अदरक और लहसुन के क्या फायदे हैं? - adarak aur lahasun ke kya phaayade hain?

लहसुन (Garlic) और अदरक (Ginger) का उपयोग लगभग हर भारतीय व्यंजन में किया जाता है और दोनों ही अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रसिद्ध हैं। दशकों के वैज्ञानिक शोधों से पता चला है कि अदरक-लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial), एंटी-बायोटिक्स (Antibiotics), एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) और एंटी-ऑक्सीडेंट (Anti-oxidant) गुण होते हैं जो बीमारी से लड़ने में मददगार साबित हुए हैं। आज के समय में सेहत का ख्याल रखना ज़रूरी हो गया है, ऐसे में हमारी इम्युनिटी को मजबूती देना ज़रूरी है। इम्युनिटी कमजोर होने पर लोग कई तरह की बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। अदरक-लहसुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर है। उनके संयोजन से स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले और सेहत का ख्याल रखने वाले प्रभाव भी हो सकते हैं। आइये इस लेख के माध्यम से अदरक-लहसुन के फायदों को जानें।

अदरक लहसुन के 5 फायदे - Ginger Garlic Benefits In Hindi

1. इम्युनिटी बढ़ाए (Increases Immunity)

अदरक-लहसुन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट (anti-oxidant) और एंटी-इंफ्लेमेट्री (anti-inflammatory) गुणों के कारण यह शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। किसी भी इन्फेक्शन से बचाव के लिए और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए अपनी डाइट में लहसुन और अदरक ज़रूर से शामिल करें।

2. मधुमेह का खतरा कम करें (Controls diabetes)

मधुमेह रोगियों को अदरक लहसुन का सेवन करने का सुझाव डॉक्टर भी देते हैं। दवाओं के साथ इनके सेवन से अनेक लाभ देखे गए हैं। अदरक लहसुन ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। यह एंटी-डायबिटिक गुणों से भरपूर होते हैं।

3. यूरिक एसिड लेवल बढ़ने पर करे सेवन (Controls uric acid levels)

गठिया (arthritis) और जोड़ो के दर्द (joint pain) से परेशान लोगो को यूरिक एसिड बढ़ने की शिकायत भी होती है। ऐसे में अदरक लहसुन का सेवन यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

4. थाइरोइड में राहत (Manages Thyroid)

थाइरोइड रोगियों को एलिसिन (allicin), फ्लेवोनॉयड (flavonoids) और एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुणों से मदद मिलती है जो कि लहसुन और अदरक में मौजूद होते हैं। इनका सेवन शरीर की सूजन (inflammation) को कम करने में कारगर है।

5. ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करें (Controls Blood Pressure)

अदरक और लहसुन में पोटैशियम (Potassium) पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को काबू में रखने में मददगार है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar

Thank You!

Benefits of Ginger and Garlic

Ginger and Garlic: अदरक और लहसुन दोनों को हमारे आयुर्वेद में अलग ही दर्जा दिया गया है। इन दोनों का ही इस्तेमाल पिछले कई सालों से पारम्परिक तौर पर किया जा रहा है। अदरक और लहसुन खाने में स्वाद तो बढ़ाते ही हैं साथ में गुणों से भरपूर ये जोड़ी, हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद है। जब बात सेहत की हो और इनका नाम न लें संभव नहीं। अदरक और लहसुन खाने से आपको इसके फायदे खुद दिखने लगेंगे। हमारे शरीर के अंदर क्या चल रहा है और क्या नहीं इसका अंदाजा लगाना मुश्किल हो सकता है। लेकिन शरीर के अंदर की चीजें खराब ना हो, उसे कंट्रोल करना हमारे हाथ में है। आज इस लेख के जरिये हम आपको अदरक लहसुन के ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे जिनके बारे में शायद ही आपको पता हो।

मजबूत जोड़ी है अदरक-लहसुन

बात अदरक और लहसुन की हो तो इसके फायदे के बारे में शायद ही कोई हो जो जानता होगा। ये हमारे शरीर में बन रहे गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव नाम के एसिड को ब्लॉक करने में मदद करता है। साथ ही संक्रमण को भी रोकता है। आयुर्वेद में अदरक और लहसुन को जड़ी-बूटी का दर्जा दिया गया है। इसे खाने से पेट में बन रही गैस, दस्त, मतली और झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है।

गठिया और कैंसर से मिले राहत

अगर आप गठिया से परेशान हैं तो आपको अदरक का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व किसी जादू से कम नहीं होते। वहीं शोध के मुताबिक आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी सुरक्षा मिलती है। इससे शरीर में डिटॉक्स बना रहता है। वहीं अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो उसे भी आप कंट्रोल कर सकते हैं।

संक्रमण रखे दूर

अगर आपकी इम्युनिटी कमजोर है तो आप अदरक को आजमा सकते हैं। आपको इससे फ्लू का खतरा नहीं रहेगा और अगर फ्लू हो भी जाता है तो आप उसे जल्दी ठीक कर पाएंगे। इसके अलावा सांस लेने में परेशानी और फेफड़ों में संक्रमण का डर भी नहीं रहेगा।

अदरक का ऐसा इस्तेमाल है बेहतर

अदरक शरीर को कई तरह के लाभ देती है। अगर आप अदरक की चाय पीते हैं तो इसके फायदे आप तक पहुंचने से कोई भी नहीं रोक सकता। इसकी चाय बनाने के लिए गर्म पानी में एक या दो इंच ताज़ी अदरक को काटकर उबाल लें। वहीं आप सलाद में भी अदरक को महीन स्लाइस में काटकर खा सकते हैं। याद रखें अगर आप अपने पकाए हुए खाने में अदरक का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपके लिए अच्छा होगा।

लहसुन के फायदे भी अनेक

कोलेस्ट्रॉल का दुश्मन लहसुन कैंसर से भी हमारी रक्षा करता है। साथ ही वजन कम करने में भी हमारी मदद करता है। लहसुन से डाइजेशन सही रहता है। साथ कैलोरी भी बर्न होती है। आप लहसुन से अपनी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं। दिमाग तेज करने में लहसुन अपनी भूमिका बखूबी निभाता है।

लहसुन का ऐसा इस्तेमाल है बेहतर

लहसुन से मिलने वाले बेहतर परिणाम के लिए आप हर रोज कम-से-कम दो कली लहसुन की खाते हैं तो ये अपना काम कर देगा। आप खाने में लहसुन का इस्तेमाल करें, इससे खाने का बादीपन मर जाता है।

ये टिप्स है काम की

लहसुन को खाने से पहले आप इसे क्रश कर लें और खाने के कुछ मिनट पहले उसे खुली हवा में छोड़ दें, क्योंकि कच्चा लहसुन जब ऑक्सीजन के सम्पर्क में आता है तो एलिसिन नाम का तत्व बनाता है। ये स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

तो ये थीं अदरक और लहसुन की कमाल की जोड़ी के फायदे जो आपकी सेहत के लिए काफी अच्छे साबित हो सकते हैं। आप अपने आहार में लहसुन और अदरक को शामिल करें और इससे होने वाले फायदे का लाभ उठाइए। यकीन मानिए आप बहुत सी बीमारियों से बचे रहेंगे।

यह भी पढ़ें –कोल्ड प्रेस्ड ऑयल के साथ खाना को बनाएं फायदेमंद

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-

Post navigation

कच्चा लहसुन और अदरक खाने से क्या होता है?

​हार्ट संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करता है ऐसे में अदरक और लहसुन आपको इस खतरे से बचा सकती है। स्टडी से पता चलता है कि लहसुन और अदरक में दिल को रोगों से बचाने वाले गुण मौजूद होते हैं, जो हृदय रोग के जोखिम जैसे- हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई शुगर लेवल के कारकों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

लहसुन और अदरक का रस पीने से क्या होता है?

लहसुन, अदरक, नींबू और शहद का मेल सबसे अच्छा और प्रभावी इम्यूनिटी बढ़ाने वाले टॉनिक में से एक है. इसके सभी अवयवों में एंटी-फंगल, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और सहक्रियात्मक रूप से काम करते हैं, जिसका अर्थ है कि जॉइंट होने पर वे और भी बेहतर काम करते हैं.

अदरक लहसुन का पेस्ट कितने दिन तक चलता है?

इस तरह से आप अदरक-लहसुन के पेस्ट को 1-2 महीने तक फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं। 2-आप अगर चार से छह महीने तक अदरक-लहसुन के पेस्ट को फ्रेश रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप आइस ट्रे का उपयोग कर सकते हैं।

कच्चा अदरक खाने से क्या फायदे होते हैं?

कच्ची अदरक में प्रचूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन, आयरन जिंक और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाये जाते हैं, जिसके सेवन से कई बीमारियां दूर होती हैं. वहीं कच्चे अदरक का सेवन करने से सर्दी-खांसी जैसे वायरल इंफेक्शन से काफी हद तक बचा जा सकता है.

Toplist

नवीनतम लेख

टैग