1 किलो दूध पाउडर कितने लीटर? - 1 kilo doodh paudar kitane leetar?

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • वेब स्टोरीज
  • ई-पेपर

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • वेब स्टोरीज
  • ई-पेपर

  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • पाउडर से 6000 लीटर दूध तैयार कर बेच रही डेयरी, जारी है BMC संचालकों की हड़ताल

सीकर. पलसाना सरस डेयरी के बीएमसी व समिति संचालक छह दिन से हड़ताल पर हैं। छह दिन में स्थिति यह हो गई है कि सरस डेयरी में हर दिन 25 हजार लीटर दूध कम आने लगा है। पलसाना डेयरी अब मिल्क पाउडर से दूध तैयार करने लगी है। यही दूध आम लोगों को भेजा जा रहा है। पाउडर वाले दूध की कीमत में भी कोई कटौती नहीं की गई है।

हड़ताल की वजह से सरस डेयरी पलसाना संघ में दूध की आपूर्ति प्रतिदिन 20 से 25 हजार लीटर तक कम हो गई है। डेयरी में हर दिन 70 हजार लीटर दूध की आवक होती थी। ज्यादा दूध दिल्ली भेज दिया जाता था, लेकिन अब सप्लाई कम होने से दिल्ली भी दूध नहीं भेजा जा रहा। डेयरी संघ को प्रतिदिन 70 हजार रुपए का कारोबारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। छह दिन में डेयरी को करीब पांच लाख का राजस्व नुकसान हो चुका है।

डेयरी प्रबंधन के अनुसार, सरस डेयरी पलसाना से सीकर-झुंझुनूं में प्रतिदिन 56 हजार लीटर दूध की सप्लाई की जाती है। जबकि डेयरी में मंगलवार तक दूध की आपूर्ति 50 हजार लीटर ही रही। ऐसे में करीब 6000 लीटर दूध मिल्क पाउडर से तैयार कर सप्लाई किया गया।

यह बीएमसी संचालकों की मांग : संचालकों की मांग है कि उन्हें आरसीडीएफ जयपुर के बराबर 540 रुपए प्रति किलोग्राम फैट रेट व पांच रुपए रेट दी जानी चाहिए। जयपुर में आरसीडीएफ द्वारा दूध की रेट प्रति किलो फैट 540 रुपए के साथ पांच रुपए बोनस (34 रुपए) मूल्य दिया जा रहा है। पलसाना डेयरी द्वारा प्रति किलो ग्राम फैट 470 रुपए व आठ रुपए बोनस मूल्य दिया जा रहा है।

दुग्ध उत्पादक समिति सरगोठ के बाबूलाल घोसल्या का कहना है कि डेयरी में पाउडर से दूध तैयार कर सप्लाई किया जा रहा है। इसकी जांच करानी चाहिए। हड़ताल की वजह से 63 हजार लीटर से दूध की आपूर्ति घटकर 18 हजार लीटर हो गई है।

श्रीमाधोपुर विधायक झाबरसिंह खर्रा ने बताया कि पाउडर से दूध बनाने का मामला गंभीर है। डेयरी पाउडर से दूध तैयार कर नहीं बेच सकती।

हड़ताल को चेयरमैन की शह

एमडी केसी मीणा का आरोप है कि चेयरमैन हड़ताल को शह दे रहे हैं। चेयरमैन ने दूध की रेट बढ़ाने को लेकर प्रशासन से कोई बात नहीं की। अचानक मांग करने से दूध की रेट नहीं बढ़ाई जा सकती। रेट संचालक मंडल द्वारा तय की जाती है।

एमडी खुद सुनवाई नहीं कर रहे

चेयरमैन सागरमल देवंदा का आरोप है कि एमडी बीएमसी संचालकों की मांगों की सुनवाई नहीं कर रहे हैं। इस वजह से हड़ताल हुई है। हड़ताल में मेरा कोई लेना-देना नहीं है। मेरे संकलन पाइंट से डेयरी को दूध की नियमित सप्लाई की जा रही है।

बयान से पलटे एमडी

एमडी केसी मीणा ने पहले भास्कर को बताया कि डेयरी को 56 हजार लीटर दूध की जरूरत है और 50 हजार लीटर की सप्लाई ही आ रही है। ऐसे में मिल्क पाउडर से छह हजार लीटर दूध तैयार किया जा रहा है। बाद में मीणा ने बयान से पलटते हुए कहा कि यह पाउडर एसएनएफ (दूध की गुणवत्ता) के लिए डाला जा रहा है।

सुरक्षा संबंधी सूचना :

store in cool and dry place away from direct sun light.

कानूनी अस्वीकरण :

While we work to ensure that product information is correct, on occasion manufacturers may alter their ingredient lists. Actual product packaging and materials may contain more and/or different information than that shown on our web site. We recommend that you do not solely rely on the information presented and that you always read labels, warnings, and directions before using or consuming a product. For additional information about a product, please contact the manufacturer.

वास्तविक आइटम या प्रोडक्ट की पैकेजिंग और सामग्री में हमारे ऐप या वेबसाइट पर दिखाई गई जानकारी की तुलना में अधिक और भिन्न जानकारी हो सकती है. हमारा सुझाव है कि आप यहां दी गई जानकारी पर पूरी तरह भरोसा न करें और किसी आइटम या प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने या उपभोग करने से पहले आप हमेशा लेबल, चेतावनी और दिशा-निर्देश पढ़ें.

विषयसूची

  • 1 दूध में मिलाने वाला पाउडर कौन सा है?
  • 2 मिल्क पाउडर की कीमत कितनी है?
  • 3 1 किलो दूध पाउडर कितने लीटर?
  • 4 सबसे सस्ता मिल्क पाउडर कौन सा है?
  • 5 पनीर में मिलावट कैसे की जाती है?
  • 6 5 kg दूध में कितना पनीर निकलेगा?

दूध में मिलाने वाला पाउडर कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंमेरे ख्याल से अमूल मिल्क पाउडर सबसे बढ़िया है। जब छोटा बच्चा 6 महीने का हो जाता है तो उसको स्तनपान के साथ-साथ दूध देना शुरू कर देते हैं।

मिल्क पाउडर की कीमत कितनी है?

Amul शुगर स्कीम्ड मिल्क पाउडर – 1 KG

M.R.P.:₹370.00
मूल्य : ₹280.00 (₹28.00 / 100 g)
आपकी बचत:​ ₹90.00 (24%)
सभी टैक्स सहित

पनीर में क्या मिलाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंपनीर बनाने में दूध में फैट न के बराबर होता है। इसके अलावा इसे बनाने के लिए दूध में 40 प्रतिशत तक घटिया मिल्क पाउडर मिलाया जाता है। पाउडर मिले दूध को फाड़कर पनीर और छेना बना लिया जाता है। इस प्रकार की मिलावट करने से पनीर बनाने की लागत बेहद कम हो जाती है।

दूध में फैट बढ़ाने के लिए क्या मिलाया जाए?

इसे सुनेंरोकेंफैट बढ़ाने के लिए कुछ लोग दूध में वनस्पति तेल मिलते है और उससे homogenize करते हैं या lecithin जैसे किसी प्रकार के emulsifier मिला देते हैं। SNF बढ़ाने के लिए दूध में यूरिया मिला देते हैं, जिस से दूध में नाइट्रोजन भी बढ़ जाता है। कुछ लोग स्किम मिल्क पाउडर मिला देते हैं जो SNF बढ़ाता है लेकिन फैट नहीं बढ़ाता।

1 किलो दूध पाउडर कितने लीटर?

इसे सुनेंरोकेंडेयरी में हर दिन 70 हजार लीटर दूध की आवक होती थी। ज्यादा दूध दिल्ली भेज दिया जाता था, लेकिन अब सप्लाई कम होने से दिल्ली भी दूध नहीं भेजा जा रहा। डेयरी संघ को प्रतिदिन 70 हजार रुपए का कारोबारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

सबसे सस्ता मिल्क पाउडर कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंAmul सागर स्किम मिल्क पाउडर, 500 g.

घर पर दूध कैसे बनाएं?

इसे सुनेंरोकेंबादाम का दूध, एक गहरे कटोरे में बादाम और पर्याप्त पानी मिलाएं, ढक्कन के साथ कवर करें और रातभर भिगोने के लिए अलग रखें। फिर छान लें। भीगे हुए बादामों को बिना छीले एक ब्लेंडर में डालें, वेनिला एसेंस डालें और 3/4 कप ठंडा पानी डालें और अच्छी तरह पीस लें। दूध को छानने की आवश्यकता नहीं है।

दूध पाउडर खाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंदूध की तरह मिल्क पाउडर भी काफी पौष्टिक माना जाता है। मिल्क पाउडर के फायदे की बात करें तो यह इम्युनिटी, हड्डियों, मांसपेशियों और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा यह मिनरल्स, विटामिन और प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है।

पनीर में मिलावट कैसे की जाती है?

इसे सुनेंरोकेंनकली/ मिलावटी पनीर अक्सर यूरिया, डिटर्जेंट, कोल् तार डाई, सल्फारिक अम्ल इत्यादि से बनाया जाता है। थोड़ा सा दूध में सोडियम बाई-कार्बोनेट यानि बेकिंग सोडा डालते है। फिर इस मिश्रण को सस्ते वनस्पति तेल में मिलाया जाता है। इसके बाद इसमें बेकिंग पाउडर डाल कर पनीर बनाने के लिए छोड़ दिया जाता है।

5 kg दूध में कितना पनीर निकलेगा?

इसे सुनेंरोकेंएक किलो पनीर बनाने में लगभग 5 लीटर दूध लगता है।

1 किलो मिल्क पाउडर कितने लीटर?

अपनी खरीद बढ़ाएं.

1 किलो मिल्क पाउडर में कितना दूध बनता है?

तकनीकी विवरण.

1 लीटर दूध में कितना मावा बनता है?

उसने बताया कि एक लीटर दूध में 100 ग्राम मावा निकलता है, लेकिन नकली मावा 300 ग्राम तक बना देते हैं।

1 किलो दूध में कितना भी निकलता है?

इस लोणी को गर्म करने पर दसवें दिन एक किलो शुद्ध घी निकलता है। 40 से 50 रुपए किलो के हिसाब से 10 किलों दूध का भाव 400 से 500 रुपए से कम हो ही नहीं सकता है और यह घी दसवें दिन में एक किलो घी बनता है। दूसरी विधि के तहत दूध की मलाई को एकत्रित किया जाता है

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग