मैन्युअली एक साउंड को एड करने के लिए चुनने से आपके कंप्यूटर पर साउंड फ़ाइल्स को ब्राउज़ करने के लिए एक विंडो खुल जाएगी, इसलिए आपको एक काम करना होगा।

  12. 12

    "Preview" पर क्लिक करें: यह बटन एनिमेशन टैब के बाएँ तरफ है और सिलैक्टेड स्लाइड पर एनिमेशन के द्वारा चलेगा।

  1. 1

  2. 2

    "Transitions" टैब पर जाएँ: यह ऊपर मेनू बार में स्थित है और अलग-अलग टाइप के एनिमेटेड ट्रांसजिशन ऑप्शन और कंट्रोल डिस्प्ले करेगा।

  3. 3

    उस स्लाइड को सिलैक्ट करें जहाँ आप ट्रांसजिशन एड करना चाहते हैं: आपकी स्लाइड स्क्रीन के बाएँ तरफ एक पैनल में डिस्प्ले होती है। सिलैक्टेड स्लाइड में एक हाइलाइटेड बार्डर होती है।

  4. 4

    ट्रांसजिशन इफैक्ट को सिलैक्ट करें: जब आप इसे सिलैक्ट करते हैं, तो ट्रांसजिशन इफैक्ट का डिस्प्ले डिमोन्सट्रेशन होगा।

    • सिलैक्टेड ट्रांसजिशन को हटाने के लिए बाएँ तरफ "None" को सिलैक्ट करें।
    • एक स्लाइड में एक समय में केवल एक ट्रांसजिशन हो सकता है।

  5. 5

    "Effect Options" पर क्लिक करें: यह बटन ट्रांसजिशन के दाएँ तरफ है और ट्रांसजिशन होने पर आपके द्वारा किए गए किसी भी तरह के चेंज (इस तरह के एंगल या इफैक्ट की डाइरैक्शन) को लिस्टेड करेगा।

  6. 6

    "On Mouse Click" को सिलैक्ट या डिसिलैक्ट करें: यह चेकबॉक्स टूलबार के "Timing" सेक्शन में ट्रांसजिशन के दाएँ तरफ दिखाई देता है। सिलैक्ट होने पर, स्लाइड बदलने के लिए माउस क्लिक करने तक ट्रांसजिशन नहीं होगा।

    • "On Mouse Click" बाइ डिफ़ाल्ट सिलैक्ट होता है।

  7. 7

    ट्रांसजिशन ड्यूरैशन को एडजस्ट करें: ड्यूरैशन स्पीड को बदलने के लिए "Timing" में "Duration" के आगे और नीचे एरो या तीर पर क्लिक करें।

    • हायर ड्यूरैशन का मतलब धीमा ट्रांसजिशन होता है।
    • यह सेटिंग केवल स्लाइड की नहीं, ट्रांसजिशन के ड्यूरैशन को एडजस्ट करती है।

  8. 8

    एक साउंड इफैक्ट को चुनें: एक साउंड इफैक्ट एड करने के लिए "Effect Options" के दाएँ तरफ "Sound" ड्रॉपडाउन मेनू पर क्लिक करें, जो ट्रांसजिशन इफैक्ट के समय प्ले होंगे।

    • किसी भी एड किए गए साउंड इफैक्ट को हटाने के लिए एक ही मेनू से "No Sound" को चुनें।

  9. 9

    "Preview" पर क्लिक करें: यह बटन ट्रांसजिशन टैब के बाएँ तरफ है और सिलैक्टेड स्लाइड के लिए ट्रांसजिशन और किसी भी अतिरिक्त इफैक्ट को डिस्प्ले करेगा।

  1. 1

  2. 2

    "Insert" टैब पर जाएँ: यह ऊपरी मेनू बार में स्थित है और एक स्लाइड में कंटैंट एड करने के लिए बहुत से ऑप्शन को डिस्प्ले करेगा।

  3. 3

    "Pictures" पर क्लिक करें: यह बटन "Insert" टूलबार के "Images" सेक्शन में स्थित है और यह आपके कंप्यूटर पर इमेज के लिए ब्राउज करने के लिए एक विंडो खोलेगा। ॰gif या दूसरे एनिमेटेड इमेज टाइप्स के लिए सर्च करें।

    • जैसे ही आप इसे एड कर लेते हैं आप स्लाइड पर इसे इधर-उधर ले जाने के लिए इमेज को क्लिक और खींच सकते हैं।

  4. 4

    "Online Pictures" पर क्लिक करें: यह बटन "Insert" टूलबार के "Images" सेक्शन में स्थित है और इमेजेस के लिए इंटरनेट ब्राउज़ करने के लिए एक सर्च बार के साथ एक विंडो खोलेगा।

    • ऑनलाइन ऑब्जेक्ट को डिस्प्ले करने के लिए अपने प्रेजेंटेशन के दौरान आपको इंटरनेट से कनेक्ट होना चाहिए।

  5. 5

    "Video" पर क्लिक करें: यह बटन "Insert" टूलबार के "Media" सेक्शन में है और वीडियो फाइल्स के लिए आपके कंप्यूटर या इंटरनेट को सर्च करने के लिए ऑप्शन के साथ एक मेनू खोलेगा।

  6. 6

    "Online Videos" को सिलैक्ट करें: YouTube सर्च करने के लिए एक विंडो दिखाई देगी या एक एम्बेडेड वीडियो लिंक जोड़ा जाएगा। या तो विकल्प आपकी स्लाइड में वीडियो विंडो एड कर देगा और एम्बेड कर देगा।

    • एंबेडेड वीडियो केवल तभी प्ले हो सकते हैं जब आप अपनी प्रेजेंटेशन के दौरान इंटरनेट से जुड़े हों।

  7. 7

    "Video on my computer" को सिलैक्ट करें: यह वीडियो फ़ाइल्स के लिए आपके कंप्यूटर को ब्राउज़ करने के लिए एक विंडो खोलेगा। एक बार सिलैक्ट होने के बाद, आप स्लाइड पर वीडियो को इधर-उधर ले जाने के लिए क्लिक कर सकते हैं।

सलाह

  • एक्टिवेशन, समय और ड्यूरैशन के ऑप्शन भी एनीमेशन पेन में एक लिस्टेड एनीमेशन के आगे, नीचे एरो या तीर पर क्लिक करके और मेनू से ऑप्शन को सिलैक्ट करके पहुँचा जा सकता है।
  • प्रेजेंटेशन में सभी स्लाइड के लिए सिलैक्टेड ट्रांसजिशन का इस्तेमाल करने के लिए ट्रांसजिशन टैब पर “Apply to all” पर क्लिक करें।[३]

विकीहाउ के बारे में

सभी लेखकों को यह पृष्ठ बनाने के लिए धन्यवाद दें जो १३,०४२ बार पढ़ा गया है।

यह लेख ने कैसे आपकी मदद की?

पावरपॉइंट क्या है हम कैसे उपयोग करते हैं एनीमेशन?

पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन को थोड़ा सा स्पेशल बनाने के लिए एनिमेशन (Animations) का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप एक पेज पर टेक्स्ट या ऑब्जेक्ट दोनों को एनिमेट कर सकते हैं और साथ ही पेज के बीच ट्रांजिशन भी बना सकते हैं

एनीमेशन क्या है हम पावरपॉइंट स्लाइड में एनीमेशन कैसे सम्मिलित कर सकते हैं?

MS PowerPoint की Animations Tab को आप Keyboard से Alt+A दबाकर सक्रिय कर सकते है. या आप इसे Mouse द्वारा भी इस्तेमाल कर सकते है. Animations Tab को कई Group में बांटा गया है. प्रत्येक Group में एक कार्य विशेष से संबंधित Commands होती है.

एनीमेशन क्या है स्लाइड में कस्टम एनीमेशन कैसे डालें?

PowerPoint 2007 में कस्टम एनिमेशन प्रभाव कैसे लागू करें?.
सबसे पहले टेक्स्ट या ऑब्जेक्ट जिस पर अप्लाई करना है उसे सेलेक्ट कीजिये.
फिर एनिमेशन टैब पर क्लिक कीजिये.
एनिमेशन समूह में कस्टम एनिमेशन (Custom Animation) पर क्लिक करें.
कस्टम एनिमेशन का पैनल आपके प्रेजेंटेशन में दाईं ओर दिखाई देने लगता है।.

पावर प्वाइंट में एनिमेशन से आप क्या समझते हैं?

पावरपॉइंट में एनीमेशन आपके देखने वालों को प्रस्तुति में रूचि महसूस करने में मदद करता है। इस टैब का उपयोग पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन के लिए एनिमेशन सेट करने के लिए किया जा सकता है। एनिमेशन यह निर्धारित करते हैं कि एक प्रेजेंटेशन के दौरान बुलेट, नंबरिंग, इमेज, और अन्य वस्तुएं स्लाइड में कैसे प्रीव्यू करेंगी।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग