1 दिन में 1 किलो वजन कम करने के लिए क्या करना पड़ेगा? - 1 din mein 1 kilo vajan kam karane ke lie kya karana padega?

क्या आप भी अपने थुलथुले पेट से परेशान हैं? चलिए अब ऐसा डाइट चार्ट ट्राई करके देखिए जो वजन घटाने में आपकी मदद करेगा। 

घर के तमाम कामों के बीच, एक हाउसवाइफ को कम ही टाइम मिलता है कि वो एक्सरसाइज कर सके। बच्चों की देखभाल और घर के रख-रखाव के बीच अपने लिए वक्त कम ही महिलाएं निकाल पाती हैं। ऐसे में जब आप पूरे दिन थकी-थकी रहेंगी तो वर्कआउट और जिम जाना तो संभव है ही नहीं।

बस इसी कारण शरीर के बाकी हिस्सों में चर्बी जमा होती रहती है और धीरे-धीरे पेट ही नहीं, हाथ, पैर, और कमर के हिस्से में भी फैट नजर आता है। अब इस बढ़ते वजन को आप कैसे कम करेंगी? एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जीवनशैली में थोड़ा सा बदलाव आपकी हेल्थ में बड़ा सुधार करता है।

सही आहार आपके वजन को मैनेज करने में भी मदद कर सकता है। न्यूट्रिशनिस्ट इतु छाबड़ा कहती हैं, 'वजन कम करने का मतलब यह नहीं है कि आप किसी पोर्शन को अपनी डाइट में कम करें। आपकी थाली में कार्ब्स, प्रोटीन, फाइबर, जरूरी फैट्स, विटामिन्स और मिनरल्स का सही बैलेंस होना बहुत जरूरी है।'

आप अनहेल्दी फूड को किस तरह से हेल्दी फूड से स्वैप कर सकती हैं और किस तरह का डाइट चार्ट आपको फॉलो करना चाहिए, उसके लिए यह आर्टिकल जरूर पढ़ें। 

अर्ली मॉर्निंग खीरा डिटॉक्स वाटर

सुबह 6-7 बजे के बीच

अपनी सुबह की शुरुआत खीरा के डिटॉक्स के पानी से करें। खीरे का पानी आपकी त्वचा को अंदर और बाहर से शांत करने में मदद करता है। यह पूरे दिन आपको हाइड्रेटेड रखता है और शरीर के टॉक्सिन्स बाहर करता है। आप महीने भर में इसे मेथी के पानी और सौंफ के पानी से स्वैप कर सकती हैं।

मिड मॉर्निंग मिक्स्ड नट्स

सुबह 7: 30 बजे

खीरे के लगभग आधे घंटे बाद सिर्फ 25 मिक्स्ड नट्स का सेवन करें। इसके साथ आपको स्किम्ड दूध का सेवन करना चाहिए। ये नट्स विटामिन्स और हेल्दी फैट से भरपूर होते हैं और पूरे दिन के लिए आपको ऊर्जावान रखते हैं।

हेल्दी ब्रेकफास्ट गेहूं का चीला और सांभर

सुबह 8:30 बजे

सुबह के नाश्ते में गेहूं का चीला या डोसे के साथ सांभर लें। इसके अलावा आप रोज इसे बदलकर लौकी का चीला या वेज स्टफिंग के साथ सैंडविच का सेवन करें। 

मिड मॉर्निंग स्प्राउट सलाद

सुबह 11: 30

सुबह का नाश्ता करने के 1 घंटे बाद आपको ग्रीन टी का सेवन करना है और उसके बाद मिड मॉर्निंग में आधा कप स्प्राउट का सलाद लें। इसके अलावा आप 100 ग्राम स्किम्ड पनीर का सेवन करें। 

हेल्दी लंच रागी इडली और सांभर

दोपहर 1 बजे

दोपहर में आप रागी इडली और आधा कप सांभर का लें। इसके अलावा महीने भर तक आप इसे 2 रोटी (ब्रान) और मिक्स वेज सब्जी और 1/2 कप दाल के साथ ले सकती हैं। रागी और ब्रान फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत है। यह आपके पेट को फुल रखने में भी मदद करते हैं।  

इसे भी पढ़ें: बैलेंस्ड डाइट लेने से आपके शरीर में होते हैं ये बड़े बदलाव, एक्सपर्ट से जानें

ग्रीन टी ब्रेक

दोपहर 2 बजे

दोपहर का भोजन करने के बाद थोड़ी चहलकदमी करना बेहद जरूरी है। खाने के बाद तुरंत न बैठें और 10-15 मिनट वॉक करें। इस बीच आप ग्रीन टी ले सकते हैं।

स्नैक्स टाइम- फ्रूट बाउल/सलाद बाउल

शाम 4 बजे

शाम को फ्रूट या सलाद बाउल लें और इसके साथ आधा कप छाछ का लें। इसके अलावा आप रोजाना एक 1 सेब भी ले सकती हैं। आधा कप मखाना या अपनी पसंद का कोई भी फल आप ले सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: सिर्फ 7 दिनों में दिखने लगेंगी पतली, फॉलो करें ये डाइट प्लान

डिनर लाइट मील वेजिटेबल ब्राउन राइस और सलाद

शाम 7 बजे

कोशिश करें कि रात का खाना एकदम टाइम पर हो। डिनर आपका लाइट होना चाहिए और डिनर में आप वेजिटेबल ब्राउन राइस के साथ सलाद लें। इसकी खिचड़ी बनाकर भी खाई जा सकती है। क्विनोआ को सब्जियों के साथ बनाकर लें। 

डिनर के 2 घंटे बाद हल्दी दूध, ग्रीन टी या स्पाइस टी का सेवन करें। साथ ही ध्यान रखें कि आपको वाटर इंटेक कम नहीं करना है। इसके अतिरिक्त कम से कम 1 घंटा एक्सरसाइज करेंगी तो वजन कम करने में ज्यादा आसानी होगी।

हमें उम्मीद है कि यह डाइट चार्ट वेट लॉस करने में आपकी बहुत मदद करेगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें और वजन घटाने के टिप्स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

Image Credit: Freepik

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, पर हमसे संपर्क करें।

अगर आप वजन को कम करने वाले सबसे अच्‍छे और असरदार उपाय की तलाश में हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 

क्‍या आप बढ़ते वजन से परेशान हैं?
क्‍या आप वजन को कम करना चाहती हैं?
क्‍या आपके पास जिम जाने का समय नहीं है?
तो यह आर्टिकल आपके लिए है क्‍योंकि आज हम आपको वजन कम करने वाले 1 ऐसे नुस्‍खे के बारे में बता रहे हैं जो आप बहुत ही आसानी से अपना सकती हैं।

जी हां, यदि आपकी उम्र 40 से अधिक है, तो आपने देखा होगा कि वजन बढ़ाना आसान है और इसे कम करना पहले की तुलना में काफी मुश्किल है। आपका एक्टिविटी लेवल, खाने की आदतें और हार्मोन में बदलाव और आपका शरीर चर्बी को कैसे स्‍टोर करता है? ये सभी अहम भूमिका निभाते हैं। 

इसके अलावा, 40 की उम्र के बाद वजन कम करना मुश्किल होने के कारणों में से एक यह है कि शरीर मसल्‍स को कम करना शुरू कर देता है, इसलिए आपके शरीर के ऊतकों की संरचना बदल जाती है। 

इसलिए यदि आप देख रही हैं कि 40 के बाद वजन कम करना बहुत कठिन होता जा रहा है, तो घबराएं नहीं। इस आर्टिकल में बताया आसान उपाय आपको स्लिम होने में मदद कर सकता है। आइए जानें कौन सा है यह उपाय। 

हम NEAT के बारे में बात कर रहे हैं। इसकी जानकारी पोषण कंपनी हेल्थ हैच की एक्‍सपर्ट और को-फाउंडर Palak Koradia जी ने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से शेयर की है।

NEAT क्‍या है?

NEAT नॉन-एक्‍सरसाइज एक्टिविटी थर्मोजेनेसिस है। इसमें छोटे-छोटे मूवमेंट्स शामिल हैं जो हम पूरे दिन करते हैं जो हमें कैलोरी जलाने में मदद करते हैं। 

NEAT के उदाहरणों में खाना पकाना, क्‍लीनिंग या खरीदारी जैसी एक्टिविटी और यहां तक कि छोटे-छोटे काम शामिल हैं। हालांकि, आपको लग सकता है कि इससे क्‍या होगा? लेकिन NEAT हमारे मेटाबॉलिक रेट और कैलोरी को बर्न करने पर काफी प्रभाव डाल सकता है। 

इसके अलावा, यदि आप गतिहीन हैं और इसलिए NEAT का लेवल कम है तो आप मोटापे और अन्य दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्‍याओं जैसे हार्ट डिजीज, डायबिटीज, स्ट्रोक और कुछ कैंसर के हाई जोखिम में हैं। गतिहीन होना वजन की परवाह किए बिना सीधे तौर पर खराब दीर्घकालिक स्वास्थ्य से जुड़ा है।

इसे जरूर पढ़ें: हर उम्र की महिलाओं का वजन घटाती हैं ये 5 एक्‍सरसाइज

NEAT के फायदे

  • NEAT डेली एक्टिविटी के 15-50% बर्न को प्रभावित करता है  जो वेट लॉस में योगदान देता है।
  • इसे करना बेहद ही आसान (जैसे: ️खड़े रहना) होता है।

अन्‍य फायदे

  • मसल्‍स को ठीक करने में मदद करता है।
  • तनाव को दूर करने और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।
  • हार्ट हेल्‍थ में सुधार करता है।
  • ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करता है।
  • शरीर में सूजन के लेवल को कम करता है।
  • शुरुआती और एक्‍सरसाइज से परिचित लोगों दोनों के लिए अच्छा है।

NEAT को बढ़ाने के तरीके

  1. बैठने से ज्यादा खड़े रहना। आपको हर एक घंटे में उठना चाहिए।  
  2. वॉकिंग करना। इसका सबसे अच्‍छा तरीका है कि आप अपनी कार को दूर खड़ा करें और कार लेने से कम दूरी पर चलें, फोन पर बात करते समय चलें, आदि। 
  3. लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां लेना। 
  4. घर के काम करना जैसे डस्टिंग, झाडू-पोछा आदि लगाना।  

वजन कम करना कैलोरी की कमी से संभव है, इस कमी को भोजन या एक्‍सरसाइज के माध्यम से समायोजित किया जा सकता है। उन महिलाओं के लिए जिनकी जीवनशैली पूरी तरह से गतिहीन है, NEAT उन्हें पूरे दिन थोड़ा ज्‍यादा एक्टिव बनाने में मदद करता है और अंततः पूरी तरह से गतिहीन होने की तुलना में थोड़ा अधिक फैट जलाने में मदद करता है।

इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही कमेंट भी करें। फिटनेस से जुड़े ऐसे ही और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, पर हमसे संपर्क करें।

1 किलो वजन 1 दिन में कैसे कम करें?

1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें - How to Lose 1 Kg of Weight in a Day in Hindi.
१. गर्म पानी पिएं ... .
२. व्यायाम ... .
३. ग्रीन टी ... .
४. प्रोटीन का सेवन करें ... .
५. मीठा कम खाएं ... .
१. फल और सब्जियों का अधिक सेवन ... .
२. रिफाइंड कार्ब्स का कम सेवन ... .
३. प्रतिरोध व्यायाम करें.

1 दिन में कितना वजन घट सकता है?

आप चाहें तो 1 दिन में अपना करीब 1 किलो वजन आसानी से घटा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रूटीन में कुछ बदलाव करने होंगे. जिसके बाद आपका पेट भी अंदर हो जाएगा. जानते हैं कैसे 1 दिन में 1 किलो वजम कम करें?

जल्द से जल्द वजन कैसे कम करें?

वजन कम करने के लिए आपको 70:30 का फार्मूला याद रखना है। इसमें 70% आपके आहार के साथ 30% आपकी एक्सरसाइज को काउंट किया जाता है। न्यूट्रिशनिस्ट इतु छाबड़ा वजन घटाने से ज्यादा हमेशा अच्छा और पौष्टिक आहार लेने की सलाह देती है। वह कहती हैं कि वजन घटाने से ज्यादा महत्वपूर्ण वेट को मैनेज करना है।

गर्म पानी से कितने दिन में वजन कम होता है?

वजन कम करने के लिए दिन में तीन बार गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। आप सुबह उठने के बाद, लंच से आधे घंटे पहले और रात को सोने से 1 घंटे पहले गर्म पानी का सेवन करते हैं, तो ये तेजी से वजन घटाने में मदद कर सकता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग