भारत में सबसे सस्ता पेट्रोल कौन से राज्य में है? - bhaarat mein sabase sasta petrol kaun se raajy mein hai?

डीजल-पेट्रोल (Diesel Petrol) पर उत्पाद शुल्क घटाए जाने के बाद 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने वैट में कटौती कर के ग्राहकों को अतिरिक्त राहत दी है। ये राज्य कर्नाटक, पुडुचेरी, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड, त्रिपुरा, असम, सिक्किम, बिहार, मध्य प्रदेश, गोवा, गुजरात, दादरा और नागर हवेली, दमन और दीव, चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और लद्दाख हैं।

इन 14 राज्यों में अभी भी महंगा है डीजल-पेट्रोल

मोदी सरकार की तरफ से उत्पाद शुल्क में कटौती का फायदा तो यहां पर लोगों के मिला है, लेकिन राज्य की तरफ से लोगों को कोई फायदा नहीं दिया गया है। ये राज्य महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, मेघालय, अंडमान और निकोबार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पंजाब और राजस्थान हैं। वैट (Value Added Tax) ना घटाने वाले राज्य गैर भाजपा शासित राज्य हैं यानी राजनीतिक वजहों से भी वैट (VAT) नहीं घट रहा है।

किन राज्यों ने की सबसे अधिक कटौती?

अगर बात पेट्रोल की करें तो सबसे अधिक कटौती लद्दाख ने की है, इसके बाद कर्नाटक और पुडुचेरी का नंबर आता है। लद्दाख में पेट्रोल की कीमतें कुल 13.43 रुपये कम हुई हैं, जबकि कर्नाटक में पेट्रोल 13.35 रुपये सस्ता हो गया है। वहीं पुडुचेरी में पेट्रोल 12.85 रुपये सस्ता हुआ है। दूसरी ओर, डीजल के मामले में भी लद्दाख ने सबसे अधिक कटौती की है, जहां पर डीजल 19.61 रुपये सस्ता हो गया है। इसके बाद कर्नाटक है, जहां डीजल 19.49 रुपये सस्ता हुआ है और पुडुचेरी में डीजल 19.08 रुपये सस्ता हुआ है।

कहां सबसे महंगा बिक रहा है डीजल-पेट्रोल?

केंद्र और राज्यों की कटौती के बाद सबसे महंगा पेट्रोल अभी राजस्थान के जयपुर में 111.10 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। इसके बाद नंबर आता है मुंबई का जहां पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये है। आंध्र प्रदेश में पेट्रोल 109.05 रुपये का है। इसके अलावा कर्नाटक में पेट्रोल 100.58 रुपये, बिहार में 105.90 रुपये, मध्य प्रदेश में 107.23 रुपये और लद्दाख में 102.90 रुपये का बिक रहा है। इसी तरह सबसे महंगा डीजल भी राजस्थान में 95.71 रुपये का मिल रहा है। इसके बाद 95.18 रुपये के साथ आंध्र प्रदेश है और फिर मुंबई है, जहां 94.14 रुपये लीटर डीजल बिक रहा है।

कहां सबसे ज्यादा सस्ता है डीजल-पेट्रोल

ड्यूटी के बाद सबसे सस्ता डीजल मिल रहा है पोर्ट ब्लेयर (Port Blair) में, जो भारत के अंडमान आइलैंड पर है, जहां इसकी कीमत 77.13 रुपये प्रति लीटर रह गई है। वहीं सबसे सस्ता पेट्रोल भी इस वक्त पोर्ट ब्लेयर में ही मिल रहा है। यहां पेट्रोल की कीमत 82.96 रुपये प्रति लीटर है। ये कीमतें सिर्फ मोदी सरकार की तरफ से उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद हैं। यानी अगर पोर्ट ब्लेयर में डीजल-पेट्रोल पर लगने वाले वैट को घटाया गया तो कीमतें और नीचे आ सकती हैं।

Petrol-Diesel Price Today: सरकारी ऑयल कंपनियों द्वारा हर रोज तेल की नई कीमतें अपडेट की जाती हैं, हालांकि लंबे समय से इसमें कोई तब्दीली देखने को नहीं मिली है. लेकिन क्या आपने गौर किया है कि कौन सा महानगर सबसे कम कीमत पर तेल उपलब्ध करवा रहा है. आज हम आपको इसकी जानकारी देंगे, ताजा कीमतों के साथ ये भी बताएंगे कि देश के किस इलाके में सबसे सस्ता और सबसे महंगा पेट्रोल मिल रहा है.

रोज की तरह आज यानि 9 दिसंबर को भी तेल के नए रेट जारी कर दिए गए हैं. जिसके अनुसार, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. सभी राज्यों में वाहन ईंधन की कीमतें जस की तस हैं. आइये जानते हैं, किस महानगर में सबसे कम कीमत पर पेट्रोल मिल रहा है.

किस महानगर में सबसे सस्ता पेट्रोल

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट iocl.com के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में आज (शुक्रवार) को एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही टिका है. चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. वहीं, कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 और डीजल का भाव 92.76 रुपये प्रति लीटर है. इसके अलावा देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. इसके मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में सबसे कम कीमत पर पेट्रोल मिल रहा है.

देश में कहां सबसे सस्ता और कहां सबसे महंगा पेट्रोल

देश में सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में है, जहां पर कीमत 84.10 रुपये है और डीजल 79.74 रुपये लीटर बिक रहा है. वहीं राजस्थान के श्रीगंगानगर में सबसे महंगा पेट्रोल मिर रहा है, जहां पर इसकी कीमत 113.65 रुपये है और डीजल 98.39 रुपये लीटर बिक रहा है.

दिल्ली-NCR में तेल की कीमत

शहर का नामपेट्रोल रु.लीटरडीजल रु.लीटरदिल्ली96.72 रुपये89.62 रुपयेनोएडा96.79 रुपये89.96 रुपयेगाजियाबाद96.58 रुपये89.75 रुपयेगुरुग्राम97.18 रुपयेडीजल 90.05 रुपये

21 मई को कम हुई थी पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी

बता दें कि सरकार ने 21 मई को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम की थी. सरकार की ओर से पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद देशभर में पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ था. उसके बाद से राष्ट्रीय स्तर पर कीमतों में बदलाव नहीं हुआ है. राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं.

प्रतिदिन अपडेट होती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं. हालांकि, तेल कंपनियों ने लंबे समय से पेट्रोल-डीजल के भाव में कोई फेरबदल नहीं किया है.

सबसे सस्ता पेट्रोल कौन से स्टेट में है?

अंडमान निकोबार में पेट्रोल सबसे सस्‍ता 84.10 रुपये प्रति लीटर के भाव है.

इंडिया में सबसे सस्ता पेट्रोल कहाँ है?

फिलहाल भारत में सबसे सस्ता पेट्रोल पोर्ट ब्लेयर में मिल रहा है जिसकी कीमत 91.45 रुपये प्रति लीटर है. दूसरी तरफ महाराष्ट्र के परभणि में भारत का सबसे महंगा पेट्रोल बेचा जा रहा है जहां दाम 123.47 रुपये प्रति लीटर हैं.

भारत में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल कौन से राज्य में है?

राजस्थान में सबसे महंगा पेट्रोल होने की वजह ये है कि यहां सबसे ज्यादा टैक्स है. वहीं रोड सेस भी देना पड़त है.

विश्व में सबसे महंगा पेट्रोल कहाँ है?

इन देशों में मिलता है सबसे महंगा पेट्रोल नॉर्वे : 201.68 रुपये लीटर. ग्रीस : 199.76 रुपये लीटर. डेनमार्क : 197.84 रुपये लीटर. नीदरलैंड्स : 194.96 रुपये लीटर.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग