भारत के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री कौन है? - bhaarat ke sabase kam umr ke pradhaanamantree kaun hai?

  • फिनलैंड की पीएम मारिन सिर्फ 34 साल की हैं

    सना मारिन को फिनलैंड का नया प्रधानमंत्री चुना गया है. वह 34 साल की हैं. सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ने उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी है. मारिन दुनिया में सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री हैं.

  • ​नॉर्डिक देशों की राजनीति में महिलाओं का है वर्चस्व

    मारिन चार दलों की गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगी. खास बात यह है कि इन सभी दलों का नेतृत्व महिलाओं के हाथ में हैं. इनमें से तीन की उम्र 40 साल से कम है. मारिन फिनलैंड की तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं. नॉर्डिक देशों की राजनीति में दशकों से महिलाओं का बोलबाला रहा है. स्वीडन में राजनीतिक दलों के आधे नेता महिला हैं. डेनमार्क के 9 राजनीतिक दलों में से चार का नेतृत्व महिलाएं कर रही हैं. स्वीडन, डेनमार्क, आइसलैंड, नार्वे और फिनलैंड को नॉर्डिक देश कहा जाता है.

  • ​एंटी रिने की जगह लेंगी सना मारिन

    फिनलैंड में अप्रैल में हुए चुनाव में सोशल डेमोक्रेट्स सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी. पिछले हफ्ते डाक कर्मचारियों के विरोध के बाद एंटी रिने ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. मारिन उनकी जगह प्रधानमंत्री चुनी गई हैं. रिने ने कहा है कि वह अगली गर्मियों तक पार्टी के प्रमुख बने रहेंगे.

  • इन बातों पर होगा मारिन का जोर

    मारिन की नेतृत्व क्षमता जग-जाहिर है. जलवायु परिवर्तन, हेल्थ केयर और युवाओं तक पहुंच बनाने पर उनका जोर होगा. पश्चिम के दूसरे देशों की तरह फिनलैंड में दक्षिण-पंथ का उभार देखा गया है. अप्रैल में हुए चुनाव में राष्ट्रवादी फिंस पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया था.

  • एक साल की बेटी की मां हैं मारिन

    इससे पहले यूक्रेन की प्रधानमंत्री ओलेक्सी होंचारुक को सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री का तमगा हासिल था. उनकी उम्र 35 साल है, जबकि मारिन की उम्र 34 साल है. न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डेन 39 साल की हैं. उनकी तरह मारिन भी एक छोटे बच्चे की मां हैं. उन्होंने पिछले साल एक बेटी को जन्म दिया था.

Web Title : do-you-know-these-things-about-youngest-pm-of-world
Hindi News from Economic Times, TIL Network

वैसे तो हमारे देश में कितने ही प्रधानमंत्री हुए हैं. जवाहर लाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी, मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी तक लेकिन राजीव गांधी की बात ही जुदा थी. वे राजनीति में आने को लेकर अनमने थे और बाद के दिनों में एक मंझे हुए राजनेता साबित हुए. देश के सातवें और सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या साल 1991 में 21 मई के रोज ही हुई थी.

1. वे साल 1966 में ब्रिटेन से प्रोफेशनल पायलट बनकर भारत लौटे. दिल्ली-जयपुर-आगरा रूट पर विमान उड़ाते थे.

2. देश ने उनके कार्यकाल में टेलीकॉम क्रांति देखी. पहले जहां फोन इक्के-दुक्के घरों में हुआ करता थे वहीं राजीव गांधी के कार्यकाल में BSNL और MTNL घर-घर पहुंच गए.

3. अपने भाई संजय गांधी के आकस्मिक निधन से पहले वे सियासत से पूरी तरह दूर थे.

4. जब वे प्रधानमंत्री बने तब उनकी उम्र 40 साल 72 दिन थी.

5. साल 1991 में आम चुनाव प्रचार के दौरान वे तमिलनाडु के श्रीपेरुमबुदुर में लिट्टे के आत्मघाती हमले के शिकार हो गए.

ये हैं दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री

9 दिसंबर 2019

इमेज स्रोत, Reuters

इमेज कैप्शन,

दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री बनेंगी सना मारिन

सना मारिन 34 साल की उम्र में दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री बनने जा रही हैं. वो फ़िनलैंड में महिलाओं के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार की प्रमुख होंगी.

परिवहन मंत्री रहीं सना को प्रधानमंत्री एंटी रिना के इस्तीफ़े के बाद सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ने प्रधानमंत्री पद के लिए चुना है. इस सप्ताह वो शपथ ले सकती हैं.

वो पांच पार्टियों के मध्य-वामपंथी गठबंधन का नेतृत्व कर रही हैं. इन सभी पार्टियों की अध्यक्ष महिलाएं हैं.

देश में डाक हड़ताल से निपटने के मामले पर एंटी रिना ने गठबंधन का विश्वास खो दिया था और उन्हें पद छोड़ना पड़ा था.

सना मारिन जब अपना पदभार संभालेंगी तब वो दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री होंगी. अभी न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न की आयु 39 वर्ष और वहीं यूक्रेन के शीर्ष नेता ओलेक्सी होंचरुक की उम्र 35 वर्ष है.

सैना मारिन कौन हैं?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सैना मारिन का पालन-पोषण 'रैनबो फ़ैमिली' (एक प्रकार का हिप्पी समूह) में हुआ. वो किराए के एक अपार्टमेंट में अपनी मां और उनकी महिला पार्टनर के साथ रहती थीं.

उन्होंने फ़िनिश भाषा में मेनाएसेत भाषा में 2015 में कहा था कि बचपन में वो ख़ुद को 'अदृश्य' महसूस करती थीं क्योंकि वो अपने परिवार के बारे में खुले तौर पर बोलने से कतराती थीं.

  • लॉरेंट सिमॉन्स: नौ साल की उम्र में कर ली ग्रेजुएशन
  • नौकरी की थी तैयारी, बन गईं सबसे युवा सांसद

लेकिन उन्होंने कहा था कि उनकी मां हमेशा उनका समर्थन करती रहीं और उन्होंने भरोसा दिलाया कि वो जो चाहें कर सकती हैं.

अपने परिवार की वो पहली शख़्स थीं जो विश्वविद्यालय तक गईं.

सोशल डेमोक्रेट्स में सना मारिन बहुत तेज़ी से उभरीं और उन्होंने 27 साल की उम्र में टेम्परे शहर के प्रशासन का नेतृत्व किया और 2015 में वो सांसद बनीं.

जून तक वो परिवहन और संचार मंत्री थीं और उनकी 22 महीने की एक बेटी है.

कौन-सी दिशा अपनाएंगी?

ऐसी कम ही संभावना है कि सना मारिन नीतियों में कोई बड़ा बदलाव करेंगी क्योंकि उनके दफ़्तर संभालने के दौरान गठबंधन एक कार्यक्रम पर सहमत हुआ है.

हालांकि, मारिन ने गठबंधन के नेतृत्व के चुनाव को क़रीबी हाशिए से जीतने के बाद कहा था कि उनका कार्यकाल हमेशा की तरह नहीं होगा.

उन्होंने पत्रकारों से कहा, "विश्वास बहाली के लिए हमारे पास बहुत काम है."

उन्होंने अपनी उम्र पर किए गए सवालों पर कहा कि उन्होंने कभी भी अपनी उम्र और लिंग के बारे में नहीं सोचा.

  • पुरुष जो महिलाओं के ख़िलाफ़ हिंसा रोकने के रास्ते सीख रहे हैं

स्कैंडिवेनाई देश में सना मारिन तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं. अप्रैल में हुए चुनाव में सोशल डेमोक्रेट्स सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और इसी कारण गठबंधन सरकार का प्रधानमंत्री इसी पार्टी से होगा.

पार्टी ने 32 वर्षीय कातरी कुलमुनी का नाम वित्त मंत्री के लिए तय किया है. गठबंधन की पांच में से चार महिला नेता 35 वर्ष से कम आयु की हैं.

यूरोपीय संघ का अध्यक्ष पद इस समय फ़िनलैंड के पास है और ऐसी उम्मीद है कि ब्रसेल्स में 12 दिसंबर को यूरोपीय संघ सम्मेलन से पहले सांसद नई सरकार पर अपनी मुहर लगाएंगे.

दुनिया की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री कौन है?

सबसे अधिक और सबसे कम जीवित प्रधान मंत्री 15 अगस्त, 1947 से 27 मई, 1964 - जवाहरलाल नेहरू, जो पहले प्रधानमंत्री थे, की कोई पूर्ववर्ती नहीं थी। 27 मई, 1964 से 6 जून, 1964 - गुलजारीलाल नंदा, अपने पूर्ववर्ती, जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु के बाद।

भारत के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री का नाम क्या है?

40 वर्ष की उम्र में प्रधानमंत्री बनने वाले श्री राजीव गांधी भारत के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री थे और संभवतः दुनिया के उन युवा राजनेताओं में से एक हैं जिन्होंने सरकार का नेतृत्व किया है। उनकी माँ श्रीमती इंदिरा गांधी 1966 में जब पहली बार प्रधानमंत्री बनी थीं, तब वह उनसे उम्र में आठ साल बड़ी थीं।

राजीव का पूरा नाम क्या है?

राजीव रत्ना गांधीराजीव गांधी / पूरा नामnull

भारत में कितनी बार प्रधानमंत्री बन सकते हैं?

भारत में प्रधानमंत्री के लिए ऐसा कोई नियत प्रावधान नहीं है कि अधिकतम कितने बार चुना जा सकता है। न्यूनतम बार भी अपनी योग्यता व संवैधानिक प्रक्रिया के अंतर्गत चुना जा सकता है और अधिकतम बार भी अपनी योग्यता और संवैधानिक प्रक्रिया के अंतर्गत चुना जा सकता है। प्रधानमंत्री के लिए सांसद होना जरूरी है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग