12वीं के बाद पीएचडी कैसे करें - 12veen ke baad peeechadee kaise karen

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

टाइम तो ट्वेल्थ के बाद पहले आपको एक 3 साल का ग्रेजुएशन करना होगा किसी से बीए बीएससी या किसी चीज में उसके बाद 2 साल का जो है मास्टर करना होगा और उसके बाद 2 साल का पीएचडी कुल मिलाकर 7 साल मिनिमम तो क्या मुश्किल है

Romanized Version

दोस्तों, आज के  इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की पीएचडी कोर्स क्या है (What is PHD Course in Hndi) और पीएचडी कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी (How to Do PHD Course in Hindi) और पीएचडी कोर्स करने के लिए क्या योगयता होना चाहिए और इसमें करियर स्कोप क्या है (Career scope after phd course) सब कुछ की जानकारी देंगे बस आर्टिकल पूरा पढ़ना।

सभी छात्रों का सपना होता है कि वह अपने क्षेत्र में सर्वोत्तम डिग्री हासिल करें सभी लोग चाहते हैं कि वह बहुत आगे तक की पढ़ाई करें जिससे कि उन्हें अपने क्षेत्र की बहुत अच्छे से जानकारी हो जाए| Phd की डिग्री किसी भी विषय की सबसे  बड़ी डिग्री मानी जाती है| Phd कोर्स आगे की पढ़ाई के लिए बहुत ही अच्छी course है.

अधिकतर छात्र Ph.D course को करना चाहते हैं क्योंकि phd course को करने के बाद उन्हें बहुत अच्छे अवसर प्राप्त होते हैं. हर छात्र चाहते कि वह एक अच्छी  course करें अपने क्षेत्र में बहुत अच्छा अवसर प्राप्त हो| जो भी छात्र अपने पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद भी आगे की पढाई करना चाहते हैं उनके लिए पीएचडी कोर्स सबसे बेहतरीन कोर्स है और पीएचडी कोर्स करने के बाद छात्रों को बहुत अच्छे-अच्छे फायदे भी प्राप्त होती है|

पीएचडी कोर्स क्या है (What is PHD Course in Hndi)

पीएचडी एक doctoral course है पीएचडी हम पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद ही करते हैं पीएचडी हर एक विषय  के लिए उपलब्ध है। पीएचडी किसी भी कोर्स में स्पेशलाइजेशन का डिग्री है। पीएचडी कोर्स रिसर्च बेस्ट है। इसमें हमें अपने विषय के लिए रिसर्च करना होता है और उसके आधारित हमें एक रिसर्च पेपर भी लिखना होता है। तभी जाकर पीएचडी की डिग्री पूरी होती है।

Ph.D. full form doctor of philosophy होता है। Phd course करने के बाद आप अपने नाम के आगे डॉक्टर लगा सकते हैं और यह बहुत ही सम्मान वाली बात है। इससे यह पता लगता है कि आपने इस विषय में पीएचडी पूरी की हुई है।

यह course बहुत ही कठिन पोस्ट है इसमें आपको बहुत ज्यादा समय देना होता है क्योंकि इस पोस्ट में आपको रिसर्च करना होता है अपने विषय के ऊपर जिस विषय से आपने पीएचडी कोर्स करने के लिए दाखिला लिया है आपको उस विषय में Research करना होता है और आपके रिसर्च के आधार पर आपको एक पेपर लिखना होता है.

तभी जाकर आपकी पीएचडी की डिग्री पूरी होती है पीएचडी कोर्स को पूरा करने के लिए आपके अंदर धैर्य होना बहुत जरूरी है और साथ ही आपको निरंतर मेहनत करना होगा तभी जाकर आपकी पीएचडी की डिग्री अच्छे से पूरी हो सकती है। अगर आप किसी कॉलेज, शिक्षण संस्थान में प्रोफेसर बनना चाहते हैं.

तो आप पीएचडी की डिग्री कर सकते हैं। phd डिग्री करने वाले उम्मीदवारों को प्रोफेसर के पद के लिए अच्छा अवसर प्राप्त होते हैं। पीएचडी कोर्स आमतौर पर 3 साल का होता है पर उम्मीदवार को इस कोर्स को पूरा करने के लिए 5 से 6 साल का समय दिया जाता है.

क्योंकि यह कोर्स रिसर्च बेस्ड होता है। आपको अपनी रिसर्च 5 से 6 साल के अंदर पूरी करनी होती है और इसी समय के अंदर आपको अपने रिसर्च आधारित एक पेपर तैयार करना होता है।

Most Read: Crush Meaning in Hindi

पीएचडी कोर्स करने के लिए योग्यता (Eligibility for PhD Course in Hindi)

पीएचडी की डिग्री किसी भी विषय में उच्चतम डिग्री होती है इस कोर्स को आप पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करने के बाद ही कर सकते हैं इस कोर्स के लिए कुछ योग्यता तय की गई है।

  • पीएचडी कोर्स को करने के लिए आपको सबसे पहले मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी के कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करनी होती है। आपको अपने ग्रेजुएशन की डिग्री कम से कम 50 से 60% अंकों के साथ पूरी करनी होती है।
  • ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आपको उसी विषय से मास्टर की डिग्री पूरी करनी होती है इस विषय से आपको पीएचडी करना होता है। आपको कैसे मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या कॉलेज से मास्टर की डिग्री पूरी करनी होती है और आपको अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री कम से कम 60% अंकों के साथ पूरी करनी होती है।
  • इसके अलावा बहुत सारे कॉलेज मैं पीएचडी कोर्स करने के लिए UGC net परीक्षा पास करनी होती है अगर आप इंजीनियरिंग के ब्रांच में पीएचडी करना चाहते हैं तो आपको गेट की परीक्षा भी पास करनी होती है।

पीएचडी कोर्स कैसे करे पूरी जानकारी (How to Do PHD Course in Hindi)

phd course करने से पहले उसकी जानकारी प्राप्त कर लेने चाहिए। जो भी छात्र अपने विषय क्षेत्र में बहुत आगे की  पढ़ाई करना चाहते हैं वह पीएचडी कोर्स को जरूर करना चाहते हैं जो भी छात्र पीएचडी कोर्स को करना चाहते हैं। उनके मन में पीएचडी कोर्स के संबंधित बहुत सारे प्रश्न होते हैं।

इस आर्टिकल में आपको सारी जानकारी विस्तार से दी जाएगी| अगर आप भी पीएचडी कोर्स के बारे में जानना चाहते हैं और पीएचडी कोर्स को करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें इसमें आपको पीएचडी कोर्स से संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारियां मिलेगी।

Most Read: Spam Meaning in Hindi

 1  12वीं कक्षा में अच्छे अंक लाएं

किसी भी विषय में आगे की पढ़ाई करने के लिए हमें सबसे पहले 12वीं की कक्षा में बहुत अच्छा अंक लाने होते हैं क्योंकि 12वीं की कक्षा मैं हमे विषयों की बेसिक और एडवांस जानकारी मिलती है इसीलिए 12वीं की कक्षा में अच्छे से पढ़ाई करनी होती है.

और 12वीं के अंक के आधार पर भी बहुत सारे कॉलेज में आपको अंडर ग्रेजुएशन कोर्स के लिए दाखिला मिलता है और पीएचडी कोर्स के लिए अंडर ग्रेजुएशन कोर्स अनिवार्य है। इसीलिए आप अपनी 12वीं के कक्षा में अच्छे से पढ़ाई करें ताकि आपके 12th में अच्छा marks आ सके.

 2  ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करे

12वीं के बाद आपको ग्रेजुएशन करना होता है आप ग्रेजुएशन उसी विषय से करें जिसमें आपको बहुत ज्यादा रुचि और जिसमें आप आगे के पढ़ाई करना चाहते हैं और आपको अपने ग्रेजुएशन की पढ़ाई भी बहुत अच्छे से करनी होती है ताकि आप अपने ग्रेजुएशन में कम से कम 50 से 60% अंक ला सकें और आप अच्छे कॉलेज में मास्टर कोर्स में दाखिला ले सकें।

 3  पोस्ट ग्रेजुएशन करें

पीएचडी कोर्स के लिए सबसे जरूरी है कि आप पोस्ट ग्रेजुएशन किए हुए होने चाहिए अगर आपने किसी भी विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन की हुई है तो आप उस विषय से पीएचडी कोर्स को कर सकते हैं PHD Course कि स्पेशलाइजेशन कोर्स है और इसके लिए आपको अपने पोस्ट ग्रेजुएशन में भी बहुत अच्छे से पढ़ाई करनी होती है.

ताकि आपका phd में आसानी से दाखिला हो सके। पीएचडी कोर्स के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री बहुत मायने रखती है उसी की Marks के आधार पर भी बहुत सारे कॉलेज में आपको पीएचडी कोर्स में दाखिला मिलता है।

 4  UGC NET Exam पास करें

पीएचडी कोर्स के लिए यह परीक्षा अनिवार्य है पहले यह परीक्षा पीएचडी कोर्स के लिए आने वाली नहीं थी पर इसे अनिवार्य कर दिया गया है। पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करने के बाद आपको यूजीसी नेट परीक्षा को पास करना होता है। तभी जाकर आपकी PHD Course में दाखिला मिल सकता है.

क्योंकि पीएचडी का कोर्स एक रिसर्च बेस्ड होता है और इसमें आपको अपने रुचि वाले सब्जेक्ट में Research करना होता है। इसीलिए इस कोर्स को करने से पहले सरकार ने एक प्रवेश परीक्षा योग्यता मापने के लिए इस पर इस परीक्षा का आयोजित कराती है।

इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको कॉलेज के द्वारा आयोजित परीक्षा को भी पास करना होता है तभी जाकर आप PHD Course में दाखिला ले सकते हैं हर कॉलेज अपने यहां पीएचडी कोर्स में दाखिला के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित कर आती है.

इसलिए आप जिस कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं उस कॉलेज का परीक्षा देकर अपने मन पसंदीदा विषय से पीएचडी कोर्स को कर सकते हैं। लेकिन कॉलेज की एंट्रेंस एग्जाम को पास करना होगा तभी दाखिला मिलेगा।

PHD Course कैसे करें इसके बारे में मैंने आपको विस्तार से बता दिया अब हम पीएचडी कोर्स के बेस्ट कॉलेज के बारे में जानेंगे कि हमारे देश में top phd college कौन-कौन से हैं?

Most Read: Bestie Meaning in Hindi

Top PHD College in India

हमारे देश में बहुत से सरकारी और प्राइवेट शिक्षण संस्थान है जहां से आप पीएचडी कोर्स को कर सकते हैं पर अब हम हमारे देश के best phd college के बारे में जानेंगे जहां से पीएचडी कोर्स को करने का सपना हर एक छात्र का होता है।

  • IIT DELHI
  • IIT KHARAGPUR 
  • IIT KANPUR
  • IIT GUWAHATI
  • BITS pilani 
  • Indian Institute of Science 
  • Indian Institute of Technology Ropar Banaras Hindu University
  • Institute of Technology Indore 
  • Indian Institute of Chemical Technology
  • University of delhi
  • Indian Institute of Hyderabad
  • Indian Institute of Science education and research kolkata 

करियर स्कोप क्या है (Career Scope After PhD Course)

PHD Course करने के बाद छात्रों के पास बहुत सारे अवसर होते हैं वह मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी कर सकते हैं और भी आज के समय में पीएचडी करने वाले उम्मीदवारों के पास बहुत अवसर है क्योंकि आज के समय में रिसर्च बहुत तेजी से हो रही है जिस कारण से पीएचडी करने वाले छात्रों की मांग भी बहुत तेजी से बढ़ रही है।

पीएचडी कोर्स करने के बाद आप कॉलेज में प्रोफेसर बन सकते हैं इसके अलावा आप विदेश में जाकर किसी भी रिसर्च कंपनी से जुड़ सकते हैं इसके अलावा आपको देश में भी बहुत सारी Research कंपनियों में अच्छे नौकरी का अवसर प्राप्त होते हैं.

पीएचडी कोर्स करने वालों के नौकरी के संभावना तेज हो जाती है वह शिक्षण संस्थान में एक अच्छी पोस्ट में नौकरी पा सकते हैं इसके अलावा वह बहुत सारे संस्थानों में अच्छे पद में नौकरी पा सकते हैं।

Salary After PhD Course

पीएचडी कोर्स करने के बाद शुरुआत में आपको ₹30000 से लेकर ₹50000 तक की सैलरी प्राप्त होती है। फिर जैसे-जैसे आप का अनुभव और समय उस कंपनी या उस क्षेत्र में बढ़ता है आपकी सैलरी भी बढ़ती है आपका प्रमोशन होता है आपकी सैलरी बढ़ती है आपको आसानी से ₹60000 से लेकर ₹100000 तक सैलरी मिल सकती हैं।

Conclusion 

आज हमने इस आर्टिकल में PhD Course के बारे में जाना है पीएचडी कोर्स पढ़ाई के क्षेत्र में उच्च स्तरीय कोर्स मानी जाती है और इस कोर्स को करना हर एक छात्र चाहता है क्योंकि इस कोर्स को करने के बाद आप अपने विषय में बहुत अच्छे से जान पाते हैं पीएचडी कोर्स करने के बाद आप किसी कॉलेज में प्रोफेसर के तौर पर नियुक्त हो सकते हैं। आज के साथ एकल में हमने पीएचडी कोर्स के संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी को जाना जैसे कि

  1. Phd course kya hai
  2. Eligibility for Phd course
  3. Phd course kaise kare
  4. Phd course fees
  5. Best Phd college in india
  6. Career scope after phd course
  7. Salary

मैं आशा करता हूं कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको इन सारे बिंदुओं के बारे में विस्तार जानकारी मिली होगी मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको पीएचडी कोर्स के संबंधित बहुत ही अच्छी जानकारी मिली होगी अगर फिर भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

धन्यवाद

पीएचडी शुरू करने से पहले क्या करें?

PhD Kaise Kare पूरी जानकारी.
10वीं और 12वीं पास करें ... .
किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन पूरा करें ... .
मास्टर डिग्री कोर्स करें ... .
NET / JRF क्वालीफाई करें ... .
यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा पास करें ... .
पीएचडी में एडमिशन लें ... .
पीएचडी में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा ... .
साइंस स्ट्रीम में बेस्ट पीएचडी कोर्स.

पीएचडी करने के लिए क्या करे?

पीएचडी क्या है कैसे करें ?.
पीएचडी डॉक्टरेट डिग्री है। ... .
इसमें 3-6 साल का समय लगता है।.
इसके लिए आपको पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए।.
मिनिमम मार्क्स 55% होने चाहिए।.
पीएचडी के लिए UGC NET, RET, GATE, BITS जैसी प्रवेश परीक्षा देनी होती है।.
PhD में आपको अपने सब्जेक्ट की बहुत गहराई में पढ़ाई करनी होती है।.

पीएचडी करने के क्या फायदे हैं?

पीएचडी की डिग्री मिल जाती है तब आप बड़े कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी में भी जॉब कर सकते हो। पीएचडी डिग्री पूरी हो जाती है तो आप जिस सब्जेक्ट से पीएचडी कोर्स किये हुए हैं आप उस Subject पर रिसर्च भी कर सकते हैंपीएचडी कोर्स पूरा करके आप डॉक्टर भी बन सकते हैं और वैसे भी आप पीएचडी कर लेते हो तो आपको नाम के आगे Dr.

पीएचडी को हिंदी में क्या कहते हैं?

पीएचडी एक स्नातकोत्तर (Postgraduate) डॉक्टरेट (Doctoral) की डिग्री है, जो उन छात्रों को प्रदान की जाती है जो अपने विषय में ज्ञान के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान देने वाले एक प्रमुख शोध को पूरा करने की पुर्णतः कोशिश करते है. पीएचडी को हिंदी में "विद्या वाचस्पति" की उपाधि कहते हैं !

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग