ए ओ ह्यूम कहाँ के थे? - e o hyoom kahaan ke the?

इंडियन नैशनल कांग्रेस (INC) का आज यानी 28 दिसंबर को स्थापना दिवस है। 1885 में एक रिटायर्ड ब्रिटिश अफसर ऐलन ऑक्टेवियन ह्यूम (A.O.Hume) ने इसकी स्थापना में अहम भूमिका निभाई थी। स्थापना का उद्देश्य यह था कि भारत के पढ़े-लिखे लोगों की आवाज और अधिकारों की लड़ाई ब्रिटिश रूलर्स तक पहुंच सके। माना जाता है कि भारत की आजादी की लड़ाई में भी कांग्रेस ने महात्मा गांधी के नेतृत्व में अहम भूमिका निभाई है।

इंग्लैंड में जन्मे ए ओ ह्यूम इंडियन नैशनल कांग्रेस के संस्थापकों में से एक थे। 1849 में उनको सिविल सर्वेंट के रूप में उत्तर प्रदेश के इटावा में पोस्टिंग मिली। वहीं जब 1857 की गदर हुई तो सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले जिलों में से ह्यूम का जिला इटावा भी एक था। क्रांति के दौरान भारतीय सैनिकों ने उन्हें जान से मारने की कोशिश की और उन्हें महिला का वेष बनाकर अपनी जान बचानी पड़ी। जान बचाने के लिए ह्यूम को की दिनों तक छिपकर रहना पड़ा और वह इस क्रांति के असर से उबर नहीं पाए।

ह्यूम जनता से सीधे संपर्क में रहते थे और उन्होंने शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी काम किया था। सरकार उनसे काफी खुश थी और उन्हें प्रमोशंस मिलते गए। बताया जाता है कि इन प्रमोशंस के बावजूद उन्होंने सरकार के दवाब में रहने के बजाय गलत पॉलिसीज का विरोध किया। देश की गरीबी के लिए उन्होंने सरकारी की रिवेन्यू पॉलिसी की आलोचना की औऱ 1879 में 'ऐग्रिकल्चर रिफॉर्म इन इंडिया' नाम का पैम्फ्लेट पब्लिश किया। इसी साल उनकी सरकारी सेवा समाप्त कर दी गई।

1880 में ए. ओ ह्यूम ने थियोसॉफिकल सोसाइटी जॉइन कर ली। 1883 में उन्होंने कलकत्ता के प्रबुद्ध लोगों को संबोधित करते हुए एक पत्र लिखा जिसमें उन्होंने लोगों को जागरूक होने की अपील की। उनके इस पत्र का असर हुआ और 1885 में बॉम्बे में कांग्रेस का पहला सेशन हुआ। इसमें करीब 72 पॉलिटिकल वर्कर्स थे जिनमें से ह्यूम अकेले यूरोपीय थे। इस सेशल में दादा भाई नैरोजी, फिरोजशा मेहता और ऐनी बेसेंट जैसे लोग शामिल थे। इस मीटिंग की अध्यक्षता वोमेश चंद्र बनर्जी ने की थी।

थियोसॉफिकल मूवमेंट के असर से यूरोपीय और भारतीयों के बीच काले-गोरे का भेद मिटा और कुछ पढ़े-लिखे लोग एक मंच पर साथ आए। माना जाता है कि ए ओ ह्यूम ने अंग्रेजों और भारतीयों के बीच एक कड़ी की तरह से भी काम किया और भारतीयों को उनके अधिकार दिलाने के लिए डटे रहे। वह अंग्रेजी सरकार को यह समझाने में कामयाब रहे कि भारतीय योग्य हैं और उन्हें भी अंग्रेजों की तरह अधिकार मिलने चाहिए। इन सबके बाद कांग्रेस का प्रभाव बढ़ने लगा और व्योमेशचंद्र बनर्जी और ए.ओ. ह्यूम के सुझावों को अंग्रेज सरकार मानने लगी।

इसे सुनेंरोकेंकांग्रेस संस्थापक ए. ओ. ह्यूम को भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान 17 जून 1857 को उत्तर प्रदेश के इटावा मे जंगे आजादी के सिपाहियों से जान बचाने के लिये साड़ी पहन कर ग्रामीण महिला का वेष धारण कर भागना पड़ा था। एलन आक्टेवियन ह्यूम यानि ए.

भारतीय कांग्रेस पार्टी के संस्थापक कौन थे?

दादा भाई नौरोजी
दिनशा वाचाए ओ ह्यूम
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस/संस्थापक

इसे सुनेंरोकेंएलेन ओक्टेवियन ह्यूम (४ जून १८२९ – ३१ जुलाई १९१२) ब्रिटिशकालीन भारत में सिविल सेवा के अधिकारी एवं राजनैतिक सुधारक थे। वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संस्थापक थे।

कांग्रेस के संस्थापक का नाम क्या था?

दादा भाई नौरोजी
ए ओ ह्यूमदिनशा वाचा
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस/संस्थापक
इसे सुनेंरोकेंकांग्रेस की स्थापना ब्टिश राज में 28 दिसंबर 1885 को हुई थी। इसके संस्थापकों में ए॰ ओ॰ ह्यूम (थियिसोफिकल सोसाइटी के प्रमुख सदस्य), दादा भाई नौरोजी और दिनशा वाचा शामिल थे।

पढ़ना:   स्तन दूध की आपूर्ति जल्दी कैसे बढ़ाएं?

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना कब हुई?

28 दिसंबर 1885, मुम्बईभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस / स्थापना की तारीख और जगह

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना कब हुई थी?

28 दिसंबर 1885भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस / गठन

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना कब हुई भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना के कोई तीन उद्देश्य लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंइसकी स्थापना २८ दिसम्बर १८८५ को ७२ व्यक्तियों द्वारा हुई व इसकी स्थापना में, ए ओ ह्यूम (एक सेवानिवृत्त ब्रिटिश अधिकारी), दादा भाई नौरोजी और दिनशा वाचा ने अहम भूमिका निभाई। भारत की आज़ादी तक, कांग्रेस सबसे बड़ी और प्रमुख भारतीय जन संस्था मानी जाती थी, जिसका स्वतन्त्रता आन्दोलन में केन्द्रीय और निर्णायक प्रभाव था।

ए ओ ह्यूम का जीवनी लेखक कौन था?

इसे सुनेंरोकेंNotes: सर विलियम वेडरबर्न भारत में कार्यरत सिविल सेवक थे, उन्होंने 1912 में कांग्रेस के संस्थापक ऐ. ओ. ह्यूम की जीवनी लिखी थी।

कांग्रेस पार्टी की प्रथम महिला अध्यक्ष कौन थी?

इसे सुनेंरोकेंएनी बेसेंट को 1917 में कोलकाता में कांग्रेस की पहली महिला अध्यक्ष चुना गया था। वह मूल रूप से आयरलैंड की रहने वाली थीं और उन विदेशियों में शामिल थीं, जिन्होंने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में अहम भूमिका निभाई थी।

पढ़ना:   वीमेन हेल्पलाइन नंबर क्या है?

संविधान सभा में राजस्थान से कितनी महिलाएं थी?

इसे सुनेंरोकेंवे उड़ीसा के पूर्व मुख्यमंत्री नाबकृष्ण चौधरी की पत्नी थी. मालती चौधरी ने महात्मा गांधी द्वारा चलाए गए नमक सत्याग्रह में भी भाग लिया था. भारतीय राष्ट्रीय में कांग्रेस में शामिल होने के बाद कांग्रेस समाजवादी कर्म संघ की स्थापना की थी. लीला रॉय भी संविधान सभा की उन 15 महिलाओं में शामिल थी.

बिल गेट्स कहाँ का रहने वाला है?

इसे सुनेंरोकेंगेट्स का जन्म सिएटल, वॉशिंगटन में, विलियम एच। गेट्स, सीनियर और मरी मैक्‍सवेल गेट्स के यहाँ हुआ। उनका परिवार धनी था, उनके पिता एक प्रमुख वकील थे, उनकी माँ प्रथम इंटरस्टेट बैंक सिस्टम और यूनाइटेड वे के निदेशक मंडल में सेवारत थीं और उनके पिता, जे. डब्ल्यू.

इसे सुनेंरोकेंभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना दिसंबर 1885 में बॉम्बे में हुई थी। दादाभाई नौरोजी, फिरोजशाह मेहता, बदरुद्दीन तैयबजी, डब्ल्यू.सी.

ए ओ ह्यूम कौन है?

एलेन ओक्टेवियन ह्यूम (४ जून १८२९ - ३१ जुलाई १९१२) ब्रिटिशकालीन भारत में सिविल सेवा के अधिकारी एवं राजनैतिक सुधारक थे। वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संस्थापक थे।

Inc के संस्थापक कौन थे?

इसके संस्थापकों में ए॰ ओ॰ ह्यूम (थियिसोफिकल सोसाइटी के प्रमुख सदस्य), दादा भाई नौरोजी और दिनशा वाचा शामिल थे।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग