बीपी बढ़ जाने पर क्या नहीं खाना चाहिए? - beepee badh jaane par kya nahin khaana chaahie?

फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के आवश्यक लवणों से भरपूर पिस्ता सेहत के लिए काफी अच्छा होता है. 21 तरह के शोध में ये निष्कर्ष निकला है कि पिस्ता हाई ब्लड प्रेशर और लो ब्लड प्रेशर दोनों को आसानी से बैलेंस कर सकता है.

High Blood Pressure Patients Should Not Eat Food: अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको अपनी डाइट का पूरा ख्याल रखना चाहिए.क्योंकि आप जो भी खाते हैं इसका असर ब्लड प्रेशर पर भी पड़ता है. हाइपरटेंशन के मरीजों को स्वस्थ रहने  के लिए आप बीपी कंट्रोल में रखने की पूरी कोशिश करनी चाहिए. बता दें लगातार हाई ब्लड प्रेशर रहने की वजह से हार्ट अटैक,स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ सकता है. इसलिए आपको हाई बीपी में कुछ चीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए-
शुगर (Sugar)-

शुगर से बनने वाली चीजें खाने से ब्लड शुगर के साथ ही ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि शुगर से वजन बढ़ता है इससे दूसरे रोगों का खतरा अधिक बढ़ सकता है. इसलिए अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो चीनी का सेवन सीमित मात्रा में ही करें. 
नमक (salt)-
नमक हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों का एक मुख्य कारक होता है. हाई ब्लड प्रेशर में डॉक्टर भी कम मात्रा में नमक खाने की सलाह देते हैं. हाई बीपी में अधिक नमक सेहत के लिए काफी जोखिम भरा हो सकता है. इसलिए हाई बीपी में हमेशा घर का बना खाना चाहिए. इसमें कम मात्रा में नमक डालना चाहिए. इस दौरन आपको पिज्जा, बर्गर आदि चीजें खाने से परहेज करना चाहिए.
मीट (meat)-
अगर आप प्रोसेस्ड मीट का सेवन करते हैं तो यह भी ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है इसलिए इसमें पूरी तरह से दूरी बनाकर रखें. इसके अलावा सैंडविच, अचार और अन्य नमकीन चीजों को भी मीट में एड नहीं करना चाहिए.इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रह सकता है.

यह भी पढ़ें: Men Skin Care Tips: पुरुष माथे की झुर्रियां ठीक करने के लिए अपनाएं ये स्किन केयर, चेहरा दिखेगा जवां और खूबसूरत

यह भी पढ़ें: Kitchen Hacks: गर्मियों में घर पर बनाएं टेस्टी आम का रायता, सभी को आयेगा पसंद

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर, आज घर-घर की बीमारी बन चुकी है और यह किसी को भी हो सकती है। एक बार यह समस्या शुरू हो जाए, तो इसे नियंत्रण में रखना बेहद ज़रूरी हो जाता है। ऐसे में आपका लाइफस्टाइल और ख़ासतौर पर डाइट रक्तचाप पर एक बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं।

अगर आपकी डाइट में नमकीन, शुगर और हाई-फैट्स से भरपूर चीज़ें शामिल होती हैं, तो ये आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा सकती हैं। कई फल और सब्ज़ियां ऐसी हैं, जो आपका बल्ड प्रेशर नियंत्रण में रखने में मदद कर सकती हैं, तो वहीं कई ऐसी भी हैं, जो आपकी परेशानी बढ़ा सकती हैं। इसलिए एक खास डाइट प्लान बनाना ज़रूरी है। अगर आप भी हाइ या लो ब्लड प्रेशर की डाइट के बारे में जानना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल आपके काम आ सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर के लिए डाइट में क्या-क्या शामिल करें?

गेहूं, मूंग की दाल, मसूर की दाल, सब्ज़ियों में परवल, सिंघाड़ा, टमाटर, लौकी, तोरई, करेला, कद्दू, हरे पत्तेदार सब्ज़ियां और मौसमी सब्ज़ियां खानी चाहिए। साथ ही खाने में ज़ीरा भी शामिल करना चाहिए।

Besan Benefits: सेहत का खजाना है बेसन, ये 6 फायदे जान हो जाएंगे हैरान!

यह भी पढ़ें

ब्लड प्रेशर के मरीज़ को क्या नहीं खाना चाहिए?

अचार, ज़्यादा नमकीन खाना, अंडा, ज़्यादा मक्खन, नमक, तैलीय चीज़ें, मसालेदार खाना, मांस, तेल, घी, केक-पेस्ट्री-पिज़्ज़ा जैसा जंक फूड, डिब्बाबंद भोजन जैसी चीज़ों से दूरी बनानी चाहिए।

ऐसी हो लाइफस्टाइल

अगर आप लो-बीपी के मरीज़ हैं तो:

- मरीज़ को कम से कम 8 घंटे की नींद ज़रूर लेनी चाहिए।

Peanuts Benefits: सर्दियों में मूंगफली खाने से मिलते हैं ये 6 अनोखे फायदे, जानें...

यह भी पढ़ें

- भारी-भरकम डाइट लेने से बचना चाहिए।

- ज़्यादा देर तक भूखे नहीं रहना चाहिए।

- ज़्यादा गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए।

- चावल, आलू, पास्ता और ब्रेड जैसी चीज़ों से दूरी बनानी चाहिए।

- हर थोड़ी देर में कुछ न कुछ खाएं

अगर आप हाई बीपी के मरीज़ हैं तो:

- खाने में नमक की मात्रा कम करें।

- डाइट में कार्बोहाइड्रेड की मात्रा को कम करें।

Jaggery Winter Benefits: फेफड़ों को अंदर से साफ करता है गुड़, जानें इसे सर्दियों में खाने के 5 फायदे

यह भी पढ़ें

- दिन में कम से कम आठ ग्लास पानी ज़रूर पिएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

इन सबके अलावा हरे पत्तेदार सब्जियों का सेवन और रोजाना एक्सरसइज करने से भी हाइपरटेंशन के लक्षणों में काफी सुधार हो सकता है। जंक फूड से परहेज करें और हाई ब्लड प्रेशर को निंयत्रित करने के लिए अपने आहार में फल और सब्जियों को शामिल करें।

हाई बीपी को तुरंत कम करने के लिए क्या खाएं?

High blood pressure वालों के लिए अमृत समान हैं ये 10 चीजें, तुरंत....
​खट्टे फल- हाई बीपी की शिकायत वाले लोगों को खटट्टे फल खाने चाहिए। ... .
​सेलेरी यानी अजवाइन के पत्ते ... .
​चिया और अलसी के बीज ... .
​ब्रोकोली ... .
​गाजर- ... .
​पिस्ता- ... .
​कद्दू के बीज ... .
​बीन्स और दाल.

बीपी तुरंत कैसे कम करें?

जीवनशैली में बदलाव के साथ ब्लड प्रेशर कैसे कम करें?.
एक्टिव रहें (व्यायाम, योग, आदि).
हेल्दी वेट मेंटेन रखें.
नमक का सेवन सीमित करें.
बैलेंस डाइट लें.
पोटैशियम का सेवन अधिक करें.
शराब से बचें.
तनाव कम करें.
धूम्रपान छोड़ दें.

बीपी के मरीज को क्या नहीं खाना चाहिए?

इस दौरन आपको पिज्जा, बर्गर आदि चीजें खाने से परहेज करना चाहिए. अगर आप प्रोसेस्ड मीट का सेवन करते हैं तो यह भी ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है इसलिए इसमें पूरी तरह से दूरी बनाकर रखें. इसके अलावा सैंडविच, अचार और अन्य नमकीन चीजों को भी मीट में एड नहीं करना चाहिए. इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रह सकता है.

हाई बीपी में क्या परहेज?

नमक जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें अपने भोजन में नमक की मात्रा कम कर देना चाहिए। ... .
रेड मीट इस मीट में कई प्रकार के विटामिन्स होते हैं, जो हेल्दी डाइट के लिए अच्छे माने जाते हैं, लेकिन हाई बीपी में रेड मीट का सेवन सही नहीं है। ... .
शराब हाइपरटेंशन में नशीले पदार्थ का सेवन बिल्कुल न करें। ... .
मूंगफली ... .

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग